अलविदा पर रोजेदारों ने मांगी दुआ

Chitrakoot Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
नमाजियों से खचाखच भरी रहीं मसजिदें
चित्रकूट। रमजानुल मुबारक के आखिरी जुमे को शहर की मसजिदों में अलविदा की नमाज अदा की गई। इस मौके पर रोजेदारों ने देश के अमन चैन की दुआ मांगी। प्रशासन ने मसजिदों के आसपास पुलिस बल की तैनाती की थी।
रमजान के पवित्र माह के आखिरी जुमा पर मुसलिम बहुल मुहल्लों में चहलपहल रही। रोजेदारों से मसजिदें भी खचाखच भरी रहीं। सभी मसजिदों में नगर के साथ साथ आसपास के ग्रामीणों ने भी नमाज अदा की। इस दौरान जुमे की नमाज के खुतबे से पहले कारी रफीक साहब ने कहा कि इस मुबारक महीने में रोजेदार हर तरह की बुराइयों से दूर रहता है। इस महीने में रोजेदारों को एक रोजे के बदलने अल्लाह तआला सत्तर गुना सवाब देता है। इस महीने में हर रोजेदार पूरे कुरान पाक की एक बार अवश्य तिलावत करता है, जिसे तरावीह कहा जाता है।रोजा ए रमजान के दिनों में महिलाएं रोजा रखकर घरों में कुरआन पाक की तिलावत करती हैं। रोजा हर बालिग मर्द और औरत पर फर्ज है। इन रोजों का अखलाकी पहलू नजरिया यह है कि जब कोई व्यक्ति रोजा रखता है तो उसे भूख, प्यास और तकलीफ का अहसास होता है। रोजा सिर्फ दिन भर भूखा रहने का नाम नहीं है। रमजान में रोजों का मतलब है सभी बुराई का बचाव और हिफाजत है।

शबीना में रात भर पढ़ा कुरआन
रमजानुल मुबारक के पवित्र महीने में 27 रोजे को तरौंहा में शबीना का आयोजन किया गया, जिसमें बाहर से आए उलमा ने रात भर कुरआन का पाठ कर सुनाया। यह आयोजन मदरसा गुलशन ए मदीना तरौंहा की ओर से किया गया, जिसमें बाहर से आए उलमा कारी मुहम्मद रफीक साहब, कारी मुहम्मद नईम साहब, कारी मुहम्मद आरिफ साहब ने रात भर कुरान का पाठ कर सुनाया, जो सुबह तक कुरान पूरी होने तक जारी रहा। यह शबीना नमाज ईशा के बाद शुरू हुआ और सुबह तक जारी रहा। इस दौरान रोजेदारों के लिए सहरी खाने का विशेष इंतजाम किया गया। उक्त जानकारी मदरसा गुलशन ए मदीना के इंतजामकार समी उल्ला खां ने दी।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper