देश की तकदीर बदलने को सही है अन्ना-बाबा की मुहिम

Chitrakoot Updated Wed, 06 Jun 2012 12:00 PM IST
भ्रष्टाचार के मुद्दे पर इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में सफल छात्र बोले, नहीं होना चाहिए टकराव
चित्रकूट। जिले में 430 अंक लाकर राजापुर के बेराउर गांव के आभास प्रताप सिंह ने यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। जिले का नाम रोशन करने वाले सभी मेधावी अन्ना हजारे, बाबा रामदेव की भ्रष्टाचार की मुहिम को देश की तकदीर बदलने के लिए सही मानते हैं। हालांकि इनमें से ज्यादातर का यह भी मानना है कि दोनों पक्षों यानी केंद्र सरकार और समाजसेवियों को टकराव का रास्ता छोड़ देश की बेहतरी के लिए बीच का रास्ता निकालना चाहिए, क्योंकि देश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी सभी की है। लड़कियों में चित्रकूट इंटर कालेज की प्रीति सिंह ने सामान्य और प्रियंका ने व्यावसायिक वर्ग में टाप किया है। व्यावसायिक वर्ग में इसी कालेज के सुशील कुमार ने 85.2 फीसदी अंक लेकर अव्वल स्थान पाया है।

भ्रष्टाचार देश की सबसे बड़ी समस्या-आभास
बेराउर गांव में शिक्षक दंपति चंद्रभान सिंह और संगीता सिंह के जिला टॉपर पुत्र आभास प्रताप सिंह भ्रष्टाचार को देश की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं। वह जीडीएनडी एसएन इंटर कालेज के छात्र हैं। बोले, वह इंजीनियरिंग बन प्रशासनिक सेवा में जाना चाहते हैं। इस समय कोटा (राजस्थान) में कोचिंग कर रहे आभास अपने ताऊ जिला पंचायत सदस्य शिवशंकर सिंह को आदर्श और प्रेरणास्रोत मानते हैं। इसके बाद वह अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को देते है। रोजाना दस घंटे पढ़ाई करने वाले आभास का कहना है कि अगर मन लगाकर लक्ष्य साधा जाए तो सफलता निश्चित रूप से मिलती है। आभास की गणित में रुचि है। उसकी एक छोटी बहन हर्षिता सिंह है।

सभी भ्रष्टाचार के खिलाफ आगे आएं- शुभम
एक नंबर से जिले में टापर बनने से चूके बैजनाथ भारद्वाज सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र शुभम शुक्ला कहते हैं कि जब तक सभी लोग अन्ना हजारे और बाबा रामदेव की भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के साथ नहीं खड़े होंगे तब तक कुछ नहीं होने वाला। भरतकूप के दुगवां निवासी शुभम के पिता शिवप्रकाश शुक्ला कृषक हैं। वह अपनी माता नीलम शुक्ला को अपनी सफलता का सबसे पहले श्रेय देता है और फिर गुरुजनों को। वह औसतन पांच घंटे रोजाना पढ़ता था। अभिषेक स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानता है। वह अब आईआईटी करना चाहता है। वह कहता है- मन लगाकर होकर पढ़ाई की जाए तो हर हाल में नंबर अच्छे आएंगे।

अन्ना हजारे की मुहिम चलती रहनी चाहिए
इंटरमीडिएट की परीक्षा देने के बाद कोटा (राजस्थान) चला गया सौरभ कुमार पटेल वहां इंजीनियरिंग की कोचिंग कर रहा है। उसने 427 अंक पाए हैं। देवरा लवरी (मऊ) निवासी कृषक जगप्रसाद और स्नेहलता का सुपुत्र अपने ताऊ राजेंद्र सिंह के कर्वी स्थित मकान में रहकर पढ़ाई करता था। ताऊ फतेहपुर (धाता) में शिक्षक हैं। वह मां-बाप और ताऊ को आदर्श मानता है। वह भी जीडीएनडी एसएन इंटर कालेज का छात्र है। सौरभ कहता है- अन्ना हजारे की मुहिम सही है और वह चलती रहनी चाहिए।

लोकपाल बिल पारित होना चाहिए-वीरेंद्र
बैजनाथ भारद्वाज सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के छात्र वीरेंद्र सिंह कर्वी निवासी संतोष सिंह के सुपुत्र हैं। नियमित पांच घंटे पढ़ाई करने वाले वीरेंद्र के आदर्श पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम हैं और बड़े होकर वह भी उन्हीं की तरह वैज्ञानिक बनना चाहते हैं। वह कहते हैं- लोकपाल बिल हर हालत में पारित होना चाहिए।

सरकार के साथ मिलकर करें देश हित की बात- सोनू सिंह
जिले में बायो ग्रुप में सबसे ज्यादा नंबर लाने वाले सोनू सिंह ने अभी हाल ही में प्रतिष्ठित डा.सीवी रामन पुरस्कार पाया है। उनके पेड़-पौधों के रस से कीटनाशक बनाने के फार्मूले को मप्र सरकार ने पेटेंट किया है। बड़े होकर वैज्ञानिक बन देशसेवा करने का सपना देख रहे सोनू का कहना है कि केजरीवाल जैसे प्रबुद्ध लोगों को प्रधानमंत्री जैसे पद पर बैठे लोगों पर निशाना साधने से पहले सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर सभी लोग, जिसमें सरकार भी शामिल है, अगर देश हित की बात करें तभी सार्थक हल निकलेगा। राजकुमार सिंह और चुन्नी देवी के सुपुत्र सोनू अपने बाबा रामरूप सिंह को अपनी सफलता का श्रेय देते हैं और वही उनके आदर्श हैं।

हजारे-रामदेव को हो सबका समर्थन
इन मेधावियों के अलावा अन्य होनहार राकेश जिनकी आदर्श अन्ना टीम की किरन बेदी हैं, सौरभ सिंह, आकाश कीर्ति., रोहित शुक्ला, सोनिका तिवारी, ओमप्रकाश सभी लोगों का मानना है कि हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या भ्रष्टाचार रूपी दानव है और इसके खात्मे के लिए हम सबको हर बार बाबा रामदेव अन्ना हजारे के हर आंदोलनों का समर्थन करना चाहिए।


इस बार भी नाम किया जीडीएनडीएसएन इंटर कालेज ने
नगर शिक्षा समिति के विद्यालय ने इस बार भी जिले में अपना परचम लहरा दिया। उसके 62 छात्र-छात्राओं में सभी उत्तीर्ण हुए और 53 प्रथम श्रेणी में पास हुए। यहां 16 छात्रों ने सम्मान सहित उत्तीण हुए तो छह ने अस्सी प्रतिशत से अधिक अंक पाए। विद्यालय के प्रबंधक शासकीय अधिवक्ता अशोक कुमार गुप्त ने इसके लिए अपने यहां के शिक्षकों को श्रेय दिया।

हिंदी में कम नंबर आना गलत, स्क्रूटनी कराएंगे
बैजनाथ भारद्वाज सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज का रिजल्ट बढ़िया रहा। यहां 13 छात्रों के प्राप्तांक अस्सी फीसदी से ऊपर और ससम्मान उत्तीर्ण छात्रों की संख्या 35 रही। सभी छात्र प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। पर यहां एक छात्र की ही हिंदी में विशेष योग्यता आई। यहां तक कि यहां के अव्वल छात्र शुभम शुक्ल भी हिंदी में डिक्टिंशन नहीं ला पाए। पर शुभम, अभिनवराज सिंह, वीरेंद्र कुमार, अजित पांडे, सौरभ, आलोक, संतोष, विकास कुमार, रामविलाश, दीपक, राहुल ने चार सौ से अधिक अंक पाए हैं। कालेज के सभी होनहारों को शिकायत है कि उनको हिंदी में नंबर सही नहीं मिले और ये सभी कहते हैं कि वे विद्यालय के शिक्षकों से विचार विमर्श कर स्क्रूटनी कराएंगे।


जिले के टापर
आभास प्रताप सिंह 430/500 जीडीएनडीएसएनआईसी
शुभम शुक्ला 429/500 बीबीएसवीएमआईसी
सौरभ कुमार पटेल 427/500 जीडीएनडीएसएनआईसी

अच्छा रहा परीक्षा परिणाम
चित्रकूट। माध्यमिक शिक्षा परिषद के इंटरमीडिएट के रिजल्ट में सहज गर्ल्स इंटर कालेज का परिणाम 95 फीसदी रहा। 11 छात्राएं प्रथम श्रेणी और 19 द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण रहीं। रिचा तिवारी ने कालेज में अव्वल रही। प्रधानाचार्या डा. शशिबाला सिंह ने बच्चों को बधाई दी।
उधर, बालिका इंटर कालेज मऊ की प्रधानाचार्य निर्मला जायसवाल ने बताया कि इस बार उनके कालेज से इंटरमीडिएट की 70 छात्राओं ने परीक्षा दी, जिसमें 51 प्रथम, 18 द्वितीय और एक छात्रा तृतीय रही। विद्यालय का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper