‘समझाने पर भी अफसर करे तंग तो छेड़ दे जंग’

Chitrakoot Updated Tue, 05 Jun 2012 12:00 PM IST
भाकियू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंह ने किसानों को समझाया हा
चित्रकूट। पहले संयम से अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करें। नुकसान पहुंचाने वाले अधिकारी को एक बार तो विनम्रता से समझाएं और तब भी वह तंग करना न छोड़े तो जंग छेड़ दें। यह बात भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंह चौहान ने कही।
चित्रकूट इंटर कालेज में हुई बैठक में किसानों को संबोधित करते हुए राजेश ने कहा कि किसानों को अपनी ताकत का भान हो जाए तो फिर अधिकारी और जनप्रतिनिधि उनके सामने कुछ नहीं। गेहूं खरीद में हुई अनियमितताओं को ध्यान देते हुए इस बात पर नजर रखी जाए कि धान खरीद में लूट न होने पाए। उन्होंने किसानों की एकजुटता को सराहते हुए कहा कि जरूरत होगी तो हर तरह से संगठन की मदद की जाएगी। उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। खासतौर पर जिले के अधिकारियों को किसानों की समस्याओं के प्रति गैरजिम्मेदार मानते हुए उनका कहना था कि नुकसान पहुंचाने वाले अधिकारी को पहले तो ठीक से समझाएं और फिर भी तंग करे तो उसके खिलाफ जंग छेड़ दें। कहा कि जिले में ब्लाक और गांव स्तरीय कमेटियां अक्तूबर तक बना ली जाएं। हाल में मप्र में किसानों की जमीन अधिग्रहण करने की राज्य सरकार की कवायद पर खफा चौहान ने कहा कि मामूली कीमत के बदले शिवराज सिंह चौहान किसानों की कीमती जमीन ले रहे हैं और इसका विरोध करने पर राकेश सिंह टिकैत और अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। इस संबंध में लखनऊ में कल होने वाली बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा के प्रति क्या रुख अख्तयार करना है, यह तय किया जाएगा। कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव का फिलहाल किसानों के प्रति हमदर्दी का रुख सराहनीय है बशर्ते यह बरकरार रहे। इस दौरान राजकुमार सिंह गौतम, शंकर सिंह, रामकरण सिंह, जिलाध्यक्ष हरबक्श सिंह के साथ अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

जब उपाध्यक्ष बोले, तालियां न पीटें
राजेश सिंह चौहान के जोशीले भाषण से किसानों में कई बार उत्साह नजर आया। एक बार चौहान ने कहा कि किसी भी किसान का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा और किसानों की हर लड़ाई को पूरी मजबूती से लड़ा जाएगा। कोई खुद को कमजोर न समझे। सबसे मजबूत किसान होता है तो जोरदार तालियां बजीं। इस पर राजेश ने किसानों को समझाया कि तालियां न पीटें, अपनी ताकत पहचानें। बैठक के दौरान तहसील मऊ का दायित्व छेदीलाल सिंह और कर्वी का अरुण पांडे को सौंपा गया। पहाड़ी का जिम्मा बबलू सिंह को बनाया गया।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिया वक्फ बोर्ड अध्यक्ष रिजवी बोले-अयोध्या में राम मंदिर के अलावा और कोई प्रस्ताव मंजूर नहीं

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने अयोध्या मामले में आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर व अन्य अनधिकृत व्यक्तियों के समझौता प्रस्ताव को नकार दिया है।

17 फरवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen