आग ने पूरी बस्ती तबाह की

Chitrakoot Updated Sat, 26 May 2012 12:00 PM IST
राजापुर (चित्रकूट)। पहाड़ी ब्लाक के दरसेड़ा गांव के बाद इसी ब्लाक के खोपा गांव में शुक्रवार को आग का कहर टूटा। निषादों की पूरी बस्ती खाक हो गई। कुल 70 घर पूरी तरह से जल गए और लगभग 50 लाख की संपत्ति राख होने का अनुमान है। आग से एक बकरी और दो बछड़े जल गए।
गुरुवार को दरसेड़ा गांव में आग ने चौदह घर राख कर दिए थे। शुक्रवार को राजापुर थानांतर्गत खोपा गांव में भी कल के ही समय लगभग साढ़े बारह बजे लगी आग से लगभग आधा गांव राख हो गया। केवटों की बस्ती पूरी तरह से नेस्तनाबूद हो गई। आग ने सबसे पहले पूर्व प्रधान भगवानदीन पुत्र नत्थू के घर को जकड़ा और फिर फैलते-फैलते लालबाबू, रामसजीवन, कोठरिहा, मुंशी सुखलाल, रामलखन, फूलचंद्र, सीताराम, कैरा, छोटेलाल, रामबहादुर, साधूशरण, बब्बू, इंद्रपाल, राजकुमार, राजकुमार, गणेश, मैकू, मन्ना, पप्पू, श्रीपाल, मधवा, हंसा, गुलबवा, ढक्कनवा, नारायण, चुन्नू, कंचन, हेमराज, ढोकवा, छन्ना, रधुवा, जगतपाल, फूलचंद्र, गयाप्रसाद, देवीदीन, कलुवा सहित लगभग सत्तर घरों की गृहस्थी जलकर राख हो गई। आग बुझाने में तीन फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची। इसके अलावा जिलाधिकारी डा. आदर्श सिंह के साथ प्रशासनिक और पुलिस अमला वहां पहुंच गया था। सांसद आरके सिंह पटेल और सदर विधायक वीर सिंह ने भी वहां पहुंचकर पीड़ितों को ढांढस बंधाया। साथ ही हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कुल 70 घर राख हुए हैं, जिनमें से तीन जानवर बाड़े हैं। प्रशासन की ओर से 2700 रुपए दैवी आपदा के तहत दिए हैं। उन्होंने राजस्वकर्मियों को नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिए। सदर विधायक वीर सिंह ने भी भरोसा दिलाया कि वह शासन स्तर पर अधिक से अधिक आर्थिक सहायता दिलाएंगे। इस गांव में भी मलवा और सुखलाल की पुत्रियों की क्रमश: 24 और 21 जून को शादियां थीं और शादी का सामान भी राख में मिल गया।
वीर सिंह और एसओ में कहासुनी
माहौल में गर्मी थी, आग लगने की, दोपहर की और तनाव की। इस बीच किसी ग्रामीण ने वीर सिंह से शिकायत कर दी कि एसओ राजापुर कुंदन सिंह उन लोगों को गालियां दे रहे थे। यह बात किसी ने कुंदन सिंह को बता दी। कुंदन सिंह वीर सिंह के पास पहुंचे और लगे जोर-जोर से कहने, भला मैं क्यों गालियां देने लगा। सदर विधायक ने जब कहा कि उन्होंने तो उनसे यह नहीं कहा तो आसपास के लोगों के तूल देने से कुछ बात बढ़ भी हो गई। बाद में अधिकारियों ने इनको शांत कराया।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper