मिली साइकिल तो दौड़ी जिंदगी

Chitrakoot Updated Thu, 23 Jan 2014 05:48 AM IST
चित्रकूट। युग दृष्टि संस्था की ओर से बुधवार को जनपद के सैकड़ों निशक्तजनों को विभिन्न प्रकार के उपकरण और ट्राई साइकिल दी गई। उपकरण मिलते ही निशक्तजनों के चेहरे खिल उठे। हाथ-पैर से लाचार निशक्तजनों को ट्राई साइकिल मिली तो उनकी जिंदगी सरपट भागने लगी। निशक्तजनों ने कहा कि अब वह कही जाने से लाचार नहीं रहेंगे। कुछ काम भी कर सकते है।
चित्रकूट इंटर कालेज ग्राउंड में सुबह से ही भीड़ जमा हुई। उपकरण वितरण से पहले संस्था के अध्यक्ष राजेश शुक्ला ने कहा कि हर व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करना चाहता है। ऐसे में विकलांगों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आवश्यकता का भी ध्यान रखना चाहिए। उन्हें नौकरी और स्वरोजगार की दिशा में प्रयास करने को कहा। इसके बाद सीआईसी मैदान में सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम की शुरुआत हुई। दीन दयाल शोध संस्थान की निदेशक नंदिता पाठक, दृष्टि संस्था के शंकर लाल गुप्ता ने उपकरण वितरण के साथ निशक्तजनों को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया। एलिम्को और वीआरसी कानपुर की तरफ से निशक्तजनों के उपकरण तैयार किए गए है। कार्यक्रम में मौजूद कृष्ण गोपाल गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष जयविजय सिंह, भालेंदु सिंह, शिवशंकर त्रिपाठी, रामसेवक शुक्ला, भैरो प्रसाद मिश्र, जगदीश गुप्ता आदि लोगों ने विचार रखे। संस्था के अध्यक्ष राजेश शुक्ला ने अतिथियों को बैज अंलकरण और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया और निशक्तजनों को ट्राई साइकिल पर बैठाकर रवाना किया गया।

बांटे गए उपकरण
संस्था के राजेश शुक्ला ने बताया जनपद में कुल 2270 निशक्तजनों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। कानपुर की एलिम्को निशक्तजनों के सहायक उपकरण की आपूर्ति की है। कुल 780 ट्राई साइकिल, 207 व्हील चेयर, 345 बैसाखी, 270 चश्मे, 130 कान की मशीन और 65 ब्लाइंड स्टिक आदि उपकरण बांटे गए है।

सरपट दौड़ी ट्राई साइकिल
सहायक उपकरण पाने के बाद निशक्तजनों में उत्साह देखने को मिला। काड़ीखेरा के हसन अली ने बताया उसकी साइकिल टूट गई थी, तब से लाचार था। अब वह हर जगह जा सकेगा। कसहाई के शिवलाल ने बताया वह गांव में दुकान करते हैं। अब कर्वी जाकर दुकान का सौदा खरीद कर ला सकेंगे। साईपुर की सफीकुन भी ट्राई साइकिल पाकर काफी खुश थी।

निशक्तजनों को बांटे लंच पैकेट
समाजसेवी रामबाबू गुप्ता ने निशक्तजनों के भोजन की व्यवस्था की। ट्राई साइकिल से जा रहे निशक्तजनों को उन्होेंने लंच वितरित किया और पानी पिलाया।

समाजसेवी को अष्टावक्र सम्मान
जन्म के कुछ ही साल बाद विकलांग हुए अहमदाबाद के समाजसेवी शुकनराज हुण्डिया को युग दृष्टि संस्था की ओर से डीआरआई की निदेशक नंदिता पाठक ने अष्टावक्र सम्मान भेेंट किया। इस मौके पर हुण्डिया भाव विभोर हो उठे।
एनसीसी कैडिटों ने संभाली व्यवस्था
चित्रकूट इंटर कालेज के एनसीसी कैडिटों ने उपकरण वितरण कार्यक्रम को व्यस्थित रूप से कराने में सहयोग दिया। इसके अलावा कैडेटों ने निशक्तजनों की हर संभव सहायता की।

Spotlight

Most Read

Ballia

अभाविप ने फूंका केरल सरकार का पुतला

कार्यकर्ता की हत्‍या के विरोध में फूटा गुस्सा

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper