कोहरे का कहर शुरू

Chitrakoot Updated Mon, 17 Dec 2012 05:30 AM IST
चित्रकूट। दिल्ली के मौसम में परिवर्तन आने से जिले के मौसम ने भी करवट ली है। गुलाबी सर्दी विदा हो गई और ठिठुरन भरी ठंड का आगमन हो गया है। सुबह शाम कोहरे की चादर से वाहनों की रफ्तार थमने लगी है। वहीं सर्दी बढ़ने से दुकानदारों की बन आई है। गरम और ऊनी कपड़ों की मांग में इजाफा हो गया है।
शुक्रवार से मौसम अचानक फेरबदल हो गया है। कई जगहों पर बीते दिनों बूंदाबांदी होने से सरैंया, मानिकपुर में बारिश भी हुई। सरैंया में तो मूसलाधार बारिश से बरसात का मौसम लगने लगा था। शुक्रवार की रात तापमान में हल्की गिरावट थी वहीं शनिवार देर तक कोहरे की चादर छायी रही। कोहरे की चादर में सूर्य देवता छिपे रहे। दोपहर बारह बजे ही सूर्य देवता के दर्शन हुए। तापमान भी गिरकर अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री पर ठहर गया। घने कोहरा पड़ने से वाहनों की रफ्तार में लगाम लग गई। जरूरत होने पर ही लोग सड़कों पर निकले। सर्द हवाओं के चलने से बाजार में गरम कपड़ों की खरीददारी बढ़ गई। गर्म कपड़ों के विक्रेता मनोज गुप्ता ने बताया कि इस बार गर्म कपड़ों का व्यापार मंदा रहेगा। लेकिन ठंड बढ़ने से धंधा चल निकला। लोगों ने बच्चों के गर्म कपडे़, शाल, मफलर, स्वेटर और जैकेटों की खरीददारी की। नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी लालचन्द्र सरोज ने बताया कि 18 दिसंबर को ठेकेदारों से लकड़ी के दाम मांगे गये हैं। ठंड देखते हुए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और मलिन बस्तियों में तत्काल अलाव जलाने की व्यवस्था कर दी गई है। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि रामघाट और सीतापुर में बने रैन बसेरा में यात्रियों के लिए अलाव जलवाने की विशेष व्यवस्था की गई है। 18 दिसंबर के बाद से शहर के प्रमुख चौराहों पर अलाव की व्यवस्था होगी। वहीं डाक्टरों ने लोगों से सर्द हवाओं से बचने की हिदायत दी है। जिला चिक्तिसालय में तैनात डाक्टर प्रमोद कुमार का कहना है कि ऐसे सीजन में दमा, हार्ट के मरीज और सांस के मरीजों को खास कर घर से बाहर निकलते समय हिदायत बरतें। कोहरे वाली सर्दी में संक्रमण बेहद तेजी से सांस और दमा के मरीजों पर असर करता है। बच्चों को हल्का गुनगुना पानी और गरम खाना दें साथ ही दुध मुंहे बच्चों को सूखे और गरम कपड़ों में रखें। रात के समय बच्चे पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है उनके पेशाब से गीले होने वाले कपडे़ फौरन बदल दें। किसी समस्या पर तत्काल डाक्टर को दिखाएं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

21 साल का साहिल बना पीजीआई थाने का एसओ, टोपी न पहने सिपाहियों की लगाई क्लास

राजधानी के पीजीआई थाने का नजारा शुक्रवार को दो घंटे के लिए बदल गया। शिकायत लिए आए लोग सामने बैठे 21 साल के एसओ को देखकर कुछ देर के लिए ठिठक गए।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper