अवर अभियंताओं को लापरवाही पर चेताया

Chitrakoot Updated Wed, 12 Dec 2012 05:30 AM IST
चित्रकूट। जिले में सिंचाई के प्रति जिम्मेदारों के लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी डा. बलकार सिंह सोमवार को खुद मुआयना करने पहुंच गए। राजापुर और चिल्लीमल पंप कैनालों की दयनीय हालत पर भड़के डीएम ने सिंचाई विभाग के सहायक और अवर अभियंताओं को कड़ी चेतावनी जारी की। साथ ही इनके खिलाफ प्रमुख सचिव सिंचाई को अर्द्धशासकीय पत्र लिखे जाने के निर्देश दिए। साथ ही पंप कैनालों में चौबीस घंटे बिजली आपूर्ति के लिए अपने स्तर से संबंधित को पत्र लिखने को कहा।
गौरतलब है कि अमर उजाला ने हाल ही में राजापुर और इलाके के किसानों के लिए बनाए गए पंप कैनालों और अर्द्धनिर्मित पक्का पंप कैनाल की दयनीय स्थितियों पर कई समाचार छापे हैं। इस पर अब प्रशासन ने गंभीरता से संज्ञान लिया है। सोमवार को जिलाधिकारी डा. बलकार सिंह ने राजापुर पंप कैनाल और चिल्लीमल पंप कैनाल का मुआयना किया। 7140. लाख के पक्का पंप हाउस प्रोजेक्ट पर अधिशासी अभियंता लघु डाल नहर अजय मल्होत्रा ने बताया कि इस साल कोई बजट न मिलने की वजह से काम रुका पड़ा है। डीएम ने सब स्टेशन और आपूर्ति टैंक देखकर कहा कि सिंचाई विभाग प्रथम के काम ठीक नहीं हैं। कहा कि देखकर नहीं लगता कि कुंभ मेला के पहले रामघाट का समय से काम हो जाएगा। बिजली विभाग की तरफ भी डीएम ने नजर टेढ़ी की। कहा कि बताएं कि राजापुर के फीडर में कितने नलकूपों के कनेक्शन दिए गए हैं। एक्सईएन सुनील कुमार ने बताया कि चिल्लीमल में 33 केवीए का सब स्टेशन और राजापुर में 11 केवीए का फीडर है। डीएम ने कहा कि वर्ष 2009-10 में चिल्लीमल सब स्टेशन में सिर्फ 32 किमी काम हुआ, अभी 25 फीसदी अवशेष है। इसलिए कार्यदायी संस्था को ब्लैक लिस्टेड करने और बांड कैंसिल करने को भी कहा। साथ ही निर्देश दिए कि संस्था के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए। चिल्लीमल पंप कैनाल के मुआयने में जिलाधिकारी ने पानी का रिसाव दुरुस्त करने, सिल्ट सफाई, गेस्ट हाउस की मरम्मत, लाइन ठीक करने और पांचों पंप चालू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सिरावल और बनकट पंप कैनाल में भी वोल्टेज की समस्या दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। आगाह किया कि लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई को तैयार रहें। जिलाधिकारी ने पंप कैनालों की खराब हालत पर नाराजगी दिखाते हुए सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता केके शर्मा और अवर अभियंता के खिलाफ कार्रवाई करते हुए चेतावनी जारी की। साथ ही निर्देश दिए कि इनके खिलाफ प्रमुख सचिव सिंचाई को अर्द्धशासकीय पत्र लिखा जाए।
आज दो की जगह तीन पंप चल रहे थे
राजापुर (चित्रकूट)। लगभग रोज दो पंप की जगह आज राजापुर पंप कैनाल के तीन पंप चल रहे थे। वोल्टेज भी बढ़िया था। बताते हैं कि तिरहार क्षेत्र की बिजली काटकर डीएम के दौरे के मद्देनजर तीन पंप चालू किए गए थे। ऐसे में इलाके के पचासों गांवों को पूरे दिन बिजली से महरूम रहना पड़ा। लंबे अरसे से चली आ रही वोल्टेज की समस्या पर आज एक्सईएन भी गंभीर दिखे। जिलाधिकारी से कहा कि इसमें कैपसीटर लगा दिया जाएगा, जिससे क्षमता बढ़ जाएगी और सभी पंप चलने लगेंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper