488 आंगनबाड़ी केंद्रों में बनाए जाएंगे स्वच्छ शौचालय

Chitrakoot Updated Sat, 24 Nov 2012 12:00 PM IST
चित्रकूट। जिलाधिकारी डा. बलकार सिंह ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में 488 स्वच्छ शौचालय बनाए जाएंगे। उन्होने आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने की भी बात कही।
जिलाधिकारी शुक्रवार को निर्मल भारत अभियान के तहत जिला स्वच्छता समिति की बैठक में बोल रहे थे। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी डा. हरिसहाय सिंह से इस संबंध में जानकारी ली। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि इस मद में 1135.11 लाख रुपए भारत सरकार ने अनुमोदित किए हैं, जिसके तहत केंद्राश से 574.18 लाख और राज्यांश से 222.42 लाख की धनराशि अवमुक्त है। जिलाधिकारी ने स्कूल शौचालयों की समीक्षा की और कहा कि बच्चों के सुविधाजनक शौचालय उन विद्यालयों में जो मार्च 2006 तक बने हैं वहां पर टाइल्स लगवाए जाएंगे। ऐसे 21 प्राथमिक और सात जूनियर हाईस्कूल हैं। जिलाधिकारी ने विद्यालयों के शौचालयों में पानी आदि की भी व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने ठोस एवं द्रव्य प्रबंधन 17 समग्र गांवों में कराए जाने को कहा। जिलाधिकारी ने प्रशासनिक व्यय के तहत विभिन्न खर्चों के लिए आठ लाख बीस हजार रुपए की स्वीकृति प्रदान की। निर्मल भारत अभियान के तहत जिला परियोजना समन्वयक की संविदा अवधि 31 मार्च 2013 तक बढ़ाए जाने की स्वीकृति प्रदान की। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी एमपी सिंह, जिला विकास अधिकारी शिवराज यादव, परियोजना निदेशक आरयू द्विवेदी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एमपी सिंह, सहायक विकास अधिकारी पंचायत रमेश चंद्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।

इनसेट -------------------
डीपीआरओ ने बताया कि निर्मल अभियान के तहत बीपीएल परिवारों को 899, एपीएल परिवारों के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति के लिए 4395, लघु व सीमांत किसानों के लिए 8403, भूमिहीन खेतिहर मजदूर के लिए 2010, विकलांग के लिए 595, महिला मुखिया वाले परिवारों के लिए 1077 कुल मिलाकर 17379 शौचालय निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018