विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बेटियों ने दिया पिता की अर्थी को कंधा और मुखाग्नि, देखने वालों की आंख हुई नम

बेटियों ने बेटे का फर्ज निभाते हुए पिता को न केवल कंधा दिया, बल्कि मुखाग्नि भी दी। यह देखकर सभी की आंखें नम हो गईं।

21 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चित्रकूट

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

चित्रकूटःस्वच्छ भोजन बनाने को कराई प्रतियोगिताएं

चित्रकूट। परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं को दिए जाने वाले माध्यान्ह भोजन को स्वच्छता के साथ बनाने को लेकर कला प्रतियोगिता का आयोजन शहर के यूआरसी भवन में हुई। जिसमें 30 रसोइयां ने भाग लिया। जिसमें विजेता रसोइयों को पुरस्कृत किया गया।
निदेशक मध्याह्न भोजन प्राधिकरण अभियान के अंतर्गत शहर के यूआरसी परिसर में जिले के 5 विकास खंडों व नगर क्षेत्र कर्वी के परिसदीय स्कूलों की कुल 30 रसोइयों की पाक कला प्रतियोगिता कराई गई। जिसका शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने किया। प्रतियोगिता में गृह विज्ञान की 10 छात्र-छात्राओं ने भी रसोइयों का सहयोग किया। प्रतियोगिता स्वच्छ व स्वादिष्ट भोजन बनाने को लेकर कराई गई। जिसमेें प्रथम स्थान शहर के नया बाजार स्थित कंम्पाजिट विद्यालय की रसोइय माया देवी व सुधा देवी प्रथम द्वितीय रही। तीसरे स्थान पर प्राथमिक विद्यालय अशोह की नथिया देवी रही। जिनको नगद पुरस्कृत किया गया। शेष को प्रमाण पत्र देकर सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश सिंह, सहित खाद्य सुरक्षा अधिकारी मौजूद रहे। जिन्होंने मध्याह्न भोजन को स्वच्छ बनाने व सहित उसकी सुरक्षा करने की जानकारी दी। इस मौके पर उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा संघ के अध्यक्ष अखिलेश पांडेय, विजय प्रकाश शुक्ला, कुलदीप सिंह, संतोष मिश्रा, राधेश्याम पांडेय, देवेंद्र गायत्री देवी, कमलेश मिश्र, मधु कुमारी, 45,राधेश्याम पांडेय, संतोष मिश्रा, आराधना सिंह, पूनम श्रीवास्तव, गायत्री देवी आदि मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

चित्रकूटःहाथी हुआ बेकाबू पेड़, ,खंभे व कई कच्चे घर तोड़े

चित्रकूट/रामनगर । क्षेत्र के गौरिया गांव में पूर्व विधायक वीर सिंह का हाथी रविवार की दोपहर को अचानक बेकाबू हो गया। गांव के आसपास हाथी ने कई स्थानों पर तोड़फोड़ किया। इससे क्षेत्रीय लोग काफी डरे हुए हैं। हाथी को काबू करने के लिए वनविभाग की टीम पहुंच गई है।
पूर्व सदर विधायक वीर सिंह पटेल के पालतू हाथी का नाम जय सिंह है पालतू है। उसकी देखरेख गौरिया गांव निवासी महावत मुटटन यादव करता है। ग्रामीणों के अनुसार रविवार को गांव में हाथी लोहे की जंजीर से एक पेड़ में बंधा था। दोपहर बाद अचानक अज्ञात कारण के चलते वह बेकाबू होकर लोहे की जंजीर तोड़कर भागने लगा। गांव के बाहर एक बिजली के खंभे सहित कई पेड़ गिरा दिया। एक कच्चे घर की दीवार भी गिरा दी। बताया कि हाथी गौरिया गांव सहित आसपास के गांव के पास घूमते हुए सामने आने वाली चीजों को तोड़कर गिराते हुए आगे बढ़ रहा था।
जब हाथी काबू में नहीं आया तो जानकारी होते ही पूर्व विधायक वीर सिंह ने डीएम शेषमणि पांडेय व वन विभाग के प्रभागीय वनाधिकारी कैलाश प्रकाश को इस बात की सूचना दे दिया। मौके पर प्रभागीय अधिकारी कैलाश प्रकाश टीम के साथ पहुंच गए। इसके साथ ही थानाध्यक्ष रैपुरा सुरेश कुमार भी पुलिस टीम के साथ पहुंच गए। पूर्व विधायक वीर सिंह ने बताया कि देर शाम को हाथी जंगल की तरफ चलाया गया है। बताया कि इस हाथी को कई वर्षों से पाल रखा है ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।
मौदहा वनविभाग की टीम भी पहुंची
चित्रकूट। अचानक बेकाबू हाथी को नियंत्रण में लाने के लिए वन विभाग की टीम ने मौदहा की टीम को बुलाया है। थानाध्यक्ष सुरेश कुमार ने बताया कि निर्मोही अखाड़ा के हाथी के महावत को भी गौरिया के महावत की मदद के लिए बुला लिया गया है। फिलहाल हाथी पहाड़ के नीचे बैठा है। जिस पर पुलिस व वन विभाग के अधिकारी नजर रखे हैं।
... और पढ़ें

चित्रकूट: ट्रक की टक्कर से बाइक सवार सिपाही की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

जेई मेंस में सोमचंद्र को मिले 98.97 अंक

गन्ना-गुड़ खाकर काबू में आया पूर्व विधायक का हाथी

रामनगर(चित्रकूट)। पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल की हाथी को आखिरकार महावतों की मदद से वन विभाग की टीम ने काबू कर लिया उसे गन्ना और गुड़ खिलाया गया और कौबरा गांव के बेशाह जंगल में ही बांध दिया गया है। हाथी का इलाज करने के लिए वन विभाग ने मथुरा से टीम बुलाई है। इलाज के बाद ही हाथी पूरी तरह स्वस्थ्य हो पाएगा।
गौरतलब है कि पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल का हाथी (जय सिंह) मानिकपुर क्षेत्र के कौबरा गांव में महावत मुट्टन यादव की देखरेख में रहता था। रविवार अचानक हाथी बिगड़ गया और अपनी जंजीर और सकरा तोड़कर इधर-उधर भागने और उत्पात मचाने लगा। कई घर, खंभे व पेड़ तोड़ दिए। सूचना पर पूर्व विधायक वीर सिंह मौके पर गये स्थिति अनियंत्रित देख उन्होंने मामले की जानकारी जिलाधिकारी और डीएफ ओ को दी। कुछ ही देर में वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। इधर उधर से घेरकर हाथी को कौबरा गांव के जंगल की ओर भेज दिया गया। सोमवार क्षेत्र के कई महावतों को लेकर कौबरा गांव पहुंचे।
वहीं वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक झांसी पीटी सिंह, डीएफओ कैलाश प्रकाश, एसडीएफओ आरके दीक्षित, मानिकपुर रेंजर प्रकाश सोनकर, बरगढ़ रेंजर राजीव श्रीवास, रैपुरा रेंजर आरपी शुक्ला समेत मानिकपुर, बरगढ़ और रैपुरा की वन विभाग टीम मौके पर मौजूद रही । वन विभाग की टीम ने महावतों की मदद से बिगड़े हाथी को गुड़ और गन्ना खिलवाया। इसके बाद जंगल में ही उसे जंजीर से बांध दिया गया है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हाथी के इलाज के लिए मथुरा से टीम बुलाई गई है। सोमवार की शाम को ही टीम मौके पर पहुंच जाएगी। उधर अनियंत्रित हो गए हाथी के बंध जाने से वन विभाग टीम और पूर्व विधायक ने राहत की सांस ली है।
... और पढ़ें

चित्रकूटःदुष्कर्म पीड़िता की जहरीला पदार्थ पीने से मौत

चित्रकूट। राजापुर थाना क्षेत्र के एक गांव की दुष्कर्म पीड़ित छात्रा की जहरीला पदार्थ पीने से मौत हो गई। घटना की जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया। मृतका के परिजनों ने गांव के ही एक युवक पर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की आशंका व्यक्त करते हुए तहरीर दी है। पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश में लगी है। बताया कि करीब डेढ़ साल पहले छात्रा के साथ एक युवक ने दुष्कर्म किया था। आरोपी युवक जेल में है। सोमवार को मामले में युवती की तारीख थी।
राजापुर थाना क्षेत्र के एक गांव की इंटर की छात्रा रविवार देर शाम 5 बजे के करीब े संदिग्ध अवस्था में सोतीपुरवा (राजापुर) के पास मिलने पर कुछ लोगों ने एंबुलेंस से सीएचसी राजापुर भेजा। रास्ते में मिले दो अज्ञात युवकों ने छात्रा के मोबाइल से परिजनों को सूचना दी। हालत गंभीर होने पर डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर किया। जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। सोमवार को पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम को भेजा है। घटना के बाद मृतका के भाई ने राजापुर थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया कि तौरा गांव के अनूप पटेल ने बहन को आत्महत्या करने के लिए प्रेरित किया था। यह भी बताया कि वह उसे परेशान करता था। जिसके चलते बहन ने आत्महत्या का कदम उठाया है। पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए जांच पड़ताल शुरू कर दी है। मृतक दुष्कर्म पीड़िता की सोमवार को न्यायालय में तारीख भी थी।
डेढ़ वर्ष पूर्व हुआ था दुष्कर्म
मृतका के भाई ने बताया कि बहन एक गांव के कालेज में कक्षा 12वीं की छात्रा था। रोहित तिवारी नामक युवक ने लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व दुष्कर्म किया था। जिसमें आरोपी जेल में बंद है। इस घटना के बाद छात्रा घर से दूर किराए के मकान पर रहती थी। शनिवार को जीजा के साथ घर आई थी। शाम को सोतीपुरवा में बेहोशी दशा में मिलने पर सीएचसी में भर्ती कराया गया। जहां गंभीर दशा के चलते रेफर करने पर जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। पांच बहन, एक भाई में मृतका चौथे नंबर की थी। बताया कि दुष्कर्म के मामले में बयान दर्ज होने थे। इसके पहले ही मौत हो गई। आशंका जताया कि साजिशन जहर खिलाया गया है। कुछ घंटे पूर्व जीजा के साथ गांव पहुंची थी। अचानक ग्राम सोतीपुरवा में पहुंचना संदेह उत्पन्न कर रहा है।
एसपी बोले होगी पूरी जांच
चित्रकूट। मृतका के कमरे में रखे रजिस्टर में पुलिस को सुसाइड नोट बरामद हुआ है। एसपी अंकित मित्तल ने मामले के खुलासे को टीम गठित की है। एसपी ने बताया कि मामला संदेहजनक है। पूरी जांच कराई जाएगी। पहले इस छात्रा ने जिस पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था वह आरोपी जेल में है। उस दौरान मेडिकल परीक्षण में पीड़िता के शरीर पर चोट के निशान नहीं थे। इस बार भी जो देाषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा।
... और पढ़ें

चित्रकूटःचलती ट्रेन से गिरी छात्राएं एक की मौत दूसरी गंभीर

चित्रकूट। डिग्री कालेज से पढ़ाई कर घर लौट रहीं दो छात्राएं भरतकूप- शिवरामपुर रेलवे स्टेशन के बीच अचानक चंबल एक्सप्रेस की बोगी से ट्रैक पर गिर पड़ीं। जिससे एक छात्रा की मौके पर मौत हो गई। जबकि दूसरी छात्रा के गंभीर रूप से घायल होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिसे बाद में प्रयागराज रेफर किया गया। घटना से परिजनों के अलावा सहपाठियों में कोहराम मचा है। घटनास्थल से लेकर जिला अस्पताल में सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा रही। दोनों छात्राएं बीएलएड द्वितीय वर्ष की पढ़ई कर रहीं हैं व जिला मुख्यालय की निवासी हैं।
झांसी इलाहाबाद रेलमार्ग के बीच सोमवार की दोपहर को मुख्यालय के शंकर बाजार निवासी श्वेता त्रिपाठी पुत्री जानकीशरण व पुरानी बाजार की शब्बो उर्फ रमशा खान पुत्री मोहम्मद रफीक प्रतिदिन की तरह अतर्रा डिग्री कालेज से पढ़कर अन्य सहेलियों के साथ चम्बल एक्सप्रेस से घर आ रही थी। भरतकूप - शिवरामपुर रेलवे स्टेशन के बीच अचानक चलती ट्रेन से गिर गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पांच से छह छात्राएं ट्रेन की बोगी के गेेट के पास खड़ी थीं। पहले शब्बो लड़खडा कर नीचे गिरी तो उसे पकड़ने के लिए श्वेता ने प्रयास किया। जिससे दोनों ही गिर पड़ीं। यह देख अन्य छात्राएं चीख पड़ी। उसी कोच में मौजूद उनके सहपाठियों ने बताया कि तत्काल ट्रेन की चेन खींचकर रोका गया।
छात्र-छात्राओं के अलावा सैकड़ों यात्री घटना स्थल पहुंचे दोनों छात्राओं को रेल ट्रैक से हटाकर बाहर किया गया। तब तक श्वेता की मौत हो चुकी थी लेकिन शब्बों की सांस चलने पर पुलिस व अन्य को जानकारी दी गई। इस दौरान लगभग 25 मिनट तक ट्रेन खडी रही। मौके पर पहुंची जीआरपी ने एंबुलेंस से घायल शब्बो को जिला अस्पताल भेजा। जहां गंभीर स्थिति को देखते डॉक्टरों ने प्रयागराज रेफर कर दिया। घटना की जानकारी मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराया है। मृतक छात्रा बीएलएड द्वितीय वर्ष की छात्रा थी।
... और पढ़ें

चित्रकूटःमौसम की बेरूखी से किसानों को भुगतना पड़ रहा खामियाजा

फोटो- 8- भरतकूप रेलवे स्टेशन के पास छात्राओं के ट्रेन से गिरने पर बदहवास उनकी सहेली फोन से परिजनों ?
चित्रकूट। जाडे़ में मौसम की बेरूखी का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। साथ ही ओलावृष्टि होने, बदली छाने व कोहरा होेने से फसल मेें पाला पड़ गया है। जिससे किसानों की फसल नष्ट हो रही है। जिन किसानों ने देर से गेहूं की बुआई किया है उसके बीज भी सड़ गए।
जनवरी के प्रथम सप्ताह में बारिश होने से मऊ क्षेत्र के वियावलख्ताड़ी, सकरौंहा, चकौर, विसौंधा, धुनवा, देउधा, कटैयाखादर, बराछी, सिलौटा, करही, बेरठी, लुधौरा, व रामनगर सहित मानिकपुर क्षेत्र के चंद्रामारा, सरैंया, गढ़चपा, सेमरहदा, अमचेरूनेरूआ, छेछरिया, किहुनिया, जोरामाफी, इटावा, आदि गांवों में ओलावृष्टि हुई थी। जिससे किसानों की फसल नष्ठ हो गई थी। यह बात प्रशासनिक अधिकारियों ने सर्वेक्षण कराने के बाद भी मानी है। वह आए दिन बारिश होने के साथ ही कोहरा छाया रहता हैं। जिससे पाला पड़ने से अरहर, मसूर की फसल खराब हो रही है। जबकि सरसों की फसल में माहूं व कीटपंतग होने से नुकसान हो रहा है।
चित्रकूट। इस साल गेहूं की फसल की बुआई किसानों ने देर किया। मौसम सही न होने के कारण खेतों में नमी अधिक होने के कारण बीज बर्बाद हो गए। वहीं कई किसानों ने खेतोें में नमी अधिक होने के कारण बीज ही नहीं बोए।
चित्रकूट। प्रशासनिक अधिकारियों ने बीते दिनों ओलावृष्टि व बारिश होने से हुए नुकसान का सर्वे कराया। सबसे अधिक नुकसान मऊ व मानिकुर क्षेत्र में हुआ है। जहां सरसों, अरहर, मसूर और जौ को नुकसान हुआ है। मऊ क्षेत्र के सिलौटा, देवीपुर, जोरवारा, करही, धुनुवा, विसौंधा, बराछी, ताड़ी, चकौरा, कटैयाखादर, रामनगर में सर्वे के आधार पर चना 10-15 प्रतिशत, गेहूं 20-25, सरसो 10-15, जौ 3 -15 प्रतिशत का नुकसान हुआ। इसी तरह से मानिकपुर तहसील के किहुनिया, चंद्रामारा, अमचेरूनेरूआ, छेछरिया, चंद्रामारा, इटवा, में भी इन फसलों को 10 - 20 प्रतिशत फसल को नुकसान हुआ है।
चित्रकूट। एडीएम जीपी सिंह ने बताया कि मौसम के खराब होेने व ओलावृष्टि से किसानों की फसल के नुकसान का सर्वे कराकर शासन को भेजा गया है।
... और पढ़ें

चित्रकूटःसातवें दिन भी हाथ खाली, अब दूसरी दिशा में जांच करेगी पुलिस

चित्रकूट/भरतकूप। एक सप्ताह से भरतकूप थानाक्षेत्र के बरूआ बांध में पूर्व ब्लाक प्रमुख के नाती व सपा नेता भरत दिवाकर की तलाश के बाद सोमवार को एसडीआरएफ की टीम भी लौट गई। सपा नेता के बांध में ही डूबकर मरने की संभावना पर चल रही तलाश के बाद अबतक कुछ पता नहीं चला। नाविक को पुलिस ने जेल भेजा है। थानाध्यक्ष ने बताया कि अब अन्य पहलुओ पर छानबीन की जाएगी।
गौरतलब है कि 14 जनवरी मंगलवार की रात से पत्नी मीनू के साथ गायब हुए सपा नेता भरत दिवाकर का बरुआ बांध में सात दिन बीतने के बावजूद कुछ पता नहीं चल सका। एसडीआरएफ व बिहार के मछुवारे लगातार बांध में बड़े-बड़े जाल व स्टीमर लगातार खोजबीन कर रहे हैं। सोमवार की शाम तक कोई सुराग नहीं लगा। इसके बाद एसडीआरएफ की टीम वाराणसी लौट गई है। टीम प्रभारी नितिश शुक्ला ने यहां तक कह दिया कि अब तो उम्मीद नहीं है कि बांध में किसी का शव होगा। पूरा प्रयास कर लिया गया है। एसडीआरएफ व बिहार के मल्लाह के प्रयास से सपा नेता की पत्नी का शव व कांड में प्रयुक्त नाव को बांध से ही बरामद किया गया है।
इधर मृतकरा मीनू के पिता की तहरीर पर सपा नेता भरत दिवाकर व साथी नाविक रामसेवक पर दर्ज हुए हत्या के मामले में पुलिस ने नाविक को जेल भेजा है। रविवार को बांध से नाव तो निकाल ली गई, लेकिन सपा नेता अभी तक लापता है। ऐसे में पुलिस अब दूसरे पहलुओ पर जांच करने की बात कह रही है।
एक सप्ताह बीतने के बाद भरत दिवाकर के बारे में जानकारी न होने पर लोग तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं। इस संबंध में थानाध्यक्ष संजय उपाध्याय ने बताया कि अभी तक सपा नेता का कोई सुराग नहीं मिला। अब अन्य पहलुओं पर भी पड़ताल शुरू करेंगें। खासकर भरत दिवाकर के परिजनों से भी गंभीरता से पूछताछ होगी और उनके फोन का काल डिटेल देखा जाएगा। जेल गए नाविक का दावा था कि महिला का शव बांध में फेंकने के बाद पानी से तैरकर लौटते समय वह बाहर आ गया लेकिन भरत पानी में डूब गया है।
... और पढ़ें

चित्रकूट: दुष्कर्म पीड़िता की जहरीला पदार्थ पीने से मौत, एसपी बोले टीम गठित कर करेंगे जांच

चित्रकूट के राजापुर थाना क्षेत्र के एक गांव की दुष्कर्म पीड़ित छात्रा की जहरीला पदार्थ पीने से मौत हो गई। घटना की जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया। मृतका के परिजनों ने गांव के ही एक युवक पर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की आशंका व्यक्त करते हुए तहरीर दी है।

पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश में लगी है। बताया कि करीब डेढ़ साल पहले छात्रा के साथ एक युवक ने दुष्कर्म किया था। आरोपी युवक जेल में है। सोमवार को मामले में युवती की तारीख थी।राजापुर थाना क्षेत्र के एक गांव की इंटर की छात्रा रविवार देर शाम 5 बजे के करीब संदिग्ध अवस्था में सोतीपुरवा (राजापुर) के पास मिलने पर कुछ लोगों ने एंबुलेंस से सीएचसी राजापुर भेजा।
... और पढ़ें

चित्रकूटःकोटा की दुकान के चयन को लेकर किया प्रदर्शन

चित्रकूट। मऊ विकास खंड के हटवा गांव के निवासियों ने कोटा की दुकान मेें कोटदार का सही चयन न करने पर कलक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन का आरोप लगाया कि खुली बैठक में भरत कुमार का चयन किया गया था। इसके बाद भी अब उसको कोटा की दुकान नहीं दी जा रही हैं। उन्होंने जिलाधिकारी को पत्र सौंपकर इस मामले में कार्रवाई की मांग किया है।
सोमवार को मऊ विकास खंड के हटवा गांव के निवासी रमेश कुमार, महेश प्रसाद, कामता, रामरती आदि ने कलक्ट्रेट परिसर में धरना दिया। जिलाधिकारी को पत्र सौंपा। जिसमें आरोप लगाया कि हटवा गांव की कोटा की दुकान के चयन प्रक्रिया के लिए सार्वजनिक बैठक बुलाई गई थी। अधिकारियों की उपस्थित में सबसे अधिक ग्रामीण भरत कुमार पुत्र अयोध्या प्रसाद के पक्ष में समर्थन किया था। इसकी मीटिंग शासन से के माध्यम से कराई गई।जिसके के आधार पर भरत कुमार को कोटा दिया गया। इसके बाद गांव के कुछ ग्रामीणों ने राजनैतिक बदले की भावना के चलते दस्तखत व मोहर नहीं दिया। इस पर मऊ के एसडीएम ने कार्रवाई स्थगित करा दिया। कहा कि दुबारा प्रस्ताव कराया जाएगा। इस मामले में एसडीमऊ राजबहादुर का कहना है कि मामले को देखा जा रहा है। जनता के हित में कार्य किया जाएगा।
... और पढ़ें

यूपी: मौसम की बेरुखी से किसानों को भुगतना पड़ रहा खामियाजा, आसमान से बरस रही आफत

चित्रकूट जिले में जाडे़ के मौसम में इस साल मौसम की बेरुखी का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। बारिश के साथ कई बार ओलावृष्टि होने से किसानों की फसलें नष्ट हो गईं। वहीं महीनों से बदली छाने व कोहरा होने से फसल में पाला पड़ गया है। जिससे किसानों की फसल नष्ट हो रही है। जिन किसानों ने देर से गेहूं की बुआई किया है उसके बीज भी सड़ गए।

दिसम्बर माह से मौसम बदला हुआ है, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। जनवरी के प्रथम सप्ताह में बारिश होने से मऊ क्षेत्र के वियावलख् ताड़ी, सकरौंहा, चकौर, विसौंधा, धुनवा, देउधा, कटैयाखादर, बराछी, सिलौटा, करही, बेरठी, लुधौरा, व रामनगर सहित मानिकपुर क्षेत्र के चंद्रामारा, सरैंया, गढ़चपा, सेमरहदा, अमचेरूनेरूआ, छेछरिया, किहुनिया, जोरामाफी, इटावा, आदि गांवा में ओलावृष्टि हुई थी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us