लोहिड़ी के फेरे लगा जमकर हुआ भांगड़ा

चंदौली ब्यूरो, अमर उजाला Updated Sat, 14 Jan 2017 01:21 AM IST
The rounds were fiercely engaged Lohidi Bhangra
लोहिड़ी पर्व मनाते हुए लोग।
फिर आ गई भंगड़े की बारी लोहड़ी मनाने की करो तैयारी, आग के पास सब आओ, सुंदर-मुंदरिये जोर से गाओ, तेरा कौन विचारा पोपकोर्न  की खुशबू मूंगफली की बहार, थोड़ी सी मस्ती, थोड़ा सा प्यार आदि गीतों के साथ महिलाएं-पुरुष और बच्चों ने आग के फेरे लगाकर खूब मौज मस्ती की।
  लोहड़ी के चक्कर लगाते हुए लोगों ने तिल, रेवड़ी, गुड़ आदि अनाज आग में डालकर अपने दुखों को हरने की अरदास की। घरों में भी पूरे उल्लास के साथ लोहड़ी का पर्व मनाया गया। सिख समाज में जिन घरों में शादियां हुई अथवा बच्चे हुए ऐसे घरों में विशेष उत्साह रहा।
नई फसल पकने पर ईश्वर को धन्यवाद देने का पर्व लोहिड़ी सिख समाज के लोगों ने धूमधाम से मनाया। इसकी तैयारी तो पूर्व में ही कर ली गयी थी। शाम ढलते ही बच्चे और युवा लकड़ियां एकत्र करने में जुट गए। सूर्यास्त के बाद विधि विधान से लकड़ियां जुटाकर लोहिड़ी को जलाया गया। इसके बाद परिवार के सभी सदस्य जितने तिल सड़न उन्दे साढ़े दुख हरन आदि गीत गाते हुए तिल, रेवड़ी सहित अन्य अनाज अग्नि में समर्पित करते हुए प्रार्थना की कि हमारे सभी पाप और दुख अग्नि में जलकर भस्म हो जाएं। लोहिड़ी को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह रहा।
साथ ही जिन घरों में शादियां हुई अथवा बच्चे हुए हैं उन घरों में पहुंचकर बच्चों ने लोहिड़ी मांगी। अभिभावकों ने भी बच्चों को निराश नहीं किया और अनाज, पैसे देकर खुशियां दी। नवयुगल जोड़ों ने लोहिड़ी के चारों तरफ भंगड़ा कर दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाने की प्रार्थना की। नगर में जीटी रोड किनारे स्थित गुरूद्वारे में सामुहिक रूप से लोहिड़ी जलायी गयी। यहां गीत गाते हुए महिला और पुरूषों ने अनाज, तिल आदि अग्नि को अर्पित किए।
­इस दौरान गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रधान रामेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष नरेन्द्र पाल सिंह ने लोहिड़ी को खुशियों का पर्व बताया। इस अवसर पर अमरीक सिंह, सरदार महेन्द्र सिंह, दीपू सिंह, चन्द्रदीप सिंह, हैप्पी सिंह आदि रहे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

राज्यपाल राम नाईक ने प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों के कुलपति किए नियुक्त

यूपी के राज्यपाल एवं कुलाधिपति राज्य विश्वविद्यालय राम नाईक ने रविवार को प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों के कुलपति नियुक्त कर दिए हैं।

18 फरवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस जिले में पकड़ा गया 15 हजार में 10वीं पास करा देनेवाला गिरोह

सीएम आदित्यनाथ योगी चाहे जितनी भी कोशिश कर लें पर लगता है कि यूपी में नकल माफिया सुधरनेवाला नहीं। वाराणसी से सटे चंदौली में पुलिस ने ऐसे ही नकल माफिया का भंडाफोड़ किया है जो 15 हजार रुपये में यूपी बोर्ड के पेपर सॉल्व करने का ठेका लिया करता था।

18 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen