किसानों की उन्नति से होगा देश का विकास

Chandauli Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
चंदौली। सांसद रामकिशुन ने कहा कि खेती को उद्योगपरक बनाने की जरूरत है, तभी जिले के किसानों की माली हालत सुधरेगी। यह तभी संभव है जब किसानों को समय से बीज, खाद और पानी मिले। किसान उन्नति करेगा तो प्रदेश और देश की भी प्रगति होगी। अगर किसानों की उपेक्षा होगी तो देश के हालात बिगड़ते चले जाएंगे। सांसद शनिवार को महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज में आयोजित तीन दिवसीय किसान महोत्सव के समापन कार्यक्रम में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि जिले में सूखा और जलजमाव दोनों की समस्या है। सूखे से जहां खेतों में खड़ी फसल सूख जाती है, वहीं कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां जलजमाव के कारण किसानों को हर वर्ष नुकसान झेलना पड़ता है। यह गंभीर समस्या है इसके निराकरण के लिए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को मंथन करने की जरूरत है। जनपद को धान का कटोरा कहा जाता है, लेकिन यहां के किसान समस्याओं से घिरे हुए हैं। धान खरीद नहीं होना वाकई किसानों के लिए परेशानी की बात है। डीएम पवन कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के विकास को लेकर कटिबद्ध है। बोआई से लेकर फसल उत्पादन की बिक्री में किसानों को दिक्कत न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। महोत्सव में किसानों को इन्हीं बारीकियों से रूबरू कराने का प्रयास किया गया है। सीडीओ बालकृष्ण त्रिपाठी ने कहा कि उक्त महोत्सव में सभी विभागों का योगदान बेहतर रहा है। इसके पूर्व सांसद ने महोत्सव में लगे स्टालों का निरीक्षण किया। साथ ही महोत्सव की सफलता के लिए सभी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। कृषि विविधकरण के स्टाल को प्रथम, भूमि संरक्षण विभाग के स्टाल को द्वितीय और बाल पुष्टाहार विभाग तृतीय स्थान मिला। इस अवसर पर पीडी आरपी यादव, परशुराम सिंह, सुजीत कुमार सिंह, एसके सिंह, बच्चा सिंह, दीनानाथ श्रीवास्तव, चंद्रशेखर पांडेय, राकेश सिंह, केशव प्रसाद आदि उपस्थित रहे। संचालन जिला कृषि अधिकारी आरएन सिंह और धन्यवाद ज्ञापन उपनिदेशक कृषि सत्येंद्र सिंह चौहान ने दिया।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाले में लालू की नई मुसीबत, चाईबासा कोषागार मामले में आज आएगा फैसला

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

परिवारवालों को था घर पर इंतजार लेकिन पहुंचा झंडे में लिपटा जवान का शव

बॉर्डर पर पाक लगातार नापाक हरकतें कर रहा है। पाक की तरफ से लगातार सीजफायर का उल्लंघन हो रहा है। इस दौरान कई जवान शहीद हो गए। शहीद होने वालों में एक चंदौली का जबाज भी था। जबाज सैनिक 15 फरवरी को घर आना था।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper