मानवता की रक्षा का लिया संकल्प

Chandauli Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
मुगलसराय। विश्व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर सोमवार को नगर सहित ग्रामीण अंचलों में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कहीं गोष्ठी तो कहीं स्कूलों में बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर मानवता की रक्षा का संकल्प दोहराया।
दुलहीपुर संवाददाता के अनुसार मानवता सामाजिक संस्था के तत्वावधान में सोमवार को वार्ड नंबर बाहर चंधासी स्थित कुशवाहा बस्ती के अखाड़ा परिसर में ‘अपने अधिकारों को जानों’ विषयक गोष्ठी हुई। जिसमें लोगों को अपने अधिकारों का ज्ञान रखने पर बल दिया गया। अवसर पर बाब साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ के डा. प्रदीप कुमार ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के संपूर्ण विकास के लिए उसके अधिकारों का उसे ज्ञान होना परम आवश्यक है। सामाजिक कार्यकर्ता बीडी मंडल ने कहा कि संविधान द्वारा प्रदत्त मूल अधिकार किसी भी मनुष्य के मानवाधिकारों की पहली कड़ी है। आरटीआई एक्टिविस्ट जयशंकर पांडेय ने कहा कि सरकार को योजना का आधार बनाना चाहिए। तभी सभी के अधिकारों का संरक्षण हो सकता है। अध्यक्षता सौरभ विश्वकर्मा व धन्यवाद ज्ञापन विवेकानंद तथा संचालन प्रदीप जायसवाल ने किया। टांडाकला संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के मारूफपुर स्थित जटाधारी पीजी कालेज में भी मानवाधिकार दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अनिल कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं को उनके अधिकारों के प्रति जानकारी देते हुए कहा कि प्रजा तंत्र में लोक प्रणाली तथा अपने जन्मसिद्घ अधिकार और कर्तव्य के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर दर्जनों गावों का भ्रमण कर लोगों को मानवाधिकार के प्रति जागरूक किया। अध्यक्षता सत्यनारायण प्रसाद तथा संचालन डा. ओमप्रकाश सिंह ने किया। सैयदराजा संवाददाता के अनुसार बीपीएस पब्लिक स्कूल नौबतपुर के बच्चों ने विश्व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर मानव श्रृंखला बनाकर मानवाता की रक्षा का संदेश दिया और मानवाधिकारों की रक्षा का संकल्प लिया। इस अवसर पर विद्यालय में वृक्षारोपण का कार्य किया गया। बच्चों को संबोधित करते हुए विद्यालय के चेयरमैन भूपेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि बच्चे ही कल के सामाजिक स्तंभ हैं। इन्हें मानवाधिकारों की जानकारी देना राष्ट्र एवं समाज हित में है। विद्यालय के निदेशक शिक्षण रूचिर सिंह ने कहा कि मानवाधिकारों के प्रति सजग रहकर हम राष्ट्र की सेवा अच्छी तरह से कर सकते हैं। विद्यालय के प्राधानाचार्य पीके सिंह ने कहा कि बच्चों के द्वारा ही हम कल के सामाजिक परिवर्तन की कामना कर सकते हैं। अध्यक्षता भूपेन्द्र प्रताप सिंह एवं संचालन मुन्नू सिंह ने किया। नगर पंचायत स्थित बाईपास रोड पर भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गोष्ठी के माध्यम से मानवाधिकार के संरक्षण पर बल दिया। अंत में सभी पदाधिकारियों ने मानवाधिकार की रक्षा के लिए सामूहिक रूप से शपथ लिया।
इस अवसर पर अरविंद द्विवेदी, राजा सिंह, अनिल पटेल, नारायण दत्त द्विवेदी, राजू मोदनवाल, रमेश कुमार, मृत्युंजय वर्मा, पिंटू सिंह, मनोज कुमार भारती, रविन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे। राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के कैंप कार्यालय पर गोष्ठी हुई, जिसमें संगठन के जिलाध्यक्ष डा. सरवर आलम ने मानवाधिकार के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। गोष्ठी में शिव प्रकाश सिंह, सूरज सिंह, लवकुश पटेल, इकबाल अहमद साह, पन्ना लाल शर्मा, डा. एसपी वर्मा, विनोद सिंह, गोपू तिवारी आदि उपस्थित रहे। इसी तरह समग्र मानवाधिकार एसोसिएशन की सैयदराजा नगर स्थित कैंप कार्यालय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें मानवाधिकार दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर सुनील विश्राम, मनोज सिंह, राधेश्याम सिंह, बृजभूषण यादव, विरेन्द्र सिंह, शमीम अंसारी, अरविंद, बबलु, शमशेर, प्रमोद, कल्लू आदि उपस्थित रहे। नौगढ़ संवाददाता के अनुसार वरून संस्था द्वारा सोमवार को मानवाधिकार दिवस का आयोजन सामुदायिक शिक्षा केंद्र धोबही में किया गया। इस अवसर पर वरून के सचिव डा. एसपी सिंह ने मानव के अधिकार के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मानव को भौतिक अधिकार, जीने का अधिकार, आर्थिक, सामाजिक, शारीरिक, आजीविका, भोजन, शिक्षा, काम, स्वास्थ्य अधिकार मानव अधिकार के अंतर्गत आता है। संविधान में प्रत्येक व्यक्ति को यह अधिकार दिया गया है। इस अवसर पर भवन कुमार, शंकर, मनोज कुमार, राजू, अमरनाथ, लालती, संगीता, संतरा आदि उपस्थित रहे। अंत में धन्यवाद ज्ञापन रामकृत ने किया।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

Report: पंजाब में टूटने लगी है ड्रग माफिया की कमर, जानिए कैसे और क्यों?

पंजाब में अब ड्रग माफिया की कमर टूटने लगी है, मतलब सरकार ने प्रदेश में नशा खत्म करने के लिए जो वादा किया था, वह पूरा होता दिख रहा है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

मुगलसराय: गाय चोरी के आरोप में दो युवकों की भीड़ ने की पिटाई, किया ये हाल...

यूपी के मुगलसराय से गाय चोरी करने पर दो युवकों की पिटाई का मामला सामने आया है। यहां भीड़ ने दो युवकों को गाय चोरी के आरोप में न सिर्फ पीटा बल्कि रस्सी से बांध कर जुलूस भी निकाला।

8 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper