अकीदत से अदा की जुमे की नमाज

Chandauli Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
मुगलसराय। रमजान के पाक महीने के अंतिम जुमे को जनपद की सभी मस्जिदों में मुस्लिम बंधुओं ने अकीदत के साथ अलविदा की नमाज अदा की और लोगों से गले मिलकर मुबारक बाद दिया। नगर के जामा मस्जिद के सामने जीटी रोड पर रोजेदारों ने देश की खुशहाली और अमन के लिए खुदा से दुआ मांगी। शुक्रवार की सुबह से ही पड़ रही हल्की हल्की बारिश की बूंदे जैसे ईद की दस्तक दे रहीं थीं, तो देश में अमन और भाईचारे के लिए खुदा की बंदगी को देखने के लिए खुशनुमा मौसम भी बेताब लग रहा था। अलविदा की नमाज को देखते हुए नगर में साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस पूरे समय चक्रमण करती रही।
अलविदा की नमाज को लेकर नगर सहित जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में सुबह से ही तैयारियां शुरू हो गईं थीं। रिमझिम फुहारों के खुशनुमा मौसम के बीच मुस्लिम बंधु स्नान कर नए परिधानों को धारण करने के बाद ईत्र लगाकर मस्जिदों को रवाना हुए। अपराह्न में अलविदा की नमाज अदा की गई। इसके बाद मस्जिदों से बाहर निकले नमाजियों ने एक दूसरे को गले लगाकर मुबारक बाद दी। नगर की जामा मस्जिद शाहकुटी, कसाब महाल, अलीनगर, इस्लामपुर, दुलहीपुर, सकूराबाद, सूजाबाद आदि मस्जिदों के इमाम ने अलविदा की नमाज को अदा कराया। अलविदा की नमाज के बाद मुस्लिमों बंधुओं ने छोटी ईद की खुशियां मनाते हुए तथा अगले वर्ष जल्दी रमजान के आने की उम्मीद के साथ एक दूसरे से गले मिलकर बंधाई दी।
अलविदा की नमाज को देखते हुए नगर में साफ सफाई की व्यवस्था सुबह से ही कर ली गई थी। मुस्लिम बहूल क्षेत्रों व मस्जिदों का रंग रोगन कर चूने का छिड़काव किया गया था। रमजान माह में आखिरी जुमे की नमाज को लेकर मस्जिदों में नमाजियों की तदाद अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक रही। बच्चों में जबर्दस्त उत्साह देखा गया।
शहाबगंज और इलिया संवाददाता के अनुसार विकास खंड के मुस्लिम बहूल गांवों में रमजान के आखिरी शुक्रवार को अलविदा की नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों में काफी भीड़ रही। जहां मुस्लिम वर्ग के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया, तो वहीं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय थाने की पुलिस भी लगी रही।
क्षेत्र के करनौल, लालपुर, ठेकहां, बड़गावां, भटरौल, किड़िहरा, रज्जूपुर, पखनपुरा, विशुनपुरा, पडरिया, अमरसीपुर, एकौना, भोड़सर, केराय गांव, जेगुरी, शहाबगंज आदि गावाें के मस्जिदों में पूरी अकीदत के साथ अलविदा की नमाज अदा की। क्षेत्र के इलिया, मझुई स्थित मस्जिदों पर नमाज अदा की गई।
मस्जिदों पर रमजान के आखिरी शुक्रवार को रोजेदारों की काफी भीड़ रही। धीना संवाददाता के अनुसार क्षेत्र पूरी अकीदत के साथ अलविदा की नमाज मुस्लिम बंधुओं द्वारा शुक्रवार को अदा की गई। जिसमें कमलापुर, रैथा, इनायतपुर, इमिलियां, डैना, सिलौटा, बघरी, हिनौता, डेढ़गांवा, नूरी और कंदवा क्षेत्र में नौ स्थानों पर ककरैत, असना, तलाशपुर, जलालपुर, अरंगी, कंदवा, रामपुर, चिरईगांव, तथा बरहनी में प्राय: हर स्थानाें पर क्षेत्र के हिंदू बंधुओं ने काफी सौहार्द व सहयोग का परिचय देते हुए नमाज के बाद गले मिलकर मुसलमान भाइयों को मुबारकबाद दिया।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Shimla

शिमला में कार हादसे में भाजपा के पूर्व मंडलाध्यक्ष की मौत

भाजपा के पूर्व मंडलाध्यक्ष की कार हादसे में मौत हो गई। कार मकान की दीवार तोड़ कर अंदर घुस गई।

20 फरवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस जिले में पकड़ा गया 15 हजार में 10वीं पास करा देनेवाला गिरोह

सीएम आदित्यनाथ योगी चाहे जितनी भी कोशिश कर लें पर लगता है कि यूपी में नकल माफिया सुधरनेवाला नहीं। वाराणसी से सटे चंदौली में पुलिस ने ऐसे ही नकल माफिया का भंडाफोड़ किया है जो 15 हजार रुपये में यूपी बोर्ड के पेपर सॉल्व करने का ठेका लिया करता था।

18 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen