विज्ञापन
विज्ञापन

ट्रेनें दूसरे दिन भी रास्ते में खड़ी हुईं, बिलबिलाए यात्री

Chandauli Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
मुगलसराय। नार्दर्न ग्रिड फेल होने के एक दिन बाद फिर मंगलवार को एक बजे ईस्टर्न ग्रिड फेल हो गया, जिससे मुगलसराय-गया रूट पर अप और डाउन की दर्जन भर ट्रेनें जहां ही तहां खड़ी हो गईं। जिससे रेल यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पूरी तरह से ग्रिड फेल होने के कारण रेलवे प्रशासन को करोड़ों रुपये की चपत लगी। काफी विलंब के बाद भी जब तकनीकी खराबी दूर नहीं की जा सकी तो इलेक्ट्रिक इंजनों से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को डीजल इंजन लगाकर एक-एक कर गंतव्य के लिए रवाना किया गया। इस दौरान एक दर्जन से अधिक ट्रेनों का परिचालन एक से लेकर आठ घंटे तक प्रभावित रहा। वहीं हमेशा रोशनी से गुलजार रहने वाला स्टेशन एक झटके में अंधेरे में डूब गया। रात में नौ बजे विद्युत आपूर्ति बहाल होने पर ट्रेनों को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।
विज्ञापन
विज्ञापन
स्थानीय रेलवे स्टेशन पर मंगलवार की दोपहर में लगभग एक बजे ईस्टर्न ग्रिड में आई तकनीकी खराबी के कारण स्टेशन पर अफरा तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। ट्रेनाें की प्रतीक्षा में यात्री हाल, वेटिंग रूम सहित प्लेटफार्मों पर हर तरफ रेल यात्रियों की भीड़ ही दिखाई दे रही थी। बताते हैं कि एक बजकर दो मिनट पर अचानक पूरे स्टेशन की बत्ती गुल हो गई और पूरा परिसर अंधेरे में डूब गया। सकलडीहा रेलवे स्टेशन पर 12142 राजेंद्र नगर लोकमान्य तिलक तीन घंटे तक खड़ी रही। कुछमन रेलवे स्टेशन पर 12355 अर्चना एक्सप्रेस लगभग दो घंटे, 13039 अप जनता एक्सप्रेस और 12391 अप श्रमजीवी एक्सप्रेस धीना में दो घंटे, 13237 अप मथुरा पटना एक्सप्रेस दो घंटे तक, 709 गया-बक्सर पैसेंजर पुसौली में लगभग दो घंटे, 537 बक्सर मुगलसराय पैसेंजर यार्ड में लगभग दो घंटे तक खड़ी रहीं। इस दौरान 12947 अप सियाल्दह अजमेर एक्सप्रेस साढ़े आठ घंटे, 13111 अप लालकिला एक्सप्रेस छह घंटे, 12391 अप श्रमजीवी एक्सप्रेस दो घंटे, 12142 अप राजेंद्रनगर लोकमान्य तिलक दो घंटे, 13237 अप पटना मथुरा दो घंटे, 13112 डाउन लालकिला एक्सप्रेस साढे़ तीन घंटे, 13414 डाउन फरक्का एक्सप्रेस दो घंटे, 12308 डाउन जोधपुर हावड़ा डेढ़ घंटे, 12506 नार्थ ईस्ट दो घंटे, 12334 डाउन विभूति एक्सप्रेस दो घंटे, 12488 जोगबनी एक्सप्रेस डेढ़ घंटे, 12312 कालका मेल दो घंटे, 12801 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस दो घंटे के देरी से स्थानीय रेलवे स्टेशन पर पहुंची। वहीं 12371 डाउन हरिद्वार हावड़ा एक्सप्रेस और 12792 डाउन पटना सिकंदराबाद एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से एक से डेढ़ घ्ंाटे की देरी से स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक और तीन पर पहुंचीं। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कुछ ट्रेनों को डीजल इंजन लगाकर निकाला गया। इस दौरान मालगाड़ियों के भी चक्के भी जहां तहां थमे रहे जिससे रेलवे को करोड़ों रुपये की आर्थिक क्षति हुई। सकलडीहा प्रतिनिधि के अनुसार-पूर्वी ग्रिड के फेल होने के कारण स्थानीय रेलवे स्टेशन पर चार एक्सप्रेस ट्रेन और एक पैसेंजर ट्रेन को लगभग तीन घंटे के बाद डीजल इंजन लगाकर आगे के लिए रवाना किया गया। वहीं मटकुट्टा रेलवे कांसिंग के बीचोबीच मालगाड़ी के खड़े हो जाने के कारण आम राहगीरों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। काफी देर इंतजार के बाद उन्हें आपना रूट बदल कर जाना पड़ा। यात्री ट्रेन के नीचे से निकलते नजर आए। नियामताबाद प्रतिनिधि के अनुसार- ग्रिड फेल होने का असर औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों पर भी पड़ा। विद्युत आपूर्ति के ठप होने से कंपनियों का उत्पादन ठप हो गया। औद्योगिक संघ के महामंत्री डीएस मिश्रा ने बताया कि बड़ी यूनिटों को बंद करना पड़ा, जिससे करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। जिवनाथपुर सब स्टेशन के अवर अभियंता विकास गुप्ता ने कहा कि उत्तरी ग्रिड के आपूर्ति बहाल करने में अभी वक्त लगेगा और बुधवार की शाम तक आपूर्ति के बहाल होने की संभावना है।
उधर, वाराणसी में आधा दर्जन ट्रेनें विलंब से आयी और गई। पटना मथुरा, पंजाब मेल, वाराणसी सिंगरौली डाउन ट्रेन खड़ी कैंट और काशी स्टेशन पर खड़ी हो गईं। रेलवे ट्रैक जाम हो जाने की वजह से आगे वाला स्टेशन कोई गाड़ी लेने के लिए तैयार नहीं था। बनारस से कोलकाता की तरफ जाने वाली ट्रेनें व्यास नगर, काशी, वाराणसी स्टेशन पर खड़ी हो गईं। कैंट स्टेशन मथुरा-पटना, डाउन पांच घंटे से ज्यादा खड़ी रही। वहीं काशी स्टेशन पर वाराणसी सिंगरौली साढे तीन बजे से खड़ी रही। सवारी गाड़ियों के साथ साथ मालगाड़ी भी कैंट स्टेशन पर खड़ी। उधर, मिर्जापुर में करीब चार घंटे तक इंतजार करने के बाद कंट्रोल आमघाट के करीब में खड़ी महानगरी ट्रेन को बैक करा कर झिंगुरा स्टेशन ले गए। जहां से ट्रेन को डाउन लाइन से मिर्जापुर स्टेशन पर लाया गया और तीन नंबर पर लाने के बाद स्टेशन से शाम करीब चार बजे रवाना किया गया। इस दौरान स्टेशन पर यात्रियाें की भारी भीड़ जमा रही। यात्रियाें ने रेलवे की लचर व्यवस्था को लेकर स्टेशन पर भारी हंगामा मचाया।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandauli

वाराणसी की तर्ज पर होगा चंदौली का विकास: डा. पांडेय

वाराणसी की तर्ज पर होगा चंदौली का विकास: डा. पांडेय

25 मई 2019

विज्ञापन

लोकसभा चुनाव में आजम खान से हारीं जया प्रदा करेंगी BJP में 'गद्दारी' की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 में हाई प्रोफाइल सीट रामपुर से भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा का बयान सामने आया है। जया प्रदा ने भाजपा के भीतरघात को अपनी हार का कारण बताया है।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree