ट्रेनों में फैला अवैध वेंडरों का जाल

Chandauli Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
मुगलसराय। रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली लगभग ढाई सौ से ऊपर ट्रेनों में इस समय अवैध वेंडरों की घुसपैठ धड़ल्ले के साथ हो रही है। सुरक्षा तंत्रों की संरक्षण में पल रहे अवैध वेंडर मानक के विपरीत अन्य सामग्रियों के साथ साथ चाय की केतली से मीठा जहर भी यात्रियों को परोस रहे हैं। इन अवैध वेंडरों का जलवा गया से लेकर इलाहाबाद रूट की सभी ट्रेनों में देखा जा सकता है।
गौरतलब है कि इस वक्त सभी ट्रेनाें में पर्याप्त वैध वेंडर नहीं होने की वजह से अवैध का जाल फैला हुआ है। चाहे वो समर स्पेशल ट्रेन हो, या फिर अन्य एक्सप्रेस ट्रेनें। सभी में इन अवैध वेंडरों का वर्चस्व इस समय कायम है। इनसे भारतीय रेलवे की सेहत पर भले ही कोई फर्क न पड़े, लेकिन इनकी आड़ में जहरखुरान गाहे बगाहे यात्रियाें को मौत की आधी नींद सुलाकर लूट जरूर लेते हैं। दरअसल मौजूदा समय में जो हाल स्थानीय रेलवे स्टेशन की है वैसा शायद ही किसी स्टेशन का होगा। इस समय लगभग 70 से 80 अवैध वेंडर मुगलसराय से पटना-गया वाया इलाहाबाद के लिए चल रहे हैं। जबकि दो दर्जन से अधिक अवैध वेंडर स्थानीय स्टेशन पर ही चाय की केतली, फल सहित अन्य सामग्रियां धड़ल्लें के साथ बेच रहे हैं। रात्रि नौ बजे से सुबह आठ बजे तक अवैध वेंडर स्टेशन पर बेखौफ अपना व्यापार करते नजर आते हैं, जो कहीं न कहीं रेलवे सुरक्षा तंत्राें के सह पर ही चल रहा है। इन अवैध वेंडरों को निर्धारित प्लेटफार्मों पर लगाने के लिए बकायदे ठेकेदार भी लगे रहते हैं। जो रेलवे सुरक्षा तंत्रों को मोटी रकम महीने में देते हैं। विभागीय सूत्रों की माने तो गुटखा, पान, ब्रेड, नमकीन, बिस्कीट बेचने वाले अवैध वेंडरो से प्रतिदिन सत्तर रुपये वसूला जाता है। जबकि ट्रेनाें में चाय की केतली, फल, कोल्ड ड्रिंक्स आदि खाद्य सामग्रियां बेचने वाले अवैध वेंडरो से एक से दो हजार रुपये प्रतिदिन वसूला जाता है। जिसका आधा हिस्सा स्टेशन पर मौजदू सुरक्षा तंत्राें को भी जाता है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

परिवारवालों को था घर पर इंतजार लेकिन पहुंचा झंडे में लिपटा जवान का शव

बॉर्डर पर पाक लगातार नापाक हरकतें कर रहा है। पाक की तरफ से लगातार सीजफायर का उल्लंघन हो रहा है। इस दौरान कई जवान शहीद हो गए। शहीद होने वालों में एक चंदौली का जबाज भी था। जबाज सैनिक 15 फरवरी को घर आना था।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls