विज्ञापन

दिग्गजों को साख बचाने की चुनौती

Chandauli Updated Fri, 08 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
चंदौली। नगर निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही चुनाव मैदान में भाग्य अजमाने उतरे प्रत्याशियों के जीत का ताना बाना बुनने में जुट गए हैं विभिन्न दलों के राजनीतिक दिग्गज। इस बार भाजपा, कांग्रेस को छोड़ कर सपा, बसपा जैसे बड़े दलों ने निकाय चुनाव चिन्ह व झंडे पर चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय लिया है। बावजूद इसके सपा व बसपा के दिग्गजों का वरदहस्त किसी न किसी प्रत्याशी को प्राप्त है। ऐसे में सपा व बसपा के नेताओं की प्रतिष्ठा इस चुनाव से जुड़ी हुई है।
विज्ञापन

विधानसभा चुनाव के ठीक बाद में होने वाले नगर निकाय चुनाव उन दलों के लिए अगिभनपरीक्षा मानी जा रही है। जिनकी साख को हाल के विधानसभा चुनाव में गहरा झटका लगा है। विशेष तौर पर नगरीय क्षेत्रों में अपना दबदबा रखने वाली भाजपा ने इस चुनाव को अपनी प्रतिष्ठा बना लिया है। इसलिए भाजपा ने जनपद के चारों निकायों में दमदार उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतार कर उन्हें जीताने के लिए पूरी ताकत झाेंक दी है। लेकिन उसके ठीक उलट सपा व बसपा ने इस नजरिए से निकाय चुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है कि दल के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की लंबी लिस्ट है। जिन्हें टिकट नहीं मिलेगा वे लोग बगावत पर उतर सकते हैं और जिसका असर वर्ष 2014 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इन दलों की चल रही तैयारियों पर पड़ सकता है। इन दलों ने ऐसे विवादों से बचने का भरसक प्रयास किया परंतु उसका कोई फायदा मिलता नहीं नजर नहीं आ रहा है। मुगलसराय नगर पालिका चुनाव में सपा के दो मजबूत उम्मीदवारों ने चेयरमैन पद के लिए दावा ठोक कर सपा की मुश्किलें बढ़ा दी है। यहां क्षेत्रीय सांसद रामकिशुन के सबसे नजदीकी रहे निवर्तमान चेयरमैन राजकुमार जायसवाल की पत्नी ऋतु जायसवाल व नफीस अहमद गुड्डू की भाभी शमां परवीन ने पर्चा भरा है। वहीं बसपा के समर्थन का दावा कर दो मजबूत उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतर कर एक दूसरे के खिलाफ तलवार भांज रहे हैं। बसपा विधायक बब्बन चौहान ने जहां सीमा शाह जायसवाल को बसपा का अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है वहीं बसपा जिलाध्यक्ष कन्हैया लाल गायन ने शारदा चौहान को अपना प्रत्याशी घोषित कर बसपा विधायक की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। यहीं हाल चकिया नगर निकाय के चुनाव में देखने को मिल रहा है। जहां पर सपा विधायक पूनम सोनकर समर्थित रीता चौबे ने नामांकन किया है, तो वहीं सपा के राकेश मोदनवाल ने अपनी पत्नी सावित्री का नामांकन कराया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us