गंगा मुक्ति को संतों के तप ने पकड़ा जोर

Chandauli Updated Mon, 14 May 2012 12:00 PM IST
मुगलसराय। अविरल निर्मल गंगा की मांग को लेकर वाराणसी में चल रहे संतों के तप और अनशन ने काशी की सीमाओं को लांघते हुए अब चंदौली में भी अपने पांव पसारना शुरू कर दिया है। जनपद के पड़ाव, टांडाकला और सैयदराजा में भी पतित पावनी मां गंगा की अविरलता को लेकर धरना प्रदर्शन, अनशन और सामूहिक उपवास रखा गया तो चहनियां क्षेत्र के बलुआ स्थित गंगा घाट पर स्वामी रूपेश्वरानंद जी महाराज ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ गंगा की अविरल धारा बनाए रखने हेतु उपवास रखा।
सैयदराजा संवाददाता के अनुसार नगर पंचायत स्थित रामलीला मैदान में रविवार को रामलीला समिति सैयदराजा के तत्वावधान में अविरल गंगा की मांग को लेकर सामूहिक उपवास रखा गया। अवधेशानंद जी महाराज के सानिध्य में समिति के सदस्य प्रात: दस बजे से सांयकाल 6 बजे तक उपवास पर रहे। वक्ताओं ने गंगा के अविरल प्रवाह की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि धार्मिक सामाजिक, भौगोलिक और पर्यावरण की दृष्टि से गंगा का महत्व अद्वितीय है। हिन्दूआें के सभी संस्कार गंगा जल से ही संपादित होते हैं। जब गंगा में जल ही नहीं रहेगा तो हम किस प्रकार अपने पितरों का तर्पण कर पाएंगे। अत: हम सभी को खतरे को भांपते हुए तन मन धन से गंगा मुक्ति आंदोलन में सहयोग करने के लिए तैयार रहना होगा। सामूहिक उपवास में वीरेंद्र जायसवाल, परमेश्वर, बच्चा बाबू अग्रहरी, रणजीत केशरी, रविंद्र कुमार जायसवाल, मंगला राय, सरदार मंजीत सिंह, दुर्गेश आदि शामिल रहे।
चहनियां संवाददाता के अनुसार मां गंगा की अविरलता और निर्मलता के लिए बलुआ के गंगा घाट के किनारे स्वमी रूपेश्वरा नंद जी महाराज के नेतृत्व में लोगों ने एक दिन का सामूहिक उपवास रखा। इस अवसर पर आयोजित बजरंग बाण के पाठ में भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया। क्षेत्रीय विधायक सुशील सिंह, मनोज सिंह, पूर्व विधायक प्रभुनारायण सिंह ने भी गंगा को लेकर चलाए जा रहे इस आंदोलन में पूरी सहभागिता प्रदान करने की बात कही। इस दौरान हरेंद्र राय, जसवंत सिंह, रावि कुमार, शशिकांत सिंह, डा. मनोज सिंह, राकेश सिंह, राजेंद्र पांडेय, बलवंत सिंह, अरविंद आदि रहे।
पड़ाव संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के डोमरी गांव स्थित गंगा के किनारे रविवार को सुबह नौ बजे योगी छेदी स्वामी ने गंगा नदी में गंगा की अविरल धारा को मुक्त कराने की मांग को लेकर तीन घंटे तक जल पर योग किया। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार हम संन्यासियों की बातों को नहीं मानती तब तक इसी तरह जल पर योग करते रहेंगे। इस दौरान स्वामी जी एक हाथ में झंडा एवं दूसरे हाथ में माला फेरते रहे। इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Mahoba

मंडल में जीएसटी की कम वसूली देख अधिकारियों के कसे पेंच

कर चोरी पर अब होगी सख्त कार्रवाई-

19 जनवरी 2018

Related Videos

मुगलसराय: गाय चोरी के आरोप में दो युवकों की भीड़ ने की पिटाई, किया ये हाल...

यूपी के मुगलसराय से गाय चोरी करने पर दो युवकों की पिटाई का मामला सामने आया है। यहां भीड़ ने दो युवकों को गाय चोरी के आरोप में न सिर्फ पीटा बल्कि रस्सी से बांध कर जुलूस भी निकाला।

8 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper