विज्ञापन
विज्ञापन

दलित बस्ती में लगी आग, दो दर्जन रिहायशी मड़हे खाक

Varanasi Bureauवाराणसी ब्यूरो Updated Mon, 15 Apr 2019 12:38 AM IST
ख़बर सुनें

विज्ञापन
विज्ञापन
कमालपुर। धीना थाना अंतर्गत महुंजी गांव के दलित बस्ती में रविवार को अज्ञात कारणों से कपिलदेव राम के रिहायशी मड़हे में आग लग गई। जब तक लोग कुछ समझते पूरी बस्ती आग की चपेट में आ गई। इस घटना में 16 लोगों की दो दर्जन से अधिक रिहायशी मड़हे जल गए। वहीं मड़हे में बंधे पशुओं को बचाने में पिता पुत्र गंभीर रूप से झुलस गए। इस घटना में तीन भैंस की मौत हो गई और लाखों रुपये मूल्य का सामान जल गए। पूरी बस्ती के लोग खुले आसमान के नीचे आ गए।
गांव निवासी कपिलदेव राम पूरे परिवार के साथ मजदूरी करने गया था। इसी बीच किसी तरह कहीं से चिंगारी उड़कर उसकी झोपड़ी पर आ गई और मड़ई में आग लग गई। मड़ई से धुआं उठता देख कपिलदेव सहित पूरी बस्ती के लोग आग बुझाने दौड़े लेकिन हवा तेज होने से आग पर काबू नहीं पा सके। देखते ही देखते कपिलदेव राम के झोपड़ी से निकली आग की लपट बगल की झोपड़ी पर गई और आग लग गई। जब तक लोग उधर पहुंचते तब तक चिंगारी दूसरे झोपड़ी पर चली गई। देखते ही देखते पूरी बस्ती आग की लपटों में घिर गई। कपलिदेव राम के मड़ई में तीन भैंस बंधी थी। मड़ई में लगी आग को देखते हुए कपिलदेव (65) और उसका पुत्र अरविंद (35) भैंस को खोलने के लिए अंदर घुसा लेकिन दोनो गंभीर रूप से झुलस गए। वहीं तीन भैंसो की भी मौत हो गई। ग्रामीणों ने आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी। सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंचती लेकिन तब तक विजय, शंकर, सियाराम, यशवंत, मुंशी, व्यास, हरेन्द्र, राजेश जयप्रकाश, भरत, सिंधू, धनवंती, ईश्वरदेव, फूलवत्त, श्याम बिहारी, राम बचन, बाबुल, श्याम सुंदर सहित 25 लोगों की मड़ई जल गई। मड़ई में रखे अनाज, नकदी, बर्तन, बिस्तर, चारपाई सहित गृहस्थी का पूरा सामान जल गया और पूरी बस्ती के लोग खुुले आसमान के नीचे आ गए। झुलसे पिता पुत्र को ग्रामीणों ने जिला अस्पताल पहुंचाया। यहां डॉक्टरों ने दोनों की हालत गंभी देख ट्रामा सेंटर भेज दिया। सूचना पाकर पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू मौके पर पहुंचे और पीड़ितों को आर्थिक सहायता दी। वहीं सकलडीहा तहसील के नायब तहसीलदार बृजेश कुमार, हल्का लेखपाल बलवंत सिंह ने मौका मुआयना किया।

कैसे होगी भरत और कमलेश की बेटी के हाथ पीले
कमालपुर। महुंजी के दलित बस्ती में आग के तांडव न सिर्फ पूरी बस्ती को जला दिया। बस्ती निवासी भरत की बेटी गुलशन और कमलेश की बेटी छाया की शादी भी होनी है। भरत की बेटी गुलशन की शादी 16 मई को तय थी। इसी तरह कमलेश की पुत्री का विवाह तीन जून को तय है। दोनों परिवार के लोग बेटी के हाथ पीले करने की तैयारी में जुट थे। आग लगने से भरत के घर में लड़की की शादी के लिए रखा गया 50 हजार रुपये नकद, सोने चांदी के गहने, कीमती साड़ियां आदि जल गई। इसी तरह कमलेश के घर आग से बीस हजार रुपये नकद सहित गृहस्थी का सामान जल गया है। पूरी बस्ती के लोगों के साथ वह खाने के लिए मोहताज हो गए हैं। ऐसे में बेटियों के हाथ पीले कैसे होंगे यही सोच कर परिवार के लोग गमगीन हैं।



पीडीडीयू नगर। शार्ट सर्किट गेहूं की खड़ी फसल के लिए काल बन गए हैं। रविवार को जिले के अलग अलग- इलाकों में गेहूं केे खेत में आग लग गई। इस घटना में 16 बीघा से अधिक गेहूं की फसल जल गई। ग्रामीणों ने पीट पीट कर आग बुझाई।
दुलहीपुर संवाददाता के अनुसार हरिशंकरपुर गांव के अलग अलग सिवान में रविवार को दोपहर में साढ़े 11 बजे आग लगने से 12 बिस्वा गेहूं की फसल जल गई। शार्ट सर्किट से रामभजन के खेत में आग लग गई। आग की उठती लपटों को देख कर एकत्र लोगों ने पीट पीट कर आग बुझाई। इससे आस पास खेतों तक आग नहीं पहुंची। इसी तरह इस स्थान से कुछ दूरी पर बनारसी के खेत में आग लगने से दो बिस्वा गेहूं की फसल जल गई। कंदवा संवाददाता के अनुसार बरहनी विकास खंड के कम्हरिया गांव के उत्तर तरफ सिवान में रविवार को रेपर से निकली चिंगारी से लगी आग के चलते बलराम सिंह व हरिद्वार सिंह के खेतों में दो एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई । चहनियां संवाददाता के अनुसार मथेला गांव के अलग अलग सिवान में बिजली का तार टूट कर गिरने से 16 बीघा से अधिक गेहूं की फसल जल गई। मौके पर एकत्र लोगों ने किसी तरह आग बुझाई। मथेला गांव के सिवान में रविवार की शाम पांच बजे बिजली का तार टूटकर गिरने से गेहूं में आग लग गई। जब तक लोग आग बुझाते तब तक पांच सौ मीटर दूर इसी तार में शार्ट सर्किट हुआ और चिंगारी से गेहूं के खेत में आग लग गई। इस घटना में कपिल चौरसिया, कृष्णावंती चौहान का एक बीघा जबकि सुशील चौरसिया की दो बीघा, रामवृक्ष मौर्य की दस बिस्वा, कुबेर पासवान, घूरे पासवान, रंगीले पासवान, राजेन्द्र मौर्य, प्यारे प्रजापति, गोपाल प्रजाति, सुनील चौहान की एक एक बीघा और ऋषिकेश का दो बीघा गेहूं की फसल जल गई।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandauli

रेल मंत्रालय के ट्वीट पर त्वरित हुई कार्रवाई

रेल मंत्रालय के ट्वीट पर त्वरित हुई कार्रवाई

23 मई 2019

विज्ञापन

जानिए क्या रहेगा इन स्टार्स का राजनीतिक भविष्य

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों में महज कुछ ही घंटे बचे हैं। हमेशा की तरह इस बार भी बॉलीवुड सेलिब्रिटीज चुनावी मैदान में उतारे हैं। इस लिस्ट में हेमा मालिनी से लेकर सनी देओल का नाम शामिल हैं।

22 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election