मौसम का यू-टर्न, बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन

Bulandshahr Updated Wed, 12 Dec 2012 05:30 AM IST
बुलंदशहर/खुर्जा/नरौरा। मौसम ने मंगलवार को सर्दी का अहसास करा दिया। तेज हवाओं और बारिश से लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार साउथ पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के ऊपर वातावरण में आए विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव हुआ है। एक सप्ताह तक ऐसा मौसम रहने की संभावना जताई है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सात और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस रहा। हवाओं का प्रवाह उत्तरी पूर्वी दिशा में 29 किमी प्रतिघंटा रहा। मंगलवार को सुबह के समय मौसम सामान्य था, लेकिन दोपहर 11 बजे से अचानक बदलाव होना शुरू हुआ। जिले के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई। मंगलवार का दिन इस सीजन का सबसे सर्द रहा। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक डा. विवेकराज सिंह के अनुसार मौसम के एक सप्ताह तक सर्द रहने की उम्मीद है।

होशियार! बढ़ेगी बीमारी
अचानक सर्दी बढ़ने से कोल्ड डायरिया, न्यूमोनिया, फ्लू, फीवर, एस्थमा आदि के रोगियों के बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। इससे स्कूलों में उपस्थिति भी कम होगी।

प्रशासन हुआ सतर्क
सर्दी से निपटने के लिए प्रशासन जल्द रैन बसेरे की व्यवस्था करेगा। इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। अलाव जलाने को भी एडीएम ने सभी नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के लिए ईओ को निर्देश दिए हैं।

आलू की फसल पर संकट
सिकंदराबाद। बारिश और हवा में सामान्य से अधिक नमी बढ़ने के कारण आलू की फसल में अर्ली ब्लाइट (अगैती झुलसा) का खतरा बढ़ गया है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। सिकंदराबाद सहित जनपद में करीब 15000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में आलू की फसल बोई गई है। विशेषज्ञ संजय शर्मा का कहना है कि अगर 3-4 दिन तक धूप नहीं निकली तो आलू की फसल में अर्ली ब्लाइट का प्रकोप हो सकता है। किसान आलू की फसल की हल्की सिंचाई करें और फसल के आसपास धुएं की व्यवस्था करें। विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही कीटनाशकों का स्प्रे करें।
गेहूं की अगैती फसल को लाभ

कृषि उप निदेशक प्रसार एके विश्नोई का कहना है कि बारिश से गेहूं की अगैती और मध्यम फसलों को लाभ मिलेगा। इससे गेहूं तेजी से बढ़ेगा। हालांकि पछेती फसलों की बुवाई बारिश के कारण लेट हो जाएगी। जिला उद्यान अधिकारी राजवीर सिंह ने बताया कि मौसम से आलू और सब्जी की फसलों को नुकसान होगा। इससे आलू पर फंगस से झुलसा रोग आने की आशंका है। आलू की खुदाई भी प्रभावित होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बुलंदशहर की ये बेटी पाकिस्तान को कभी माफ नहीं करेगी, देखिए वजह

पाकिस्तान की नापाक हरकतों की वजह से शुक्रवार को बुलंदशहर के रहने वाले जगपाल सिंह शहीद हो गए। जगपाल सिंह एक दिन बाद अपनी बेटी की शादी के लिए घर आने वाले थे।

20 जनवरी 2018