गन्ना घटतौली पर किसानों का हंगामा

Bulandshahr Updated Tue, 04 Dec 2012 05:30 AM IST
औरंगाबाद/स्याना। किसानों के गन्ने का बकाया भुगतान और बाहरी क्षेत्र के चालान पर गन्ना खरीदे जाने के विरोध में सोमवार को भाकियू ने अनामिका शुगर मिल में धरना प्रदर्शन किया। देर शाम तक किसानों का धरना जारी रहा। उधर घटतौली पर स्याना में हाईवे पर जाम लगाकर किसानों ने हंगामा किया।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सोमवार दोपहर 12 बजे भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर विभिन्न गांवों से ट्रैक्टर ट्राली से ग्रामीण अनामिका शुगर मिल अगौता पहुंचे। किसानों ने मिल परिसर के अंदर गन्ना कार्यालय के पास धरने पर बैठ गए। धरने को संबोधित करते हुए भाकियू के लखावटी ब्लॉक अध्यक्ष चौधरी ऋषिपाल सिंह ने कहा कि चीनी मिल स्थापना के समय से ही भुगतान के मामले में पीछे रही है। किसानों का वर्ष 2002-3 का डिर्वेंचर और 12 प्रतिशत ब्याज अभी तक नहीं मिल सका है। अनामिका शुगर मिल बाहरी चालान पर गन्ने की खरीद कर रही है। जबकि क्षेत्र के किसानों का गन्ना कम मात्रा में खरीदा जा रहा है। मिल प्रशासन गन्ना माफियाओं के द्वारा गन्ना खरीद रहा है। गन्ना माफिया किसानों से कम दामों पर गन्ना खरीद कर मिल को सप्लाई कर रहे हैं।
बुलंदशहर तहसील अध्यक्ष रोहताश सिंह तेवतिया ने मिल में घटतौली का भी आरोप लगाया। कहा कि मानपुर गांव में अभी तक गन्ना क्रय केन्द्र स्थापित नहीं किया गया है।
वहां के किसान गन्ने को मजबूरी में क्रशरों को बेच रहा है। धरने की सूचना पर शाम 4 बजे मिल प्रशासन ने किसानों के बीच पहुंचकर वार्ता की। लेकिन वार्ता बेनतीजा रही। धरने में जीत सिंह, अजीत सिंह, महेश फौजी, बिजेंद्र सिंह सिरोही, मूला गिरि, महेंद्र सिंह, प्रेमपाल सिंह, रंगनसिंह, अमन सिंह, राजेंद्र सिंह, प्रेमराज सिंह, हरवीर सिंह, अनिल भाटी, प्रेमवीर सिंह, प्रदीप सिरोही, बाबू सिंह आदि मौजूद रहे।

स्याना में भड़के किसानों ने लगाया जाम
स्याना। स्याना-बुलंदशहर स्टेट हाईवे पर ग्राम बरौली वासुदेवपुर के पास शुगर मिल के केंद्र पर गन्ने की तौल में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए किसानों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान किसानों ने हाईवे पर जाम लगा दिया। सूचना पर नायब तहसीलदार धर्मेंद्र कुमार व कोतवाल राजवीर सिंह चौहान पहुंचे और किसानों को समझा कर जाम खुलवाया।
बरौलीवासुदेवपुर गन्ना तौल केंद्र पर किसानों के गन्ने की तुलाई के लिए भैंसा बुग्गियों और ट्रैक्टर ट्रालियों की लंबी कतारें लगी हुईं थीं। किसान देवेंद्र, कैलाश सिंह, राकेश, सचिन, मोनू, श्रीपाल आदि का कहना है कि केंद्र पर वजन की जांच करने के लिए पहले ही धर्म कांटे पर अपने गन्ने को तुलवा कर लाया गया था। लेकिन तोल केंद्र और धर्म कांटे की तौल में अंतर मिला। किसानों का आरोप है कि तौल कर्मी किसानों के गन्ने की तोल गलत कर रहे हैं। इस पर किसानों ने हंगामा कर स्टेट हाईवे जाम कर दिया। कुछ ही समय बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और जाम खुलवाया। एसडीएम शीतल प्रसाद गुप्ता का कहना है कि गन्ने की तौल में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मिल प्रबंधन और जिला गन्ना अधिकारी को सूचित किया जा रहा है।

त्रिवेणी शुुगर मिल के तौल केंद्र पर भी किया हंगामा
अरनियां (ब्यूरो)। बिजलीघर चौराहे पर त्रिवेणी शुगर मिल द्वारा लगाए गए गन्ना तौल केंद्र पर घटतौली का विरोध करने हुए सोमवार को किसानों ने जमकर हंगामा किया। किसानों की मांग पर शुगर मिल से पहुंची टीम ने कांटा चेक किया तो खामी समाने आई। त्रिवेणी शुगर मिल का अरनियां बिजलीघर पर गन्ना तौल केंद्र है। शुक्रवार को किसानों ने घटतौली का आरोप लगाते हुए हंगामा किया तो केंद्र क्लर्क ने गन्ना तौलना बंद कर दिया। इसके चलते गन्ना लेकर पहुंचे किसान लामबंद हो गए और शुगर मिल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर जमकर हंगामा किया। किसानों की मांग पर शुगर मिल से पहुंची टीम ने कांटा चेक किया तो भारी खामी निकली। आरोप है कि तौल केंद्र का कांटा हर बुग्गी पर एक कुंतल तीस किलो गन्ना अधिक तौल कर किसानों को चूना लगा रहा था। इस दौरान नफे सिंह, राजकुमार, राजू शर्मा, राजवीर, राजेश, राजेंद्र, रामअवतार, बबलू, सुरेश, वीरेंद्र समेत अनेक किसान मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बुलंदशहर की ये बेटी पाकिस्तान को कभी माफ नहीं करेगी, देखिए वजह

पाकिस्तान की नापाक हरकतों की वजह से शुक्रवार को बुलंदशहर के रहने वाले जगपाल सिंह शहीद हो गए। जगपाल सिंह एक दिन बाद अपनी बेटी की शादी के लिए घर आने वाले थे।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls