यमुना एक्सप्रेस-वेः प्रॉपर्टी बूम, विकास की धूम

Bulandshahr Updated Sun, 19 Aug 2012 12:00 PM IST
बुलंदशहर। यमुना एक्सप्रेस-वे को हरी झंडी मिलते ही खुर्जा और आसपास क्षेत्र में प्रॉपर्टी बूम आ गया है। एक्सप्रेस-वे के किनारे टाउनशिप को लेकर प्रॉपर्टी डीलरों की नजरें गांवों की जमीनों पर टिक गई हैं। किसानों को लुभावने सपने दिखाकर उनकी भूमि को सस्ते दामों पर खरीदने का दौर शुरू हो गया है। किसानों को लग्जरी गाड़ियों से लेकर महंगे मोबाइल जैसे गिफ्ट दिए जा रहे हैं। जमीन के खरीददारों की आमद से जहां क्षेत्र के किसान खुश हैं तो वहीं किसान संगठन ने इसे नुकसानदायक बताया है।
यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे बसे गोपालगढ़, अलावलपुर, मंगरौली, मॉडलपुर, ढूडेरा, सीकरा, दयानतपुर, भाईपुर आदि गांवों की जमीन पर प्रॉपर्टी डीलरों की विशेष निगाह है। लगभग दो दर्जन गांवों की जमीन को खरीदने की तैयारी जोरों पर शुरू हो गई है। प्रॉपर्टी डीलरों ने जमीन की खरीद-फरोख्त के लिए कस्बे में डेरा जमा लिया है। दिल्ली, गाजियाबाद और आगरा से जमीन खरीदने पहुंचे प्रॉपर्टी डीलरों ने बताया कि सरकार की कई लाभकारी योजनाएं एक्सप्रेस-वे के किनारे शुरू होंगी। आने वाले समय में एक्सप्रेस-वे के किनारे बसे गांवों की जमीन तलाश करने पर भी नहीं मिलेगी।

भूमि बेचकर किसान कैसे पालेगा परिवार
भाकियू जिला अध्यक्ष मांगेराम त्यागी का कहना है कि प्रॉपर्टी डीलर किसानों को बर्बाद कर रहे हैं। बिना जमीन के किसान कैसे अपने परिवार का पोषण करेगा। किसानों से उनकी जमीन खरीदने के लिए लग्जरी गाड़ी और मोबाइल गिफ्ट देकर कर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

जमीन उगलेगी सोना, होगा विकास
जेपी ग्रुप द्वारा बनाया जा रहा यमुना एक्सप्रेस-वे के एक प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि मेरठ, अलीगढ़ और आगरा मंडल के सैकड़ों गांव हाईटेक हो जाएंगे। नोएडा से आगरा तक के 126 किलो मीटर के इस यमुना एक्सप्रेस-वे से तीनों मंडलों में विकास की तेजी आएगी। उद्योगों का जमावड़ा होगा और बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। नोएडा से आगरा तक कुछ दूरी पर टाउनशिप बनाई जा रही हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बुलंदशहर की ये बेटी पाकिस्तान को कभी माफ नहीं करेगी, देखिए वजह

पाकिस्तान की नापाक हरकतों की वजह से शुक्रवार को बुलंदशहर के रहने वाले जगपाल सिंह शहीद हो गए। जगपाल सिंह एक दिन बाद अपनी बेटी की शादी के लिए घर आने वाले थे।

20 जनवरी 2018