345 जायरीनों को दिया हज यात्रा का प्रशिक्षण

Bulandshahr Updated Wed, 18 Jul 2012 12:00 PM IST
बुलंदशहर। उप्र राज्य हज समिति द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार मोहल्ला ऊपर कोट स्थित कास्मिया अरबिया इस्लामिया मदरसे में मंगलवार को जिला हज प्रशिक्षण केंद्र पर जायरीनों को प्रशिक्षण दिया गया। 345 जायरीनों को शहर काजी ने हज यात्रा के बारे में जानकारी दी।
प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन करते हुए शहर काजी मौलाना जैनुल आबदीन ने हज के महत्व काबा और मदीने के बारे में जायरीनों को जानकारी दी। जिला हज ट्रेनर हाजी नूर मोहम्मद कुरैशी ने बताया कि यात्रा पर जाने वाले जायरीन 45 किलो सामान वापसी में ला सकते हैं। जिसमें दो बैग और एक हैंड बैग लोन के लिए स्वतंत्र होगा। उन्होंने कहा कि माचिस, पेय जल पदार्थ, घी, तेल, कैंची, चाकू आदि पर प्रतिबंध है। जायरीनों को टीके का प्रमाण पत्र साथ रखना होगा। उन्होंने बताया कि जम-जम का पानी वापसी में 10 लीटर केन प्रति हाजी को हज कमेटी दिल्ली एयरपोर्ट पर देगी। कुरैशी ने बताया कि सऊदी अरब के कानून का जायरीन पूरी तरह से पालन करेंगे। किसी तरह की कोई दिक्कत आने पर भारत सरकार के हज मिशन कार्यालय से मक्का व मदीना में संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को प्रशिक्षण शिविर में 220 पुरुष तथा 125 महिला जायरीनों ने प्रशिक्षण लिया।
प्रशिक्षण शिविर में असगर अली अंसारी, अकरम अंसारी, तमकीन अली बर्नी, नसीरूद्दीन शादाब, शुजातुल्लाह, मुशीर, शकील, शफीक, दिलनवाज, फाजिल, असलम, आमिर, सदफ, महताब आलम आदि शामिल रहे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

बुलंदशहर की ये बेटी पाकिस्तान को कभी माफ नहीं करेगी, देखिए वजह

पाकिस्तान की नापाक हरकतों की वजह से शुक्रवार को बुलंदशहर के रहने वाले जगपाल सिंह शहीद हो गए। जगपाल सिंह एक दिन बाद अपनी बेटी की शादी के लिए घर आने वाले थे।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper