रजवाहा कटा, हजारों बीघा फसल जलमग्न

Bulandshahr Updated Mon, 09 Jul 2012 12:00 PM IST
अरनियां। रजवाहा कटने से शनिवार रात तीन गांवों की एक हजार बीघा फसल जलमग्न हो गई। इसके चलते किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। खास बात यह रही कि ग्रामीणों की सूचना पर किसी भी अधिकारी ने मौके का जायजा नहीं लिया। किसानों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।
मुनी ब्लाक क्षेत्र के सूरतपुर कला के पास भोजगढ़ी, नगलिया और ग्वारौली गांव से गुजरने वाला रजवाहा कटने से शनिवार देर रात एक हजार बीघा फसल जलमग्न हो गई।
किसान महिपाल, उमेश, उदय सिंह, रणवीर, राजवीर, अरविंद, अनिल, संजय, कुंवर पाल, कंछी, कालू ने बताया कि खेतों में खड़ी ज्वार, मक्का, धान, बाजरा, अरहर की एक हजार बीघा फसल जलमग्न होने से भारी नुकसान हुआ है।
किसानों का आरोप है कि विगत फरवरी में रजवाहा मरम्मत के लिए शिकायत दर्ज कराई गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। प्रशासन से मुआवजे की मांग करते हुए किसानों ने कहा कि फसल जलमग्न होने के बाद लगातार सिंचाई विभाग के अधिकारियों से संपर्क साधा जा रहा है, लेकिन किसी ने
हालात तक जानने की जरूरत नहीं समझी।
एसडीएम डीपी सिंह का कहना है कि लेखपाल की टीम भेज कर नुकसान का आकलन कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
खानपुर में भी खेतों में घुसा पानी
खानपुर। बरौली नहर से निकले कटा रजवाहे में अचानक पानी आने से किसानों की लाखों रुपये की लागत से तैयार मक्का, ज्वार और धान की फसल जलमग्न हो गई। रजवाहे के पास बने मकानों में दरार आ गई। किसानों ने सिंचाई विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है। 2002 में बराली नहर से रजवाह निकाला गया था, लेकिन रजवाहा नयाबांस, ढकरौली और जहांगीराबाद बस स्टेंड खानपुर तक पूरा हो पाया था। अधूरे बने इस रजवाहे में पिछले सात दिनों से अचानक पानी छोड़ दिया गया। इससे पानी खेतों में घुस आया है। किसानों की लाखों रुपये की मक्का, ज्वार और धान की फसल तबाह हो गई है। किसान नंदराम, फैय्याज, पवन और चरन सिंह ने बताया कि पानी खेतों में घुस आने से उनकी फसल नष्ट हो चुकी है। उन्हें लाखों का नुकसान हुआ है। रजवाहे के आसपास बने मकानों में दरार आ गई है। सिंचाई विभाग के एक्सईएन आरएस यादव ने बताया कि रजवाह में पानी आने की सूचना नहीं है।

Spotlight

Most Read

Bihar

नीतीश के काफिले पर पथराव के बाद जेड प्लस सुरक्षा देगी मोदी सरकार

बिहार के मुख्यमंत्री के काफिले पर कुछ दिनों पहले हुए हमले के मद्देनजर नीतीश कुमार को जेड प्लस श्रेणी सुरक्षा दी जाएगी।

19 जनवरी 2018

Varanasi

मऊ की खबर

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस शहर में फिर दिखी हैवानियत

बुलंदशहर में एक बार फिर से गैंगरेप और मर्डर का मामला सामने आया है। कुछ बदमाशों ने यहां एक लड़की को अगवा कर पहले उसके साथ गैंगरेप किया। फिर उसकी हत्या कर दी। पुलिस को लड़की की लाश एक झील से मिली।

5 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper