विज्ञापन

पावर हाउस में भीषण आग

Bulandshahr Updated Sun, 17 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
धू-धू कर जल गया चांदौक रोड का 132 केवी विद्युत सब स्टेशन
विज्ञापन

11 बिजलीघरों की आपूर्ति ठप
500 गांवों के हजारों ग्रामीणों की बढ़ी आफत
जहांगीराबाद। नगर के चांदौक दोराहा रोड स्थित 132 केवी विद्युत सब स्टेशन में शनिवार तड़के आग लग गई। कुछ ही देर में बिजलीघर की ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन की सभी मशीनें जल गईं। मौके पर पहुंची दो दमकल गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद सुबह 7 बजे आग पर काबू पाया। आग्निकांड से 11 बिजलीघरों की आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई है। इससे नगर समेत लगभग पांच सौ गांवों की आपूर्ति बाधित हो गई है। फिलहाल बिजली सप्लाई में चार दिन लग जाएंगे। वहीं अग्निकांड से पावर कारपोरेशन को करीब 15 करोड़ का नुकसान बताया जा रहा है।
नगर के चांदौक रोड स्थित इस बिजलीघर में सुबह करीब चार बजे स्पार्किंग होने से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। कुछ ही समय में पूरे बिजलीघर की ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन का पूरा सिस्टम जलकर राख हो गया। बिजलीघर पर तैनात कर्मचारियों ने आग लगने की सूचना एसडीओ अमित कुमार और अधिशासी अभियंता ओमपाल सिंह को दी। इन दोनों अधिकारियों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी। इस पर डिबाई व बुलंदशहर से पहुंची दो दमकल गाड़ियों ने कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
अग्निकांड से इस पावर हाउस से जुड़े 11 बिजलीघरों की आपूर्ति ठप हो गई। इन 11 बिजलीघरों से जहांगीराबाद नगर समेत जिले के करीब पांच सौ गांवों में चार दिन तक बिजली नहीं मिलने की संभावना है।
200 अफसर-कर्मचारी जुटे काम में
विभाग के मुख्य अभियंता पीके माहेश्वरी ने गाजियाबाद से यहां पहुंचे और बिजली आपूर्ति बाहल कराने के प्रयास शुरू कराए। उनके नेतृत्व में करीब दो सौ अधिकारी-कर्मचारी काम में जुटे हैं। अधिकारियों ने यूं तो दो दिन में आपूर्ति बहाल कराने का आश्वासन दिया है, लेकिन जानकारों का कहना है कि इस काम को पूरा करने में चार दिन का समय लग सकता है।

घोर लापरवाही : संविदा कर्मियों के हवाले पावर हाउस
ट्रेंड कर्मचारी होते तो बच जाता हादसा
आग बुझाने वाले सिलेंडर से नहीं निकली गैस
मुख्य अभियंता ने कहा दोषियों पर होगी कार्रवाई
जहांगीराबाद। इस महत्वपूर्ण बिजलीघर पर विभाग के किसी कर्मचारी की तैनाती नहीं है। ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन ने अपने जो कर्मचारी यहां तैनात कर रखे हैं वह संविदा पर रखे हुए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रेंड कर्मचारी अगर होते तो इतना बड़ा हादसा नहीं होता। इसके अलावा संविदा पर रखे इन कर्मचारियों ने जिस आग बुझाने वाले सिलेंडर से आग बुझाने का प्रयास किया तो उसमें गैस ही नहीं निकली। विभाग के मुख्य अभियंता पी के माहेश्वरी ने पूरे प्रकरण में कर्मचारियों की लापरवाही मानते हुए कहा कि पहले हमारा उद्देश्य आपूर्ति बहाल कराना है। इसके बाद पूरे मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी बनाई जाएगी। जांच के बाद दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई होगी।

ये बिजलीघर हुए ठप
जहांगीराबाद के बड़े बिजलीघर में लगी आग से क्षेत्र के 11 बिजलीघर की आपूर्ति बंद हो गई है। इनमें जाड़ौल, रघुनाथपुर, ऊचांगांव, मौहरसा, चरौरा, नई मंडी, कुतुबपुर, रौंडा, महाराजपुर, जहांगीराबाद व जहांगीराबाद देहात विद्युत फ ीडर हैं।

15 करोड़ रुपये का नुकसान
अग्निकांड में विभाग को 15 करोड़ की क्षति होने का अनुमान है। पूरी दस ओसीबी जलकर राख हो गई है। वहीं एक 20एमवीए का ट्रांसफार्मर खाक हुआ है। इसकी कीमत करीब पांच करोड़ बताई जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक यह ट्रांसफार्मर पूरे जिले में अकेले जहांगीराबाद बिजलीघर में ही लगा है। इसकी विशेषता यह है कि धरपा पावर हाउस से 1.32 लाख केवी का लोड लेकर सीधे 11 हजार में कन्वर्ट करने की क्षमता रखता है। अग्निकांड में जो कीमती सामान जलकर राख हुआ है उसको भी बदलने में अधिकारियों को पसीने छूट रहे हैं। 20 एमवी क्षमता का ट्रांसफार्मर किसी दूर जनपद से मंगाया जा रहा है तो कुछ सामान गाजियाबाद, मेरठ व नोएडा से मंगाया जा रहा है।

मेरठ-लखनऊ से अफसर दौड़े
अग्निकांड की सूचना पर पश्चिमांचल विद्युत वितरण खंड ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन दोनों विभागों के आला अधिकारी पहुंचे और हादसे का जायजा लिया। पूरे जनपद के जेई समेत जनपद के दोनों अधीक्षण अभियंता एस के कोहली व विजय कुमार समेत सभी अधिशासी अभियंता यहां कैंप किए हुए हैं। मुख्य अभियंता पीके माहेश्वरी, सुशील कुमार, आरके उपाध्याय, एसके आर्य, अरुणेश कुमार, आरके बंशी जैसे अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहीं दूसरे जनपदों में तैनात विभाग के विशेषज्ञ एके अत्रे, धर्मेंद्र सारस्वत व लालसिंह राकेश को बुलाया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us