विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

गणतंत्र दिवस: गोरखपुर में झंडा फहराएंगे मोहन भागवत, होंगे कई कार्यक्रम, पुलिस लाइंस में मुख्य समारोह

पुलिस लाइंस में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी तैयारी शनिवार को ही पूरी कर ली गई।

26 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बिजनौर

रविवार, 26 जनवरी 2020

मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई

मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई
हल्दौर। गहलौत डिग्री कालेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर विद्यार्थियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई। विद्यार्थियों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।
शनिवार को प्राचार्य पंकज सिंह ने कहा कि सांप्रदायिकता और जातिवाद से ऊपर उठकर देश के विकास में सोच समझकर वोट करना चाहिए। राष्ट्रीय सेवा योजना की द्वितीय इकाई के कार्यक्रम अधिकारी त्रिलोक कुमार ने कहा कि जिस दिन देश का युवा जाग जाएगा, उस दिन देश से जातिवाद, सांप्रदायिकता भेदभाव समाप्त हो जाएगा। कार्यक्रम में डाक्टर विजय वीर सिंह, डॉ अजय कुमार, डॉक्टर पल्लवी सिंह, कामिनी राजपूत, शिवानी राजपूत, चारु रस्तोगी, मनोज कुमार, सुरेंद्र सिंह, अनिल चौधरी, नवनीत कुमार मौजूद रहे।
... और पढ़ें

रैली निकालकर मतदान के प्रति किया जागरूक

रैली निकालकर मतदान के प्रति किया जागरूक
नजीबाबाद। नगर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। एसडीएम ने 18 वर्ष आयु के नागरिकों से मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने की सलाह दी।
एमडीएस इंटर कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित किया गया। तहसील परिसर में नगर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थी एकत्र हुए। एसडीएम संगीता, तहसीलदार राधेश्याम शर्मा ने मतदाता जागरूकता रैली का शुभारंभ किया। एमडीएस इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अनुपम माहेश्वरी, आचार्य आरएन केला इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. भूपेंद्र सिंह, राजकीय इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या अनामिका यादव, महात्मा गांधी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अब्दुल सत्तार, आर्य कन्या इंटर कॉलेज की उर्मिला देवी, मूर्ति देवी कन्या इंटर की प्रधानाचार्या शोभा वर्मा, नजीबुद्दौला गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या शबाना हाशमी के नेतृत्व में शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। नगर के मुख्य मार्ग पर भ्रमण करते हुए रैली एमडीएस इंटर कॉलेज पहुंची। विद्यार्थियों ने नुकक्ड़ नाटक, भाषण, नृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। तहसीलदार राधेश्याम शर्मा ने बीएलओ इमरान अहमद, मुकेश देेवरानी, नितिन मोहन, मो. राशिद, सविता शर्मा, मधु भारती, कमला शर्मा आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर मोबीन हसन, अमर सिंह, अवनीश कुमार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

छात्र छात्राओं को मतदाता बनने की शपथ दिलाई गई

छात्र-छात्राओं को मतदाता बनने की शपथ दिलाई
चांदपुर। फादरसन सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदान की शपथ दिलाई गई।
कार्यक्रम में प्रवक्ता एसएम शर्मा, प्रधानाचार्य अमन कुमार एवं उप प्रधानाचार्या कैसर जमाल ने सभी को मतदान के लिये जागरूक होकर मतदान करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की छात्राओं जिया, मदीहा, अदीला, नंदिनी, शिताक्षी, नाजिश, अजहर, ओम पंडित, शुभ ने भी मतदाता दिवस पर अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में ग्रीन हाउस के छात्र, छात्राओं और शिक्षकों में मोहम्मद अजहर, सईद, रोजी जैदी, प्रशांत कुमार शर्मा का योगदान रहा।
हिंदू इंटर कालेज चांदपुर में मतदान की शपथ दिलाई एवं रैली निकाली। मतदाता जागरूकता रैली को तहसील में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली में छात्र-छात्राओं ने नारों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया। कार्यक्रम में एमएस त्यागी, हंसराज, वेद पाल गंगवार, सुधीर कुमार, पंकज कुमार ने संबोधित किया।
सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज चांदपुर में मतदाता जागरूकता दिवस पर मतदाता रैली निकाली गई। रैली को प्रधानाचार्य कौशल आर्य ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली विद्यालय से शुरू होकर शिवलोक कालोनी, देवी मंदिर, गांव स्याऊ से होते हुए विद्यालय में संपन्न हुई। रैली के माध्यम से छात्र छात्राएं मतदान के लिए जागरूक किया।
गुलाब सिंह हिंदू स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्या साधना ने लोकतांत्रिक परंपराओं में पूर्ण आस्था रखते हुए चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। एनसीसी अधिकारी अशोक कमार, रासेयो परियोजनाधिकारी मुकेश सिंह छात्र इकाई परियोजनाधिकारी डा. संतोष देवी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

महारानी कालोनी से बिजली का ट्रांसफार्मर चोरी

महारानी बाग कालोनी में चोरी के बाद खाली पड़ा ट्रांसफार्मर का ड्रम। महारानी बाग कालोनी में चोरी के बाद खाली पड़ा ट्रांसफार्मर का ड्रम।

मतदान की शपथ दिलाई

मतदान की शपथ दिलाई
धामपुर/कालागढ़। पालिका में शनिवार को संपन्न हुए राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में पालिकाध्यक्ष राजू गुप्ता ने सभी को मतदान की शपथ दिलाई। कहा कि देश की तरक्की के लिए हम सभी को वोट देना चाहिए। इस मौके पर पालिका अधिशासी अधिकारी मनोज कुमार रस्तोगी, कर अधीक्षक योगेश आर्य, पवन कुमार, पुष्पेंद्र कुमार, लवी शर्मा रहे। एसबीडी महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की छात्राओं की ओर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्राओं ने मतदान पर विभिन्न भाषण, गीत, कविता तथा नारों का उद्घोष किया। प्राचार्या पूनम चौहान ने शपथ ग्रहण कराई। आरएसएम कालेज में प्राचार्य डा. रंजन अग्रवाल ने शिक्षकों और छात्र छात्राओं को मतदान की शपथ दिलाई। कालागढ़ में थाने में पुलिस के अधिकारियों व कर्मियों ने शपथ ली।
रैली निकालकर किया जागरूक
अफजलगढ़। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर नगर पालिका कार्यालय परिसर में चेयरपर्सन के पति सलीम अंसारी तथा ईओ कौशल कुमार ने कर्मचारियों व सभासद को शपथ दिलाई। कोतवाली प्रांगण में कोतवाल आशुतोष कुमार सिंह ने पुलिस कर्मियों को, राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज में छात्र-छात्राओं व अध्यापकों को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में मतदाता दिवस के बाद रैली निकाल लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। मोहम्मद पुर राजौरी स्थित एसवीएस डिग्री कालेज के प्राचार्य रामवीर सिंह ने छात्र छात्राओं मतदान के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में गरिमा, कीर्ती, कनिष्का, कनिका, प्रियंक, साक्षी, रिया व प्रिया, राजीव कुमार, मनोज कुमार, उमेेश कुमार, ओमकार सिंह, कल्याण सिंह रहे।
... और पढ़ें

आदर्श मिस्टर और खुशी मिस फेयरवेल चुने गए

आदर्श मिस्टर और खुशी मिस फेयरवेल चुने गए
धामपुर। प्रियंका मार्डन स्कूल में 12 वीं कक्षा के छात्र छात्राओं के सम्मान में फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया। इस मौके पर छात्र व छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। बच्चों ने नृत्य व गीत से सब का मनमोह लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रबंधक ज्योति राणा व कोआर्डिनेटर अदिति राणा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि ज्योति राणा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम छात्र व छात्राओं के उत्साह व विश्वास को बढ़ाते है। प्लानिंग कोआर्डिनेटर अदिति राणा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजनों से जूनियर बच्चों में सीनियरों के प्रति सम्मान की भावना बढ़ती है। कार्यक्रम में आदर्श पांडे मिस्टर फेयरवेल व खुशी कश्यप मिस फेयरवेल चुनी गई। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य डीएस नेगी, रूपराज सिंह, एसके देवरा, कमल भट्ट, कामेंद्र, सोनिया रस्तोगी, प्रज्ञा, दीपा वशिष्ट, हेमंत आदि मौजूद रही।
... और पढ़ें

विजेताओं को पुरस्कार देकर किया सम्मानित

विजेताओं को पुरस्कार देकर किया सम्मानित
धामपुर। ताइक्वांडो एसोसिएशन ऑफ बिजनौर ने अजय ताइक्वांडो अकादमी पर प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें धामपुर, नगीना, बिजनौर, किरतपुर व अन्य शहरों के खिलाड़ियों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। एमएस ताइक्वांडो की कोच दीपिका सिंह ने कहा कि ताइक्वांडो के द्वारा छात्र व छात्राएं किसी भी परिस्थिति में अपने को सुरक्षित महसूस करती है। प्रतियोगिता में भाग लेने में भानू प्रताप, विनय, अली, शान, लविश, रिहान, अब्बदुला, फाहाद, दक्ष, कार्तिक, हिमांशु, भारती, शिवानी रही। प्रतियोगिता में शामिल विजेताओं को एकादमी की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
... और पढ़ें

मानवाधिकार पर प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

सम्मानित ताइंक्वाडों खिलाड़ियों की टीम।
मानवाधिकार पर प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न
बिजनौर। विवेक कॉंलेज के समाज कार्य विभाग में मानवाधिकार आयोग, दिल्ली के सहयोग से छात्र-छात्राओं में मानवाधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शुभारंभ अतिरिक्त मुख्य न्यायिक अधिकारी विमल त्रिपाठी द्वारा किया गया।
समाज कार्य विभाग में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने मानवाधिकारों की महत्ता बताते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति के सम्मानपूर्वक जीवन एवं अस्तित्व के लिये मानवाधिकारों एवं कर्त्तव्यों का पालन अत्यंत आवश्यक हैं।
अध्यक्षता कर रहे कॉंलेज सचिव दीपक मित्तल ने मानवाधिकारों की जरूरत पर प्रकाश डाला। प्रशिक्षण कार्यक्रम चार सत्रों में विभाजित था, जिसमें मानवाधिकार से जुड़े विभिन्न विषयों की जानकारी उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में कॉंलेज ऑंफ लॉं के प्राचार्य राजीव चौधरी, समाज कार्य विभागाध्यक्ष जितेंद्र कुमार वर्मा, प्राचार्य नृपेंद्र शर्मा, मोहित त्यागी ने प्रशासनिक निदेशक ओपी गुप्ता और चेयरमैन अमित गोयल ने मानवाधिकारों की विस्तृत जानकारी दी।
... और पढ़ें

किसानों ने किया कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन

किसानों ने किया कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन
बिजनौर। भाकियू ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो का मुख्य अतिथि के रूप में सम्मलित किए जाने पर विरोध जताया है। उन्होंने भारत सरकार से ब्राजील पर दबाव डालकर विश्व व्यापार संगठन में डाली गई किसानों विरोधी याचिका को वापस लेने के लिए कूटनीतिक दबाव बनाने की अपील की है।
भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले जिले के किसान ने कलक्ट्रेट में एकत्रित होकर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की भारत यात्रा के खिलाफ प्रदर्शन किया। भाकियू के जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह के नेतृत्व में किसानों ने भारत सरकार से ब्राजील पर कूटनीतिक दबाव बनाकर ब्राजील की ओर से विश्व व्यापार संगठन में डाली गई किसान विरोधी याचिका की वापस कराने की मांग की। किसानों का आरोप है कि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने डब्ल्यूटीओ में याचिका डालकर किसानों के हितो पर हमला किया है। जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में डीएम रमाकांत पांडेय ने विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में किसानों के साथ चर्चा की। बैठक में बिजली, गन्ना तथा ओबीसी बैंक नहटौर शाखा में हुए घोटाले पर चर्चा की गई। इस दौरान किसानों ने डीएम को सहकारी शुगर मिल की पेराई क्षमता बढ़ाने तथा गन्ना भुगतान कराने सहित किसानों की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। डीएम ने किसानों की सभी समस्याओं को गंभीरता से सुना और बैठक में मौजूद संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनका समाधान करने के निर्देश दिए। इस मौके पर प्रदेशाध्यक्ष युवा दिगंबर सिंह, रामअवतार सिंह, विनोद परमार, संदीप त्यागी, अतुल कुमार, राकेश प्रधान आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

अपने मताधिकार का करें प्रयोग

कीटनाशक की 12 दुकानों के लाइसेंस निलंबित

कीटनाशक की 12 दुकानों के लाइसेंस निलंबित
बिजनौर। जनपद के कीटनाशक विक्रेताओं के प्रतिष्ठान, गोदाम एवं विनिर्माण इकाइयों पर चेकिंग की गई। प्रतिष्ठान बंद किए जाने पर 12 दुकानदारों के कीटनाशक के लाइसेंस निलंबित किए गए।
बिजनौर एवं चांदपुर में उप कृषि निदेशक जेपी चौधरी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने 14 दुकानों पर अचानक चेकिंग की। कीटनाशक रसायनों के छह नमूने लिये गए। जिला कृषि अधिकारी अवधेश मिश्र, सहायक निबंधक सहकारिता अमित त्यागी ने तहसील नजीबाबाद, धामपुर एवं नगीना में 24 प्रतिष्ठानों पर चेकिंग कर कीटनाशक रसायनों के 16 नमूने एवं उर्वरक के तीन नमूने लिए। ग्रहीत नमूनों को गुणवत्ता परीक्षण के लिए राज्य स्तरीय प्रयोगशालाओं में भेजा जाएगा। चेकिंग के दौरान मैसर्स किसान सेवा केन्द्र चंदौक, वैभव कृषि केन्द्र एग्री जंक्शन कामराजपुर, भोलेपाल बीज भंडार बरकातपुर, किसान सेवा केंद्र सोफतपुर, सिद्धांत बीज सोफतपुर, सुशांत राणा खाद बीज भंडार हरचन्दपुर, गौरव खाद भंडार नागलसोती, चौधरी कृषि सेवा केंद्र नागलसोती, किसान बीज केंद्र मंडावली, किसान ट्रेडर्स मंडावली, भारत खाद स्टोर जलालाबाद एवं राजपूत कृषि सेवा केन्द्र मंडावर के प्रतिष्ठानों बंद किए जाने पर इन 12 दुकानदारों के कीटनाशक लाइसेंस को निलंबित कर दिए गए। साथ ही कीटनाशक व्यवसाय में अनियमितता बरतने पर पांच विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।
... और पढ़ें

सेंट मेरी स्कूल का वार्षिकोत्सव

सेंट मेरी स्कूल का वार्षिकोत्सव मनाया
बिजनौर, नगीना। सेंट मेरी स्कूल का वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। वार्षिक उत्सव में स्कूली छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
शनिवार दोपहर स्कूल परिसर में आयोजित वार्षिकोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि पालिका के पूर्व चेयरमैन शेख खलीलुर्रहमान एवं प्रधानाचार्य फादर पीटर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम पर्यावरण की शुद्धता एवं सुरक्षा पर आधारित रहा। छात्र छात्राओं ने नाटकों के माध्यम से लोगों को पर्यावरण की शुद्धता एवं सुरक्षा के लिए पेड़ों को न काटने, पॉलिथीन का प्रयोग न करने, प्रदूषण न फैलाने तथा अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रखने का संदेश दिया। छात्र छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के डांस कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इस मौके पर प्रबंधक फादर मैथ्यू एवं प्रधानाचार्य फादर पीटर ने मुख्य अतिथि पूर्व पालिका चेयरमैन शेख खलीलुर्रहमान को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर आरती मिश्रा, सिस्टर सीडी, सिस्टर जेंसी, आलोक कुमार, शेख़ जमशेद प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

हाइट गेज गिरने से किसान घायल, हंगामा

हाइट गेज गिरने से किसान घायल, हंगामा
धामपुर। चीनी मिल में गन्ना तौल कराने जाते समय शुगर मिल फाटक 456 बी के पास रेल विभाग की ओर से बने हाइट गेज के गन्ने से लदी ट्राली के ऊपर गिरने से किसान गंभीर रूप से घायल हो गया। भाकियू कार्यकर्ताओं ने मौके पर इसे रेल विभाग की लापरवाही बता घंटों हंगामा किया। कार्यकर्ताओं ने रेल विभाग से घायल किसान का मुफ्त में उपचार कराने, क्षतिग्रस्त ट्रैक्टर को ठीक कराने और लापरवाह अधिकारियों पर केस दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग को लेकर धरना दिया। कार्रवाई का भरोसा मिलने पर कार्यकर्ता शांत हुए। उधर, पुलिस ने घायल किसान के चाचा रहीशुद्दीन की ओर से दी तहरीर पर केस कायम कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
भाकियू स्योहरा ब्लाक के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह टिकैत, धामपुर के दुष्यंत राणा, कविराज, सिंह, सोनू चौधरी, गजराम सिंह, शफीक अहमद ने बताया कि शनिवार को जब नूरपुर थाने के गांव कुंडाबलदाना निवासी अफसार पुत्र अमीर हुसैन गांव से ट्रैक्टर ट्राली में गन्ना लादकर धामपुर चीनी मिल में गन्ना तौल कराने जा रहा था। तब इस दौरान शुगर मिल के फाटक को पार करने के बाद रेल विभाग की ओर से कई दशकों पहले बना हाईट गेज ट्रैक्टर के ऊपर टूट कर गिर गया। ट्रैक्टर चालक अफसार गंभीर रूप से घायल हो गया और ट्रैक्टर भी क्षतिग्रस्त हो गया। बड़ी मुश्किल से किसान को टूटे हाइट गेज के नीचे से निकाला गया और सीएचसी में भर्ती कराया। डाक्टरों ने हालत गंभीर बताया। उधर, हादसे का पता लगने पर भाकियू कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे और इसे रेल विभाग की घोर लापरवाही बता हंगामा किया। इस दौरान जैतरा मार्ग पर गन्ने से लदे वाहनों की कई किमी लंबी लाइन लग गई। सूचना पर सीओ महावीर सिंह राजावत पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। किसानों को समझा शांत करने का प्रयास किया, लेकिन आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने कहा कि जब तक रेल विभाग के अधिकारियों पर केस दर्ज कर कार्रवाई नहीं होगी, वह शांत होने वाले नहीं है। घंटों मशक्कत के बाद रेल विभाग के खिलाफ केस दर्ज कराने सहित अन्य मांगों को पूरा करने का भरोसा मिलने पर कार्यकर्ता शांत हुए।
किसान हुए आहत
किसानों का आरोप है कि हादसे की सूचना पर मौके पर पहुंचे आरपीएफ के एक जवान के व्यवहार से किसान आहत है। बकौल किसान, जवान ने वहां जाकर सहानुभूति की जगह गन्ने से लदी ट्राली को ओवरलोड बता उल्टे किसान पर कार्रवाई करने बात कही तो किसान भड़क गए। किसानों ने उसे बर्खास्त करने की मांग की है। उधर, आरपीएफ जवान ने लगे आरोपों को गलत बताया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us