तनातनी के बीच नहीं निकला जुलूस

Bijnor Updated Sat, 26 Jan 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
गजरौला शिव (बिजनौर)। गांव जंदरपुर में मोहम्मद साहब का जुलूस निकालने को लेकर देवबंदी और बरेलवी फिरके के लोगों में तकरार के कारण शुक्रवार को जुलूस नहीं निकला। वहीं तनाव को देखते हुए गांव में भारी फोर्स तैनात रही। गांव में केवल मजलिस का आयोजन किया गया।
विज्ञापन

गौरतलब है कि अमीपुर सुधा उर्फ जंदरपुर में देवबंदी और बरेलवी फिरके के लोग जुलूस को लेकर आमने-सामने आ गए थे। देवबंदियों ने जहां जुलूस नहीं निकलने देने की चेतावनी दी थी, वहीं बरेलवी फिरके के लोग जुलूस निकालने पर आमादा थे। उधर, तकरार के बीच प्रधान पति ने बचाव का अजब रास्ता अख्तियार कर लिया। उसने जुलूस की इजाजत मांगने वालों और मुखालफत करने वालों की अर्जी पर मुहर लगा दी। शुक्रवार को गांव में भारी तनातनी को देख सुबह से ही भारी संख्या में फोर्स तैनात कर दी गई। पुलिस अफसर गांव में डेरा डाले रहे। प्रशासन ने जुलूस नहीं निकलने दिया।

उधर, बरेलवी फिरके के लोगों ने नूरानी मस्जिद पर मजलिस कर बारावफात मनाई। मजलिस में मौलाना गुलाम अहमद ने कहा कि मोहम्मद साहब ने दुनिया को अमन और शांति का पैगाम दिया। मजलिस में कारी नसीम अहमद लतीफी, कारी बिलाल अहमद, मौलाना ताहिर हुसैन ने विचार रखे। सदारत सूफी शादुल्ला और निजामत शहजाद अहमद रिहान ने की। अंत में कारी मौलाना गुलाम अहमद ने देश-विदेश में अमनो अमान की दुआ कराई। इसके आयोजन में मोहम्मद हनीफ, राशिद हुसैन, मोहम्मद यामीन, मुस्तकीम अहमद, अनीस अहमद, अब्दुल कय्यूम, मोहम्मद अय्यूब, भूरे खां आदि का सहयोग रहा।
बिजनौर। ईद-ए-मिलादुन्नबी पर रहीमिया पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने तिलावते कलाम-ए-पाक, हम्दो नात ख्वानी, किरात आदि कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। सुहेबुर्रहमान ने प्रोजेक्टर से ईद मिलादुन्नबी व हजरत मोहम्मद साहब की हयात-ए-तैयब पर रोशनी डाली। शहर काजी मोहम्मद ताहिर अली ने कहा कि हजरत साहब ने प्रेम का संदेश दिया। संस्था सचिव खलीलुर्रहमान ने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने का आह्वान किया। अंत में शहर काजी मोहम्मद ताहिर अली ने दुनिया में शांति, मुल्क व कौम की तरक्की के लिए दुआ कराई। इसमें मोहम्मद आकिफ, राफिया, मिस्बाह, अहमद ऐजाज, सामिया, आयशा, इमरान, समरीन अनम, सना, सफीउर्रहमान, मुईदुर्रहमान, मोहम्मद फईम आदि ने भाग लिया। प्रधानाचार्य रिजवानुल्ला खान, मुस्लिम फंड के प्रबंधक अब्दुल रहमान, मुजीबुर्रहमान, आतिफ अली, मिदहत जहां, उस्माना नाहिद, सीमाब, समीना, गजाला, बेबी नाज आदि रहे।
नींदडू। ईद-ए-मिलादुन्नबी पर मसजिदों की सफाई की और नमाजों का अहतमाम किया। लोगों ने उम्दा भोजन बनाकर गरीबों में बांटा। कुछेक ने शुक्रवार का रोजा भी रखा। जामा मसजिद के इमाम मोलवी मोहम्मद सलीम ने असिर की नमाज के बाद लोगों से बुरी बातों से रोकने वाली नमाज पढ़ने को कहा।
मुहम्मद साहब के किरदार से सबक लें
नजीबाबाद। ईद मिलादुन नबी पर निकाले गए जुलूस में नातिया कलाम से नगर गूंज उठा। उलेमा ने अपनी तकरीर में मुहम्मद साहब के बताए रास्ते पर चलने की सलाह दी।
मुहम्मद साहब के जन्मदिन पर अंजुमन शाने मिल्लत के नेतृत्व में नजीबुद्दौला के मकबरे से जुलूस शुरू हुआ। चेयरमैन मुअज्जम खां और विधायक तसलीम अहमद के अलावा जाहिद हुसैन, आरिफ, यासीन, शमशाद खां, इकबाल अहमद, मोहसिन आदि जुलूस में थे। जुलूस के दौरान राजों का चौराहा सहित कई स्थानों पर उलेमा ने खिताब में मुहम्मद साहब के किरदार पर रोशनी डाली। नन्हे मियां दरगाह कमेटी के डॉ.जुनैद, शफात अहमद, हसन, सूफी नजाकत आदि ने चौक बाजार में हलवा वितरित किया।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी रही धूम
जलालाबाद। मुबारकपुर कल्हेड़ी, करमसखेड़ी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में ईद मिलादुन नबी जोशोखरोश के साथ मनाई गई। फैजान-ए-मदीना कमेटी की ओर से मुबारकपुर कल्हेड़ी में जुलूस निकाला गया। मजार शाह विलायत से मुंशी इरफान एवं याहिया अंसारी के नेतृत्व में निकाले गए जुलूस में बड़ी संख्या में मुस्लिमों ने भाग लिया। जुलूस में ग्राम प्रधान बबलू कारी, नाज अंसारी, जुनैद, डॉ. इस्हाक, सुहेल जैदी आदि रहे। करमसखेड़ी में महफूज रजा, आमिर, नौशाद, महमूद रजा, अनीस आदि जुलूस में शामिल रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X