जिले की तीन फैक्ट्रियां और भट्ठे हो गए बंद

Bijnor Updated Sat, 29 Dec 2012 05:30 AM IST
बिजनौर। नई सोच और नई ऊर्जा के साथ नववर्ष मनाने की तैयारियां भी खूब चल रही हैं। इस एक वर्ष की अवधि में जिले को कई चीजें ऐसी भी मिली हैं, जिन्होंने विकास को रफ्तार दी तो वहीं कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें न मिलने या खोने का मलाल सभी के चेहरे जर्द कर रहा है। जिले के विकास की बात हो या फिर नौकरी, खेती और व्यापार। इस वर्ष क्या खोया, क्या पाया? हर कोई इस मंथन में लगा हुआ है।
क्या खोया
इस बार विकास की रफ्तार गत वर्षों के मुकाबले काफी कम रही है। चुनावी वर्ष होने के कारण जिला योजना में भी महज दस प्रतिशत धन ही अवमुक्त हुआ और उसमें भी ज्यादातर पैसा खर्च नहीं हो पाया है। जिले में डासना, कामाख्या व जैन स्टील फैक्ट्री बंद र्हुइं, जिससे हजारों लोग बेरोजगार हुए। हस्तिनापुर वाया मेरठ रेलमार्ग निर्माण को लेकर भी कोई उपलब्धि हासिल नहीं हुई। टेंडर को लेकर गड़बड़झाले के कारण गन्ना विभाग की 56 सड़कें बनने का सपना भी इस बार पूरा नहीं हो पाया। खनन पर रोक के कारण ईट-भट्टे बंद हो गए और हजारों लोगों को बेरोजगारी झेलनी पड़ी। 200 गांवों में बिजली की लाइन इस बार भी नहीं पहुंच पाई। स्वाहेड़ी में ग्रिड निर्माण भी नहीं हो पाया। रावली से बालावाली तक, गजरौला से ब्रह्मपुरी तक तटबंध निर्माण का सपना पूरा नहीं हुआ। बाढ़ की विभीषिका में तटीय क्षेत्र के हजारों किसानों की फसल बह गई और जमीन का खूब कटाव हुआ। कण्व ऋषि आश्रम की जमीन बही तो वहीं सिटी फोरेस्ट गंगा में समा गया।
क्या पाया
इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी चीजें भी जिले को मिलीं जो विकास की राह के नए दरवाजे खोल रही हैं। बरकातपुर शुगर मिल में इसी वर्ष बिजली व एल्कॉहल का उत्पादन शुरू हुआ। यह मिल जिले को 20 से 25 मेगावाट बिजली दे रही है। जिले को नांगलजट, चौकपुरी, गजरौला शिव समेत चार बिजलीघर मिले। बाकरपुर में मालन नदी पर पुल का निर्माण हुआ, जिससे हरिद्वार जाने के लिए अब बरसात के दिनों में पानी से रास्ता बंद नहीं होगा। नांगलसोती व बालावाली के बीच नए पुल के निर्माण को मिली मंजूरी, जिससे रुड़की, सहारनपुर, हरियाणा व पंजाब तक से जिला जुड़ेगा। जिले को नि:शुल्क 13 एंबुलेंस और दो राज्यमंत्री मिले। दिल्ली के लिए तीन नॉन स्टाप बसों का संचालन हुआ। स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी पर लाने के लिए जिले को 52 चिकित्सक मिले और दो आईटीआई कालेज।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बिजनौर में दिखा पुलिस की नाकामी का सबसे बड़ा सबूत

यूपी के बिजनौर में एक लाख के इनामी बदमाश आदित्य और उसके एक साथी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। कोर्ट ने दोनों को बिजनौर जेल भेज दिया है। कुख्यात आदित्य और उसके साथी ने लॉडी मर्डर केस में सरेंडर किया है।

11 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls