विज्ञापन
विज्ञापन

महिलाएं अधिकारों के प्रति जागरूक

Bijnor Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
धामपुर। सरकार का सर्व शिक्षा अभियान दिखाई दे रहा है। महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक दिखाई देने लगी हैं। अब महिला वोटरों से बेहतर कोई नहीं जानता किसी भी राजनीतिक पार्टी को फर्श से अर्स तक पहुंचाने में एक वोट की कितनी अहमियत होती है। इस बार मतदाता सूची में तहसील क्षेत्र की चार विधानसभाओं की महिलाओं ने पुरुषों के 19306 नये वोटों के सापेक्ष 21384 वोटों की रिकार्ड तोड़ संख्या दर्ज कराई है।
विज्ञापन
तहसीलदार डॉ. जगन्नाथ सिंह ने कहा कि शासन के निर्देश पर प्रशासन महिला अधिकारों के प्रति बेहद संजीदा होता जा रहा है। अब तक महिलाओं को उनकी अपेक्षा के अनुरूप सत्ता में हस्तक्षेप करने की भागीदारी नहीं मिल पा रही थी। अब तक यह रहा कि सुदूर इलाकों में बसी महिलाओं के वोट गांव की संख्या के अनुरूप नहीं बन पाते थे। जो टीम वोट बनाने जाती थी वह गांव के मुखिया से मालूम करके ही कुछ वोट बनाकर इतिश्री कर देती थी। शासन ने अब जो निर्देश जारी किए हैं, उन्हें प्रशासन ने कड़ाई से अमल में किया। अब जो टीम गांव में वोट बनाने की प्रक्रिया को पूरा करने जाएगी, वह महिला वोटरों से जरूर मिलेेगी। यदि महिला किसी वजह से खेत में कार्य करने गई है, तो टीम के प्रभारी को वहीं पहुंचना पड़ेगा। यदि इसके बाद भी अधिकारी की कोताही सामने आती है तो उसे वोटर समक्ष जवाब देना पड़ेगा। इसका परिणाम है कि तहसील क्षेत्र की चार विधान सभाओं की महिलाओं के पुरुषों के सापेक्ष 2078 वोट अधिक दर्ज हुए हैं। इस सूची ने महिला पुरुषों के लिंगानुपात के उस मिथक को भी तोड़ दिया है, जिसमें महिलाओं की संख्या पुुरुषों के सापेक्ष काम आंकी जाती है।

नये वोटों की संख्या विधानसभा वार
विस- बढ़ापुर धामपुर नहटौर नूरपुर
पुरुष- 4350 7638 9110 3208
महिला-4594 8562 4481 3747

कितने पुराने नाम हटाए
पुरुष- 1567 2195 1733 597
महिला-1795 2637 2106 693

संसोधित वोटों की संख्या
पुुरुष- 1561 2843 1871 1172
महिला-1082 1783 1305 732
विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

संतान के उज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त
Astrology Services

संतान के उज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bijnor

गंगा में समाई पांच महिलाओं नहीं लगा सुराग

गंगा में समाई पांच महिलाओं नहीं लगा सुराग

23 अगस्त 2019

विज्ञापन

बुमराह का कमाल, भारतीय टेस्ट इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले बनें पहले गेंदबाज

तेज गेंदबाज बुमराह ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कामयाबी की एक नई दास्तान लिखी है। बुमराह भारतीय टेस्ट इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। देखिए पूरी खबर

24 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree