खाद्यान्न योजना से लाभांवित होंगे हजारों पात्र

Bijnor Updated Thu, 08 Nov 2012 12:00 PM IST
नजीबाबाद। शासन की रानी लक्ष्मीबाई योजना के अंतर्गत हजारों लाभार्थी अब बीपीएल खाद्यान्न योजना का लाभ ले सकेंगे। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को चिह्नित करने की तैयारी में पूर्ति विभाग जुट गया है।
शासन ने न्यायमूर्ति वाधवा समिति की संस्तुति के अनुरूप, मानक के अनुसार लाभार्थियों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को चिह्नित करने के लिए ग्राम सभावार ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी को लगाया जाएगा। पूर्ति निरीक्षक सुनील भटनागर ने बताया कि योजना को शीघ्र क्रियांवित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। संभवत: दिसम्बर में ही चिह्नित परिवारों को योजना का लाभ मिल सकेगा।

साढ़े 22 हजार से अधिक होंगे लाभार्थी
योजना का लाभ देने के लिए साढ़े बाइस हजार से भी अधिक परिवार चिह्नित किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र नजीबाबाद में 10859 व किरतपुर में 5599 परिवार चिह्नित किए जाएंगे। नगर क्षेत्र नजीबाबाद में 2661 व किरतपुर में 2166 लाभार्थी चिह्नित होंगे। जलालाबाद में 598 व साहनपुर में 622 पविारों को योजना का लाभ मिल सकेगा।
37 हजार और आएंगे बीपीएल श्रेणी में
धामपुर। तहसील क्षेत्र में पूर्ति विभाग 37,384 और लोगों के बीपीएल कार्ड बनाएगा। एसडीम ने ईओ और खंड विकास अधिकारियों को माह के अंत तक लाभार्थियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी सत्यवीर सिंह ने बताया कि जिले में 1.86 लाख लोगों को बीपीएल व अंत्योदय का लाभ दिलाने का लक्ष्य है। इसमें 69,176 लाभार्थी वे भी हैं जिनके पहले से कार्ड बने हैं। अब जिले में 1.17 नए लाभार्थियों का चयन करना है। लाभार्थियों का चयन कर उन्हें दिसम्बर मेें राशन वितरण होगा। प्रति कार्डधारक को 15 किलो गेहूं 4.65 रुपये प्रतिकिलो और 15 किलो चावल 6.15 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से मिलेगा।

नगरवार लक्ष्य का निर्धारण
धामपुर 2160
नहटौर 1728
स्यौहारा 1513
अफजलगढ़ 723
शेरकोट 1864
सहसपुर 584

ब्लाकवार लक्ष्य का निर्धारण
अल्हैपुर 8347
अफजलगढ़ 7513
नहटौर 6825
स्यौहारा 6127


दीपावली पर उपभोक्ताओं को तोहफा
एआरओ ने बताया इस बार दीवाली के मौके पर सभी प्रकार के कार्डधारकों के लिए प्रति कार्ड 700 ग्राम अतिरिक्त चीनी दिए जाने के नवंबर में आदेश हैं। सभी लोग संबंधित डीलर से 13.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चीनी प्राप्त कर लें।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बिजनौर में दिखा पुलिस की नाकामी का सबसे बड़ा सबूत

यूपी के बिजनौर में एक लाख के इनामी बदमाश आदित्य और उसके एक साथी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। कोर्ट ने दोनों को बिजनौर जेल भेज दिया है। कुख्यात आदित्य और उसके साथी ने लॉडी मर्डर केस में सरेंडर किया है।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper