धू-धू कर जला अहंकारी रावण

Bijnor Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
बिजनौर। अधर्म पर धर्म की विजय का पर्व दशहरा जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिले भर में बुराइयों के प्रतीक रावण और कुंभकरण के पुतले का दहन किया गया।
प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी रामलीला मैदान में रावण और कुंभकर्ण के पुतले का दहन हुआ। पुतला दहन देखने के लिए रामलीला मैदान में भारी भीड़ जमा हुई। भीड़ आसपास के मकानों की छतों पर भी चढ़ गई। निर्धारित समय पर रामलीला मैदान में पहुंची डीएम सारिका मोहन, सीजेएम सुधीर कुमार, एसडीएम सदर मंजूलता ने करीब 6:10 बजे रॉकेट रूपी तीर छोड़कर पुतलों का दहन किया। पुतले में आग लगते ही पूरा क्षेत्र जय श्रीराम के जयघोष से गूंज उठा और जबरदस्त आतिशबाजी शुरू हो गई। इस दौरान अखाड़ा भी खेला गया। श्रीराम, लक्ष्मण, हुनमान की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। रावण दहन के बाद श्रीराम की आरती हुई। कथा व्यास पंडित प्रवीण शास्त्री महाराज ने मंत्रोच्चारण किया। इस दौरान तहसीलदार हेम सिंह, चेयरमैन फरीद अहमद, समिति संयोजक संजय गुप्ता, सुनील कुमार, राहुल शर्मा, अध्यक्ष विनय अग्रवाल, शरद गहलौत, एसके बबली आदि उपस्थित रहे।

रावण की अस्थियों को लेने दौड़े श्रद्धालु
जैसे ही रावण के पुतले में आग लगी तो कुछ देर के लिए श्रद्धालु जय श्रीराम के जयघोष लगाने लगे, उसके बाद जब रावण का पुतला धूधूकर जलने के बाद धराशाई हुआ तो रावण की अस्थियां (खप्पच) लेने के लिए लोग दौड़ पड़े। मान्यता है कि रावण के पुतले की खप्पच घर में रखने से भूतप्रेत आदि का प्रभाव खत्म हो जाता है।

चांदपुर में रावण दहन
नगर में रामलीला ग्राउंड में एसडीएम संजय सिंह ने रावण का पुतला दहन किया। इस मौके पर कोतवाली प्रभारी महेंद्र सिंह यादव, सीओ चंद्रपाल यादव, तहसीलदार पंकज सक्सैना, रामलीला कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता आदि रहे। मंडावर में कालेेंद्री मंदिर पर रावण का पुतला दहन किया गया। इस दौरान रामलीला कमेटी के सुशील सक्सैना, अंकित, बॉबी शर्मा, बिट्टू शर्मा, श्रवण, सोनू आदि रहे। नारायणवाला व चंदक में भी पुतला दहन किया गया।

नगीना। दशहरा के पर्व पर क्षत्रिय समाज के लोगों न परंपरागत तरीके से शस्त्रों का पूजन व वैश्य समाज के लोगों ने अपने बहीखातों आदि का पूजन किया। लोगों ने अपने घरों में श्रीराम, लक्ष्मण, हनुमान की पूजा की और कानो पर नोरते रखे। दही, लड्डू का भोग किया।
मंदिर मुक्तेश्वरनाथ कमेटी के तत्वावधान में रामलीला का मंचन किया गया। मंचन को सफल बनाने के लिए साहू रवीशचंद, हरि गोपाल, आदित्य गर्ग, श्री गोपाल, प्रदीप गर्ग, शरद गर्ग, मनोज विशभनोई, कपिल अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, युवा व्यापारी नेता गौरव गोयल, आलोक शेरू, आलोक आदि रहे।
स्योहारा। रामलीला मेले में हैल्प लाइन सोसाइटी, नगर व्यापार मंडल, जागरण मंच, स्योहारा चीनी मिल, पृथ्वीराज सिंह, कामनी सिंह, राणा प्रताप सिंह के शिविर लगाये गये। डाक्टर्स एसोसिएशन अध्यक्ष डा. मनोज वर्मा, सांसद यशवीर सिंह धोबी, पूर्व पालिका अध्यक्ष अख्तर जलील आदि उपस्थित रहे।
हवन कर भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की
धामपुर/अफजलगढ़/कालागढ़। क्षेत्र में विजयदशमी (दशहरा) धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने घरों में हवन कर भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की। लोगों ने भगवान श्रीराम से बुराइयों को दूर कर सत्कर्म, सद् बुद्धि देने की कामना की।
नगर क्षेत्र में घर - घर भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की गई। एक दूसरे के कानों पर बहनों ने नौरते रखे और भाइयों ने बहनों को दक्षिणा दी और उनकी रक्षा का संकल्प लिया। गांव चाकरपुर में भारत भूषण शर्मा, मौरना में बाबू बल चरन सिंह, बाबूराम सिंह, वीरेंद्र कुमार सिंह, तरकौला में प्रधान रविराज सिंह, डॉ. सुनील कुमार आदि के परिवार ने अपने अपने घरों मेें हवन किया । बुराइयों की आहुतियां देकर भगवान श्रीराम से धर्म के मार्ग पर चलने, सत्यता को न त्यागने, बुराई से दूर रहने, सच्ची समाज सेवा का संकल्प लिया। गांव जैतरा,मटौरा, सरकथलमाधो, भवानीपुर तरकौला, उमरी, मौरना आदि गांवों में दशहरा धूमधाम से मना। ब्र्राह्मण समाज के लोगों ने ग्रंथों की पूजा की। पशुओं के गोबर से गोधन रखकर पूजा की। क्षत्रिय समाज के लोगों ने शस्त्र पूजन किया। छात्रों ने विद्या पूजन किया। घर में दूध दही, सुख समृद्धि की कामना की। शेरकोट, अफजलगढ़, कासमपुर गढ़ी, रेहड़, हरेवली, कादराबाद आदि क्षेत्रों के लोगों ने धूमधाम के साथ दशहरा मना।
क्षत्रिय सभा ने लिया बुराइयों के खात्मे का संकल्प
बिजनौर। क्षत्रिय सभा ने विजयदशमी पर महाराणा प्रताप चौक पर दशहरा मिलन और हवन का आयोजन किया। इसमें बुराइयों से लड़ने का संकल्प लिया।
महाराणा प्रताप चौक पर क्षत्रिय बंधु एकत्र हुए और एक दूसरे को दशहरा की बधाई दी। भगवान श्रीराम के चित्र का माल्यर्पण किया और भगवान राम के आदर्शाें पर चलने का आह्वान किया। इस मौके पर भारत माता की एकता और अखंडता को कायम रखने का संकल्प लिया। इसमें रणवीर सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, जेपी सिंह, कुलदीप सिंह, सत्यप्रकाश चौहान, दिलावर सिंह, सुभाष सिंह, राजेंद्र सोलंकी, ताजवीर सिंह, गजेंद्र पाल सिंह, देवेंद्र पाल सिंह, इंद्रदीप सिंह, सत्यवीर सिंह, महावीर सिंह, हीरा देवी आदि रहे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बिजनौर में दिखा पुलिस की नाकामी का सबसे बड़ा सबूत

यूपी के बिजनौर में एक लाख के इनामी बदमाश आदित्य और उसके एक साथी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। कोर्ट ने दोनों को बिजनौर जेल भेज दिया है। कुख्यात आदित्य और उसके साथी ने लॉडी मर्डर केस में सरेंडर किया है।

11 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper