वैदिक मंत्रों के बीच गणेश की मूर्ति स्थापित

Bijnor Updated Thu, 20 Sep 2012 12:00 PM IST
बिजनौर। बुधवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर जिले भर में गणेश उत्सव की धूमधाम से शुरूआत हो गई। इस मौके पर कई स्थानों पर गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई है। इस दौरान आयोजित विशेष पूजा में सैकड़ों श्रद्घालुओं ने भाग लिया। आयोजन स्थलों को भव्यता से सजाया गया है।
सर्राफा बाजार में सर्राफा स्वर्णकार संघ के तत्वाधान में प्रात: आठ बजे सर्राफा बाजार में वैदिक मंत्रों के बीच भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना हुई। इस दौरान हुई विशेष आरती में विश्वास पाटिल मुख्य यजमान रहे। विशेष आरती में सैकड़ों श्रद्घालु मौजूद थे। विशेष पूजा में सर्राफा स्वर्णकार संघ के सबसे वयोवृद्घ सदस्य गंगाराम वर्मा को सम्मानित किया गया। इस दौरान पूरे दिन आयोजन स्थल पर भक्ति भावना से ओतप्रोत गीत बजते रहे। शाम को भी भगवान गणेश की पूजा की गई। इस दौरान अतुल अग्रवाल, विरेंद्र सर्राफ, अरविंद अग्रवाल, नीतू वर्मा, नीलू सिंघल, अनिल सुनार मौजूद थे। मोहल्ला बाल कुंवर गोविंद और मुहल्ला भाटान में भी मोहल्लेवासियों की ओर से भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की गई। मुहल्लेवासियों ने प्रात: और शाम को होने वाली आरती में भाग लिया। गणेश चतुर्थी पर इन सभी आयोजन स्थलों की विशेष सजावट भी की गई है।

नहीं बिकी सोने और चांदी की मूर्तियां
बिजनौर। इस बार सोने और चांदी पर आई महंगाई को देखते हुए श्रद्घालुओं ने सोने और चांदी की गणेश प्रतिमाओं से किनारा कर लिया। सर्राफा स्वर्णकार संघ से जुडे़ अतुल अग्रवाल के अनुसार इस बार सोने और चांदी में महंगाई के चलते गणेश चतुर्थी पर भी गणेश प्रतिमा नहीं बिकी। वहीं व्यापारी केके खन्ना के अनुसार इस बार उनकी दुकान पर मिट्टी से बनी और हर्बल कलर से रंगी भगवान गणेश की मूर्तियां खूब बिकीं। इन मूर्तियों की कीमत 45 रुपये से 800 रुपये तक रही। इसके अलावा गणेश चतुर्थी की किताब व पूजा का अन्य सामान भी खूब बिका।

मूर्ति स्थापित की
किरतपुर। गणेश चतुर्थी पर बुधवार की सुबह सर्राफा बाजार में भगवान गणपति की मूर्ति की स्थापना धार्मिक रस्मोरिवाज के साथ की गई। इस अवसर पर अनेकों गणेश भक्तों ने भगवान गणपति की पूजा अर्चना की। 29 सितंबर को चतुर्दशी पर गणेश जी की मूर्ति को गंगा बैराज पर विसर्जित किया जाएगा। मूर्ति स्थापना के अवसर पर राजेश वर्मा, संजय जैन, तेजरतन वर्मा, चंद्रप्रकाश पाल, मुकुल सिंघल, प्रीतम वर्मा सहित अनेक श्रद्घालु उपस्थित रहे।

नामावली पुनरीक्षण सत्र 21 को
बिजनौर। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण-2013 की तैयारी हेतु मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा 21 सितंबर दोपहर दो बजे एनआईसी कार्यालय में वीडियो कांफ्रेसिंग से प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने सभी एसडीएम से अपने क्षेत्रों के सभी तहसीलदारों, न्यायिक तहसीलदारों और खंड विकास अधिकारियों को प्रशिक्षण में उपस्थित होने के निर्देश देने को कहा है।

सद्भावना यात्रा में शामिल होने का आह्वान किया
बिजनौर। नगर कल्याण समिति की बैठक में 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस पर सर्वधर्म सद्भावना रैली में नगर वासियों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आह्वान किया। यात्रा संयोजक डा. सूर्यमणी रघुवंशी ने बताया कि सद्भावना यात्रा चार धर्मों के धर्माचार्यों की उपस्थिति में शाम चार बजे शक्ति चौक से शुरू होगी। बैठक में समिति की संरक्षक डा. मीना बख्शी, संदीप भटनागर, अध्यक्ष अशोक निर्दोष, सुमन चौधरी आदि मौजूद थे।
जयकारों के साथ गणेश महोत्सव शुरू
नजीबाबाद। गणपति की पूजा-अर्चना एवं जयकारे के साथ दरबाराशाह में गणपति महोत्सव का श्रीगणेश हुआ।
सिद्धि विनायक जय करुणेश, जय-जय मंगल मूर्ति गणेश उद्घोष के साथ श्री सिद्धि विनायक गणपति मंदिर दरबाराशाह में भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा स्थापित की गई। एसडीएम राकेश यादव, सीओ वीएस यादव, प्रभारी शिवराज सिंह यादव ने आरती में भाग लिया। पंडित जितेंद्र डबराल एवं संजय डबराल ने संरक्षक चौधरी कुलवीर सिंह, अवनीश अग्रवाल टांडेवाले, राकेश गोयल, महेंद्र भगत की उपस्थिति में श्रीगणेश प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम की पूजा-अर्चना एवं आरती के कार्यक्रम संपन्न कराए। धार्मिक आयोजन में अध्यक्ष दिनेश चंद वर्मा, सर्वेश भारद्वाज, रवेंद्र चौहान, राजीव अरोड़ा, विनय कौशिक, डॉ. एसके जौहर, राजेश भारद्वाज, अरुण पाटिल, उमाकांत सिंघल, संदीप तायल, राजीव अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। श्री सिद्धि विनायक मंदिर में प्रतिदिन प्रात: आठ और सायं सात बजे आरती होगी। गणपति महोत्सव का समापन 29 सितंबर को भव्य गणपति शोभायात्रा के साथ होगा।
धामपुर में गणेश महोेत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ
धामपुर। मंदिर ठाकुरद्वारा बजरिया की ओर से 10 दिवसीय गणेश महोत्सव कार्यक्रम शुरू हो गया है। बुुधवार को उक्त मंदिर में गणेश प्रतिमा को स्थापित किया।
उक्त मंदिर में गणेश जी की अस्थाई तौर पर प्रतिमा को स्थापित किया गया। इस मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। पंडित महेश चंद शर्मा ने बताया कि प्रतिमा को 28 सितंबर को हरिद्वार ले जाया जाएगा और विधि विधान के साथ विसर्जित किया जाएगा। कार्र्यक्रम में वीरेंद्र कुमार, आशीष अग्रवाल, कुक्कु, लक्ष्मीकांत अग्रवाल, माताराम , अरविंद कुमार, अमरीश कुमार, वेदप्रकाश सिंह, पप्पु सिंह, अंकुश कुमार, विवेक कात्यायन, पीके विद्यार्थी, अवधेश अग्रवाल, अजय सर्राफ, ख्यालीराम रस्तोगी, विजय प्रसाद , पीयूष आदि का योगदान रहा।

Spotlight

Most Read

Shimla

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बिजनौर में दिखा पुलिस की नाकामी का सबसे बड़ा सबूत

यूपी के बिजनौर में एक लाख के इनामी बदमाश आदित्य और उसके एक साथी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। कोर्ट ने दोनों को बिजनौर जेल भेज दिया है। कुख्यात आदित्य और उसके साथी ने लॉडी मर्डर केस में सरेंडर किया है।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper