विज्ञापन
विज्ञापन

हिंदी को सर्वोच्च भाषा के रूप में स्वीकार करें

Bijnor Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
नजीबाबाद। हिंदी को देश की सर्वोच्च भाषा के रूप में स्वीकारना होगा। इस उद्घोष के साथ इनरव्हील क्लब, आरआर मोरारका पब्लिक स्कूल, साहू जैन कॉलेज में संगोष्ठियां आयोजित की गईं।
विज्ञापन
विज्ञापन
आरआर मोरारका पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या दीपा भारद्वाज के निर्देशन में हिंदी संगोष्ठी एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। हिंदी प्रोत्साहन प्रतियोगिताओं में आशु भाषण, त्वरित भाषण, ज्ञान प्रश्नोत्तरी, कहानी, कविता, वाचन, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन, प्रश्नोत्तरी आदि प्रतियोगिताओं में बच्चों ने भाग लिया। शिक्षिका सुषमा अग्रवाल, डॉ.रजनी शर्मा, अचला अग्रवाल का सहयोग रहा। हिंदी क्यों है पहली पसंद... विषय से इनरव्हील क्लब ने इंदू गुप्ता के निवास पर विचार गोष्ठी हुई। मीरा मित्तल की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट चेयरमैन रश्मि अग्रवाल, कमलेश सक्सेना, पुष्पा पाठक ने हिंदी को देश की शान बताया। विदेशी साहित्य में भी हिंदी का गुणगान है। पुष्पा पाठक के संचालन में हुई गोष्ठी में अरुणा गोयल, शैल अग्रवाल, रमा, सुदेश गुप्ता, सविता, अंजु मेहरा, पुष्पा अग्रवाल, कामना अग्रवाल, मीनाक्षी, शिल्पी, पमिला ने विचार रखे।
उधर, साहू जैन कॉलेज में विभागाध्यक्ष डॉ. शुभा माहेश्वरी के निर्देशन में शुरू हुए हिंदी पखवाड़े में मुख्य वक्ता डॉ. अशोक मिश्र ने विदेशों में हिंदी की स्थिति के साथ हिंदी की जातीय चेतना पर चर्चा की। प्राचार्य डॉ. धीरेंद्र सिंह ने हिंदी दिवस तक ही हिंदी को सीमित न करने की सलाह दी। गोष्ठी में डॉ. श्रीपति कुमार यादव, रंजना, स्वाति शर्मा, सलोनी, एकता, कुमार उद्देश्य, पंकज, दीपक, सोनी, ललिता, दीक्षा, विपिन आदि ने भाग लिया।
हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता
बिजनौर। एएन इंटरनेशनल सीनियर सेकेंड्री स्कूल में हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।
हमारी राष्ट्र भाषा हिंदी विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता का शुभारंभ डा.नीता सिंह ने मां सरस्वती के चित्र सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कक्षा छह से आठ के प्रथम ग्रुप में श्रृष्टि सिंह, अनमनाज, सिमरोज, कक्षा नौ से 12 के दूसरे ग्रुप में प्रतीक, प्राची व सरोज यादव ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। प्रतियोगिता का आयोजन अर्चना चौधरी व पारूल के मार्गदर्शन में किया गया। स्कूल प्रधानाचार्य डा.सरजीत सिंह ने हिंदी की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए इसे अपनाने की अपील की।
धूमधाम से मनाई गई विश्वकर्मा जयंती
बिजनौर। सरस्वती शिशु मंदिर में विश्वकर्मा जयंती पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ कृष्ण कुमार धीमान ने विश्वकर्मा के चित्र सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
वक्ताओं ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने संसार में नए-नए उपकरणों का आविष्कार किया। इस कारण उन्हें देव शिल्पी भी कहा जाता है। विश्वकर्मा जी ने ही सोने की लंका का निर्माण कर इसे शिवजी को भेंट किया था। साथ ही पांडवों के महल का निर्माण भी किया था। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने गीत, चुटकुले, प्रेरक प्रसंग, पहेेलियां आदि सुनाई। कार्यक्रम का संचालन शिशु भारती मंत्री भारती गंगवार ने किया। प्रधानाचार्य महेश सिंह ने सभी से भगवान विश्वकर्मा के जीवन से सीख लेने की अपील की। कार्यक्रम के आयोजन में संजीव कुमार, अनिरूद्ध धीमान, सुखराम, सुनील कुमार, विनोद कुमार, प्यारेलाल, मनीषा वर्मा, नेहा अग्रवाल, दिव्या अग्रवाल आदि शिक्षक-शिक्षिकाओं का विशेष महत्व रहा।
‘हिंदी है उत्थान की भाषा सब करना सम्मान रे’
धामपुर। उप्र युवा साहित्यकार संघ की ओर से मुहल्ला खातियान में हिंदी दिवस के उपलक्ष में काव्य एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया। आरएसएम डिग्री कालेज के हिंदी विभाग के अध्यक्ष डॉ. शंकरलाल शर्मा क्षेम ने कहा हिंदी को राजभाषा के रूप में सम्मान देने के लिए रोजगार से जोड़ने के प्रयास करने चाहिए।
हरिकांत शर्मा के आवास हुए कार्यक्रम में शर्मा ने कहा कि तभी हिंदी के प्रति लोगों को रुझान बढ़ेगा, जब सरकार की ओर से हिंदी को रोजगार से जोड़ने का काम किया जाएगा। मुख्य वक्ता शिक्षक श्याम सुंदर सिंधवानी ने कहा कि हिंदी भारत की जान है। इसे संस्कृति के अनुरुप बिसराना गलत है। जो हिंदी को छोड़ गैर भाषा को प्रयोग कर रहे हैं यह राजभाषा के साथ घोर खिलवाड़ है। इस मौके पर काव्य गोष्ठी भी हुई, जिसमें कवि सुरेंद्र कुमार ने कहा कि बस एक ही वोट है पास मेरे, यह वोट बता मैं किसको दूं। नरेंद्र जीत ने कहा कि हिंदी है उत्थान की भाषा सब करना सम्मान रे। भूपेंद्र अनाड़ी ने कहा कि जब कभी मंथन हुआ है तब कुछ न कुछ सृजन हुआ है।
राज कुमार हल्दौर ने कहा कि आशा अरमान अफसाने हुए आदमी के अनचाही श्रंगार के अंगार बन जाते हैं। ऐजाज धामपुरी ने कहा कि जिस देश में गंगा बहती है उस देश पानी बिकता है। अनिल शर्मा अनिल ने कहा कि दोष मत दे भाग्य को , जो खेत यह ऊसर मिला। कार्यक्रम में राजेंद्र चमोली, बाबू सिंह निराला, प्रेम चंद गोस्वामी, राम सिंह सैनी, विरेंद्र प्रताप वेताव, यूसुफ बहजाद आदि ने काव्य रचनाएं प्रस्तुत की। कार्यक्रम में डा. एनपी सिंह, डा. जितेंद्र कौशिक, प्रमोद मिश्रा, डॉ. आफताब अहमद अंसारी आदि ने भी विचार रखे। अध्यक्षता डॉ. शंकर लाल शर्मा ने और संचालन अरुण शर्मा अरुण ने किया।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

सवाल करियर का हो या फिर हो नौकरी से जुड़ा,  पाएं पूरा समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

सवाल करियर का हो या फिर हो नौकरी से जुड़ा, पाएं पूरा समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bijnor

देशभर में पहचान बना रहा चांदपुर का मंगलौरी गुड़

चांदपुर में क्षेत्र में पावर कोल्हू पर छोटे लड्डूू के आकार में बन रहा गुड़ देश के कोने-कोने में मंगलौरी लड्डू के नाम से अपनी पहचान बना रहा है।

20 मई 2019

विज्ञापन

अरबाज ने ऐसे मनाया गर्लफ्रेंड जॉर्जिया का बर्थडे, आशीर्वाद देने पहुंचे पिता सलीम खान

अरबाज खान ने अपनी गर्लफ्रेंड जॉर्जिया के लिए बर्थडे पार्टी रखी। इस पार्टी में उनके साथ सोहेल खान, अरपिता खान, आयूष शर्मा, सलीम खान, हेलेन समेत अन्य परिवार के लोग और कई फिल्मी सितारे भी नजर आए।

21 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election