अमनोअमान के साथ ईद की नमाज अदा

Bijnor Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
बिजनौर। ईद के मौके पर लाखों अकीदतमंदाें ने ईदगाह और मसजिदों में नमाज अदा कर देश में अमन व तरक्की की दुआ की। नमाज के बाद एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने भी अकीदतमंदों से गले लग ईद की मुबारकबाद दी।
सोमवार को नमाज अदा करने के लिए ईदगाह पर सवेरे से ही अकीदतमंदों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई थी। ईदगाह का मैदान भर जाने के बाद खेतों, बागों और सड़कों पर ही चटाई बिछाकर नमाज अदा की गई। नमाज से पहले शहर काजी जनाब ताहिर अली ने तकरीर में असम में बर्बादी के कगार पर पहुंचे मुसलमानों के साथ-साथ गरीबों की मदद की अपील की। उन्होंने कहा जिनकी मदद से भूखों को रोटी व बेसहारा को छत मिलती है, अल्लाह उनकी दुआ सबसे पहले कबूल करता है। अगर आपस में ही मूंछों की लड़ाई में भिड़ जाएंगे तो कौम कभी आगे नहीं बढ़ पाएगी। आज वही कौम तरक्की कर सकती है जिसके बच्चे शिक्षित हों। इसलिए मुसलमानों को भी बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि पोलियो को भारत से खत्म करने में मुसलमानों का अहम योगदान रहा है। वे इसे आगे भी बनाए रखें और हर पोलियो दिवस पर पांच साल तक के बच्चों को दवा जरूर पिलाएं। इसके बाद देश में अमनो-अमान की दुआ के साथ नमाज अदा की गई। नमाज के बाद एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।
डीएम, एसपी भी मौजूद रहे
डीएम डा. सारिका मोहन, एसपी नितिन तिवारी, एडीएम प्रशासन विनोद सिंह चौधरी, एसडीएम सदर मंजूलता, एएसपी सिटी संजय सिंह, तहसीलदार प्रेम प्रकाश तिवारी, सीओ राकेश सिंह, नगर पालिका ईओ जितेंद्र कुमार आनंद ने शहर काजी से गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस दौरान चेयरमैन फरीद अहमद, जिला बार अध्यक्ष एसके बबली, एडवोकेट सत्यपाल जिंघाला, एडवोकेट कैलाशचंद, सपा जिला उपाध्यक्ष विजयदीप चौधरी बबलू, शमून कासमी, बसपा जिलाध्यक्ष सत्यपाल सिंह आदि मौजूद रहे।
भीड़ के दौरान डीएम को पुलिसकर्मियाें ने घेरा
ईदगाह पर एसपी और डीएम काफी पहले पहुंच गए थे। डीएम जब पहुंचीं तो नमाज शुरू हो चुकी थी। इस दौरान वह चौराहे पर गाड़ी के पास खड़ी रहीं। नमाज के बाद घर जाने की जल्दी के कारण डीएम की गाड़ी के पास जाम लग गया। स्थिति को भांपते हुए 10-12 पुलिसकर्मियों ने डीएम को सुरक्षा घेरे में ले लिया।
साइकिल से लेकर ट्रकों तक में आए नमाजी
ईदगाह पर नमाज पढ़ने के लिए अकीदतमंद साइकिल से लेकर ट्रकों तक पर सवार होकर पहुंचे। पुलिस प्रशासन ने ईदगाह से काफी पहले ही वाहनों को खड़ा कराया. जिससे जाम की स्थिति नहीं पैदा हुई।
लगवाए गए टेंट
बिजनौर। ईदगाह के पास नगरपालिका, बसपा, जिला बार एसोसिएशन की ओर से टेंट लगवाए गए थे।
ईद सादगी से मनाने की अपील
राष्ट्रीय उलेमा कौंसिल की ओर से भी ईदगाह के पास टेंट लगवाया गया था। कौंसिल के कार्यकर्ताओं ने नमाज पढ़ने जा रहे मुसलमानों की बांह पर काली पट्टी बांधी और असम दंगा पीड़ितों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करने के लिए सादगी से ईद मनाने की अपील की।
चप्पे-चप्पे पर तैनात रहा पुलिस बल
ईदगाह की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही। ईदगाह के आसपास घरों की छत पर भी पुलिस बल तैनात किया गया। यहां तक कि पुलिस कर्मी जानवरों से सुरक्षा करने के लिए खेतों में भी खड़े रहे। महिला पुलिसकर्मी भी ड्यूटी पर मौजूद रहीं।
खूब बिकी चाट-पकौड़ी
ईदगाह पर मेले जैसा माहौल रहा। इस दौरान चाट-पकौड़ी के खूब ठेले वहां खड़े रहे, जिसका बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया।
मुस्लिम बहुल मुहल्लों में रहा मेले जैसा माहौल
बिजनौर। ईद के मौके पर मुस्लिम बहुल मुहल्लों में मेले जैसा माहौल रहा और बच्चों ने खूब खरीदारी की तथा घोड़ी की सवारी का मजा लिया। बड़ों ने एक-दूसरे के घाजर ईद की मुबारकबाद दी। मार्केट में मिठाइयों की भी खूब बिक्री हुई। ईद पर मोहल्ला काजीपाड़ा, काजीपाड़ा, चांदपुर की चुंगी आदि में मेले जैसा नजारा रहा। इन मुहल्लों में चाट-पकौड़ी के ठेले, खिलौनों के ठेले, झूले आदि लगे थे। बच्चों ने इन सब चीजों का खूब आनंद लिया। इसके अलावा मुहल्ला काजीपाड़ा में दो घोड़ियों पर बच्चों को सवारी कराई गई। बच्चों ने नुमाइश ग्राउंड में भी खूब खरीदारी की। वहां बड़ों ने एक-दूसरे के घर जाकर सीर खाकर व घनिष्ठों के घर मिठाई पहुंचाकर ईद की मुबारकबाद दी।

नहटौर। नगर में ईद-उल-फितर का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। शहर काजी उबेदुर्रहमान ने ईदगाह में नमाज अदा कर देश की खुशहाली और अमन की दुआ कराई। बसपा विधायक ओमकुमार, सपा सांसद यशवीर सिंह, चेयरमैन रशीद अहमद आदि ने कैंप लगाकर लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। इसके अलावा गांव नसीरपुर, नन्हेड़ा, सदरूद्दीनगर आदि में भी नमाज अदा की गई।
कड़ी सुरक्षा में हुई ईद की नमाज

नगीना। नगर में ईद का त्योहार प्रेमभाव के साथ मनाया गया। नगीना देहात क्षेत्र के चार ग्रामों में विवादों के चलते प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। एसपी स्वयं चारों गांवों में पेट्रोलिंग कर रहे थे। नगीना में बढ़ापुर रोड स्थित ईदगाह पर मौलाना महमूद कासमी ने 25 हजार से अधिक मुसलमानों ने ईद की नमाज अदा कराई। ईदगाह पर राज्यमंत्री मनोज पारस, नगरपालिकाध्यक्ष शेख खलीलुर्रहमान, पूर्व राज्यमंत्री ओमवती व उनके पति बसपा नेता आरके सिंह, पूर्व विधायक सतीश कुमार गौतम, सपा नगराध्यक्ष शेख राशिद, आलमगीर काजमी, अरशद प्रिंस, धर्मेंद्र पारस, आलोक चौधरी, शाहनवाज खलील, मकसूद उस्मानी, डा. मौअज्जम रियाजी, कुंवर नरजीत सिंह, काजी अरशद मसूद, मामू अतीक, कृष्ण गोपाल महाविद्यालय के प्रबंधक संतोष अग्रवाल, सिटी डिग्री कालेज के प्रबंधक डा. सैफुर्रहमान, परवेज आदिल माही, यामीन उस्मानी, लाला राधेश्याम अकादमी के प्रबंधक संजीव अग्रवाल, युवा व्यापारी नेता गौरव गोयल, भूपेंद्र चौहान समेत लोगों ने ईद की नमाज पढ़ने आए मुसलमानों से गले मिल कर उन्हें मुबारकबाद दी। जामा मस्जिद पर कारी दिलरेज अहमद ने ईद की नमाज अदा कराई। यहां पर भी हजारों मुसलमानों ने ईद की नमाज अदा की।
ईद की मुबारकबाद दी
नींदड़ू। नगर स्थित ईदगाह तथा जामा मसजिद में नमाज शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे का ईद की मुबारकबाद दी तथा मिठाइयां बांटीं। नमाज में नींदडू खास, बाजीदपुर, महाबतपुर बीरू, मोहम्मदपुर भिक्कन, मनकुआ, अजीतपुर दासी, बखशनपुर, दौलतपुर सुक्खा, बुआपुर नत्थू, ठाठजट, सलावा, सरकथल माधो समेत कई गांवों के हजारों मुसलमानों ने शिरकत की। ईदगाह पर पुलिस की भी व्यवस्था रही।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बिजनौर में दिखा पुलिस की नाकामी का सबसे बड़ा सबूत

यूपी के बिजनौर में एक लाख के इनामी बदमाश आदित्य और उसके एक साथी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। कोर्ट ने दोनों को बिजनौर जेल भेज दिया है। कुख्यात आदित्य और उसके साथी ने लॉडी मर्डर केस में सरेंडर किया है।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper