सैकड़ों हेक्टेयर खेती संकट में पड़ी

Bhadohi Updated Thu, 27 Dec 2012 05:30 AM IST
ज्ञानपुर। तीन-चार दिनों से लगातार हो रही कोहरे की बारिश से कालीननगरी के किसानों का कलेजा मुंह को आ गया है। पसीना बहाकर खेत में खड़ी की गई जायदाद की थाती प्रकृति के कहर के चलते उनके हाथ से फिसलने की आशंका बन चली है। गाढ़ी कमाई संकट में पड़ते देख खेतिहर सिहर उठे हैं। जिले में सैकड़ों हेक्टेयर रकबे पर लहलहा रही आलू, सरसों और मटर की खेती फिलहाल संकट में है। जानकारों का मानना है कि अगर हफ्तेभर अथवा दस दिन तक लगातार कोहरे का कहर तेज बना रहा तो लेने के देने पड़ जाएंगे।
हाड़कंपाऊं ठंड ने किसानों को गेहूं की खेती के लिहाज से तो राहत दी है, लेकिन कोहरे की फुहारें आलू, मटर और सरसों आदि की खेती की जानी दुश्मन बन चली हैं। पिछले तीन-चार दिनों से डालरनगरी में कोहरे की चादर तनी हुई है। सर्द हवा के झोंकों के चलते गलन बढ़ने से आम जनजीवन बेपटरी हो गया है, लेकिन सुबह-शाम कोहरे का गुबार कम नहीं हो रहा। जानकार बताते हैं कि कोहरा आलू, सरसों और मटर के लिए खतरनाक है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. एके चतुर्वेदी के मुताबिक आलू में पाला मारने की गुंजाइश बढ़ सकती है और सरसों में माहो का प्रकोप हो सकता है। जबकि मटर में पाउडरी मिल्डू (सफेद फफूंदी की तरह का एक रोग) की आशंका कोहरे के चलते प्रबल हो जाती है। कोहरे का प्रकोप बढ़ा तो आलू को झुलसा रोग लग सकता है। इससे बचाव के लिए किसानों को आलू के खेत में भरसक नमी रखनी चाहिए। उद्यान महकमे के आंकड़ों के मुताबिक जिले में मौजूदा सीजन में आलू की खेती लगभग 1050 हेक्टेयर रकबे पर की गई है। कृषि विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 940 हेक्टेयर मटर और 266 हेक्टेयर रकबे में सरसों की खेती की गई है।

इनसेट
जिले में हुई खेती का विवरण:
---------------------
अरहर: 4200 हेक्टेयर
चना: 745 हेक्टेेयर
मटर: 940 हेक्टेयर
सरसों: 266 हेक्टेयर
आलू: 1200 हेक्टेयर
गेहूं: 43185 हेक्टेयर

मटर और आलू के बचाव के लिए यह करें-
कृषि वैज्ञानिक डॉ. चतुर्वेदी के मुताबिक डाइफेन-एम 45 का छिड़काव करना चाहिए। रेडूमिल का छिड़काव किया जा सकता है। इसके अलावा पाला के समय कोशिश करनी चाहिए कि आलू के खेत में नमी बनी रहे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

निर्भया कांड की बरसी के दिन किया था रेप, भदोही से गिरफ्तार

निर्भया काण्ड के दिन दिल्ली के शालीमार बाग में एक नाबालिक लड़की के साथ तीन लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस ने भदोही पुलिस के सहयोग से रेप के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper