उपभोक्ताओं की जेब पर डाल रहे डाका

Bhadohi Updated Wed, 19 Dec 2012 05:30 AM IST
ज्ञानपुर। ‘99455’ सीरीज से शुरू 12 डिजिट वाले कुछ नंबर इन दिनों मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत का सबब बन गए हैं। इन नंबरों से आने वाली मिस्ड कॉल पर कॉल बैक की गलती उपभोक्ताओं की जेब पर भारी पड़ रही है। जिले के तमाम उपभोक्ता अज्ञात स्थान पर बैठे ऐसे हैकरों की जाल में फंसकर काफी पैसे गवां चुके हैं। सबसे अहम बात यह है कि मोबाइल उपभोक्ताओं को लगने वाली इस चपत से उन्हें बचाने का रास्ता दूरसंचार कंपनियों के पास भी नहीं है।
हैकरों की नजर आपके मोबाइल के बैलेंस एकाउंट पर है। ‘99455’ सीरीज से शुरू 12 डिजिट वाले किसी अनजान नंबर से अगर आपके मोबाइल पर मिस्ड कॉल आए तो सतर्क हो जाएं। भूलकर भी उस नंबर पर कॉल बैक करने की गलती न करें। वरना आपके मोबाइल का बैलेंस एकाउंट पर तगड़ी चोट लग सकती है। बानगी के तौर पर जिला मुख्यालय के समीप स्थित भिडि़उरा गांव निवासी प्रमोद दुबे के साथ हुई घटना का जिक्र किया जा सकता है। प्रमोद के सेलफोन पर 994557973099 नंबर से दो-तीन बार मिस्ड कॉल आई। बार-बार की ब्लैंक कॉल से आजिज प्रमोद ने जब उस नंबर पर कॉल बैक किया तो उधर से लड़की की आवाज में रुमानी बातें होने लगीं। इससे पहले कि उपभोक्ता कुछ समझ पाता, उसके मोबाइल बैलेंस से 60 रुपये कट गए। यह देखकर वह सन्न रह गए। कस्टमर केयर अधिकारी से बात की गई तो पता चला कि इस तरह के नंबर आईएसडी होते हैं और उनका उद्देश्य उपभोक्ता को आर्थिक क्षति पहुंचाना होता है। ऐसे नंबरों पर कॉल बैक न करें। कुछ ऐसा ही इसी गांव के एक दूसरे उपभोक्ता के साथ भी हुआ। उनको भी कुछ सेकंड में 80 रुपये गंवाना पड़ गया। बीएसएनएल के कस्टमर सपोर्ट अधिकारी के मुताबिक जिस अनजान नंबर के पहले +91 अगर न लगा हो तो, उस पर कॉल कतई न करें। क्योंकि फिर वह कॉल इंडिया से बाहर का हो सकता है। ऐसे इनकमिंग कॉल पर प्रतिबंध लगाना मुश्किल है, सिवाय एहतियात बरतने के।

इनसेट
इन नंबरों से मिस्ड कॉल आए तो न करें फोन:
994557973099
994557976292
994557904836

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

निर्भया कांड की बरसी के दिन किया था रेप, भदोही से गिरफ्तार

निर्भया काण्ड के दिन दिल्ली के शालीमार बाग में एक नाबालिक लड़की के साथ तीन लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस ने भदोही पुलिस के सहयोग से रेप के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper