कोहरे की मोटी चादर में लिपटी कालीन नगरी

Bhadohi Updated Fri, 14 Dec 2012 05:30 AM IST
ज्ञानपुर। कालीन नगरी में बृहस्पतिवार को पौ फटी तो समूचा जिला घने कोहरे की आगोश में जकड़ा नजर आया। ट्रेनें घंटों पिटीं और सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। वाहनों को दिन में भी लाइट जलाकर चलना पड़ा। ठंड बढ़ने के साथ प्रशासनिक इंतजाम नाकाफी साबित होने लगे हैं। अब तक अलाव आदि की व्यवस्था भी नहीं कराई गई है। हालांकि प्रशासन ने ठंड से निपटने के पर्याप्त इंतजाम करने का दावा किया।
डालर नगरी में बृहस्पतिवार को मौसम ने अचानक मिजाज बदला। बुधवार की रात करीब नौ बजे शुरू हुई कोहरे की फुहारें आधी रात तक धुंध बनकर वातावरण को पूरी तरह जकड़ लीं। इसके बाद गुलाबी ठंड देखते ही देखते गलन में तब्दील हो गई। इससे पूर्व दिन में आसमान में बादलों की धमक ने लोगों को चिंतित कर दिया था। रात में वाराणसी-इलाहाबाद मार्ग पर जिले की सीमा में वाहनों की रफ्तार पर करारा ब्रेक लग गया। फॉग लाइट के बावजूद हाईवे पर वाहन रेंगते नजर आए। कोहरे की चादर जिले को बृहस्पतिवार को दिन के 12 बजे तक ढंकी रही। वाहनों को दिन में भी लाइट जलाकर चलना पड़ा। दोपहर दो बजे के आसपास आसमान में सूर्य पूरी तरह दिखे। लेकिन, यह गुनगुनी धूप भी एक से डेढ़ घंटे ही लोगों को सकून दे सकी। इसके बाद लोगों को फिर ठंड का अनुभव होने लगा। समय से पहले ही शाम नजर आने लगी और कोहरे ने फिर जकड़ना शुरू कर दिया। दिल्ली की ओर से आने वाली तमाम ट्रेनें घंटों विलंबित हुईं। दिल्ली से चलने वाली गाडि़यों की हालत तो बेहद खराब रही। 2562 दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन पर तीन घंटे देरी से पहुंची। सुबह 7 बजकर आठ मिनट पर इस ट्रेन का ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन पर पहुंचने का वक्त है, जबकि गाड़ी सुबह 10 बजे पहुंची। 14006 आनंद बिहार-सीतामढ़ी एक्सप्रेस का ज्ञानपुर रोड स्टेशन पर टाइम भोर में सवा चार बजे है, जबकि यह गाड़ी लगभग 11 घंटे लेट होकर दोपहर बाद दो बजकर 52 मिनट पर पहुंची। इसके अलावा गोरखपुर-कानपुर चौरीचौरा एक्सप्रेस डेढ़ घंटे, सीतामढ़ी-आनंद बिहार लिच्छवी एक्सप्रेस छह घंटे और रांची-कुर्ला एक्सप्रेस लगभग डेढ़ घंटे विलंब से रवाना हुईं। रात में यात्रियों को प्लेटफार्मों पर ठंड के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि प्रशासनिक अफसरों ने ठंड से निपटने के इंतजाम के बाबत तैयारियां तेज करने का दावा किया है।

ठिठुरते हुए स्कूल गए मासूम
अमर उजाला ब्यूरो
ज्ञानपुर। घने कोहरे के बीच बृहस्पतिवार को मासूम ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे। कोहरे और सर्द हवाओं के बीच बच्चों के चेहरे सुर्ख नजर आए। ठंड का असर विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति पर भी पड़ा। कई स्कूलों के वाहन कोहरे के कारण देर से बच्चों को लेने के लिए पहुंचे। हालांकि तमाम गैर सरकारी स्कूलों ने सुबह के समय में लगभग एक घंटे तक की बढ़ोतरी कर दी है, बावजूद इसके मौसम के मिजाज में आई नरमी ने बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी सहमा दिया है। बृहस्पतिवार को जिला मुख्यालय और आसपास के विद्यालयों के बच्चे सुबह स्कूल के लिए निकले तो लोग सहसा बोल पड़े ठंड में बच्चों की सांसत है। बड़े बच्चे तो ठंड को जैसे-तैसे झेल लिए, लेकिन नौनिहालों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

घने कोहरे में बाइक सवार गिरकर घायल
संवाददाता
महाराजगंज। औराई थानाक्षेत्र की महराजगंज बाजार में जीटी रोड पर गुरुवार को सुबह घने कोहरे की चपेट में आकर बाइक सवार दो लोग असंतुलित होकर गिर गए। दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को मौके पर मौजूद लोगों ने महाराजगंज स्थित निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया। घायलों में उमरहां निवासी सूरज गुप्ता उम्र (16) पुत्र मेहीलाल गुप्ता और ताराशंकर गुप्ता (38) शामिल हैं।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

निर्भया कांड की बरसी के दिन किया था रेप, भदोही से गिरफ्तार

निर्भया काण्ड के दिन दिल्ली के शालीमार बाग में एक नाबालिक लड़की के साथ तीन लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस ने भदोही पुलिस के सहयोग से रेप के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper