राम और भरत के मिलन देख छलके नेत्र

Bhadohi Updated Sun, 28 Oct 2012 12:00 PM IST
गोपीगंज। नगर का ऐेतिहासिक और प्रसिद्ध भरत मिलाप धूमधाम से संपन्न हुआ। जीटी रोड बड़ा चौराहा पर बने विशाल और आकर्षक मंच पर 14 वर्ष बाद जब राम और भरत सहित चारों भाइयों का मिलन हुआ तो लीला प्रेमियों की आंखों से आंसू छलक गए। इस नयनाभिराम झांकी को देखकर पूरा नगर राजा रामचंद्र की जय, जय श्री राम और हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठा। नगर के विभिन्न मुहल्लों में आकर्षक विद्युत झालरों की सजावट की गई थी। भरत मिलाप में 40 लाग और विमानों का प्रदर्शन किया गया।
गोपीगंज रामलीला समिति और नव युवक दल के तत्वावधान में नगर के ऐतिहासिक और प्रसिद्ध भरत मिलाप में भारी भीड़ उमड़ी। पूरा नगर भीड़ से खचाखच भरा रहा। रात्रि 12.30 बजे भगवान राम और भरत सहित लक्ष्मण और शत्रुघ्न का मिलन चौराहा पर बने विशाल मंच पर हुआ। पूरा वातावरण भगवान राम के जयकारों से गूंज उठा। इसके बाद जमकर आतिशबाजी भी की गई। मेले के मद्देनजर जीटी रोड पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया था। बावजूद इसके कुछ दो पहिया वाहन भीड़ में घुस गए थे जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मेले में बड़ी संख्या में पुलिस बल के अलावा महिला पुलिस, पीएसी और होमगार्ड के जवानों को लगाया गया था। मेले में जगह जगह सांस्कृतिक और रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। सभी मुहल्लों में डीजे और रोड लाइट के साथ भक्ति गीतों सहित विद्युत की जगमग रोशन से पूरा नगर सराबोर रहा। राम और भरत के मिलन के बाद करीब 40 लाग और विमानों का प्रदर्शन किया गया। आकर्षक विमानों को देख नगरवासी मंत्रमुग्ध रहे। लाग और विमानों का काफिला मंदिर बाबा कबूतरनाथ से उठा जो गल्ला मंडी, अंजही मुहाल, छोटी चौमुहानी, सदर मुहाल, बड़ा चौराहा, लाई बाजार, पड़ाव, स्टेशन रोड, पश्चिम मुहाल, खड़हट्टी मुहाल, मिर्जापुर रोड, बघेल छावनी होते हुए जीटी रोड होते हुए ज्ञानपुर रोड पर पहुंचकर खत्म हुआ। लाग और विमानों के साथ तलवारबाजी करते हुए मां काली के वेश में कलाकार चल रहे थे। इसके अलावा घोड़े पर तमाम देवतागण भाला और तलवार लेकर चल रहे थे। डीजे की धुन पर लोग थिरकने के लिए बाध्य रहे। प्रमुख विमानों में ज्ञानपुर विधायक विजय मिश्र की तरफ से रावण द्वारा शिव आराधना, संतलाल अग्रहरि की ओर से रावण अंगद संवाद, पूर्व पालिकाध्यक्ष आशाराम गुप्त की तरफ से अमर शहीद मंगल पांडेय, पालिकाध्यक्ष प्रहलाद दास गुप्ता की ओर से हनुमान द्वारा सीना चीरकर भगवान राम का दर्शन कराने की झांकी के अलावा शंकर पार्वती बीड़ी विनय चौरसिया के तरफ से आकर्षक विमानों का प्रदर्शन किया गया। विधायक विजय मिश्र ने सभी लाग और विमानों को नकद पुरस्कार और शंकर पार्वती बीड़ी की तरफ से सभी लाग और विमानों को एक-एक कैलेंडर और झोला के साथ नकद इनाम दिया गया। ध्वनि विस्तारक केंद्र के माध्यम से पूरे नगर में मेले की व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा था। इस मौके पर महेंद्र प्रताप सिंह बघेल, रामलाल अग्रवाल, नंदलाल जायसवाल, उमेश सिंह बघेल, कौशलेंद्र सिंह बघेल, ज्ञानेश्वर प्रसाद अग्रवाल, दिनेश जायसवाल, सतीश चंद्र गुप्ता, भिखारीलाल अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, शिवशंकर गुप्ता सभासद, भोलानाथ केशरवानी, टुनटुन अग्रवाल, मुरारी अग्रवाल, अखिलेंद्र सिंह बघेल, संतोष सिंह बघेल, ऋषि सिंह बघेल, दामोदर अग्रहरि, रजनीश अग्रवाल, प्रमोद कुमार अग्रवाल गुड्डू, छेदी, मनोज मोदनवाल, घनश्याम सेठ, बाल मुकुंद कसेरा, रामचंद्र जायसवाल, वीर बहादुर डब्बू, मनोज मोदनवाल आदि मेले की व्यवस्था में लगे रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार, पक्ष में माहौल बनाने के लिए अपनाया ये तरीका

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र पर हुए जानलेवा हमले में पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

निर्भया कांड की बरसी के दिन किया था रेप, भदोही से गिरफ्तार

निर्भया काण्ड के दिन दिल्ली के शालीमार बाग में एक नाबालिक लड़की के साथ तीन लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस ने भदोही पुलिस के सहयोग से रेप के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper