विधि विधान से पूजी गईं वैराग्य और ध्यान की देवी

Bhadohi Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन समूची कालीननगरी ब्रह्मचारिणी की आराधना में लीन नजर आई। वैराग्य और ध्यान की इस देवी की भक्तिसाधना का आलम यह रहा कि जिलेभर के प्रमुख देवी मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर मत्था टेकने वालों के साथ आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। वैदिक मंत्रोच्चार और देवीगीतों से वातावरण भक्तिमय हो उठा।
सृष्टिस्थिति विनाशानाम् शक्तिभूते सनातनि, गुणाश्रये, गुणमये, नारायणी नमोस्तुते...। देवी आराधना के वैदिक मंत्रोच्चार बुधवार को कालीननगरी की फिजा में दिनभर घुलते रहे। गगनभेदी जयकारों के साथ धूप-दीप की भीनी-भीनी खुशबू वातावरण को सात्विक बनाती रही और घंटे-घड़ियालों की मधुर ध्वनि श्रद्धालुओं के कानों में शांतिरस घोलती रही। घर-घर कलश स्थापना के साथ आदिशक्ति की आराधना का दौर कालीननगरी में तेज हो गया है। दुर्गा शप्तसदी के पाठ के साथ दूसरे दिन घर-घर मंगल गाए गए। ज्ञानपुर के हरिहरनाथ मंदिर पर बुधवार को तड़के ही दर्शनार्थियों का रेला उमड़ पड़ा। घोपइला देवी मंदिर पर हजारों की तादाद में देवीभक्त दर्शन के निमित्त पहुंचे। पौ फटने से पहले ही दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हो गया। गोपीगंज के काली देवी मंदिर, सदर मुहाल स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर और छोटे-बड़े अन्य मंदिरों पर पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का सुबह से शाम तक तांता लगा रहा। जिले में ऐतिहासिक महत्व रखने वाले सीतामढ़ी के सीता समाहित स्थल पर करीब 15 हजार देवीभक्तों ने शीश नवाया। जिन पूजा पंडालों में प्रतिमा बैठा दी गई है वहां प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों को तेज कर दिया गया है। इसके अलावा औराई, बाबूसराय, कौलापुर, जंगीगंज, वहिदानगर, भदोही, सुरियावां, अभोली, दुर्गागंज, मोढ़, महाराजगंज, कठारी, खमरिया आदि इलाकों में भी नवरात्र के अवसर पर देवी मंदिरों में पूजा-अर्चना करने वालों की भीड़ लगी रही। प्रतिमाओं में प्राण प्रतिष्ठा का दौर सप्तमी से आरंभ होगा।

इनसेट
महंगाई के रंग से नवरात्र का बाजार चटख
ज्ञानपुर। शारदीय नवरात्र को लेकर कालीननगरी के बाजार का रंग भी चटख हो चला है। पूजा की सामग्री और व्रतियों के फलहार के बाजार में तेजी देखी जा रही है। सेब, केला, नारियल, चुनरी और फूल मालाओं की मांग बढ़ने के साथ ही दुकानदार अपने स्तर पर भी दाम में उछाल कर दे रहे हैं। नवरात्र की पूजा पर भी महंगाई का साफ असर देखा जा रहा है। पूजा सामग्री और व्रत के सामान पर महंगाई का डंडा चला है। हालांकि आस्था महंगाई पर भारी पड़ती दिखाई दे रही है।

फोटो के साथ
कलश यात्रा से माहौल हुआ भक्तिमय
गोपीगंज। नगर के आेंकारवाटिका में आयोजित सात दिवसीय अखंड श्री भागवत कथा के उपलक्ष्य में बुधवार को कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा बड़े शिव मंदिर से शुरू होकर आेंकारवाटिका पर आकर समाप्त हुई। बडे़ शिवमंदिर से पंडित कमल नयनाचार्य महाराज एवं साध्वी बैजंती के नेतृत्व में कलश यात्रा निकाली गई। कलशयात्रा में शामिल महिलाएं भजन गाते हुए चल रही थी। इस दौरान माहौल भक्तिमय हो गया। कलश यात्रा में रेनू दूबे, माया दूबे, अनिल दूबे, डा. बिंदू दूब्रे, अवनीश दूबे, अजय दूबे, विनोद मिश्रा, बंगाली सिंह आदि रहे।

Spotlight

Most Read

National

तीन करोड़ वाले टेबल के चक्कर में फंसा AIIMS, प्रधानमंत्री मोदी से शिकायत

आरोप है कि निविदा में दी गई शर्तों को केवल यूके की कंपनी ही पूरा कर सकती है। इस कंपनी ने टेबल की कीमत तीन करोड़ रुपये तय की है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

निर्भया कांड की बरसी के दिन किया था रेप, भदोही से गिरफ्तार

निर्भया काण्ड के दिन दिल्ली के शालीमार बाग में एक नाबालिक लड़की के साथ तीन लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस ने भदोही पुलिस के सहयोग से रेप के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper