स्नातक का रिजल्ट न आने पर फूटा छात्रों का गुस्सा

Bhadohi Updated Tue, 02 Oct 2012 12:00 PM IST
औराई। बीए प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष का रिजल्ट परीक्षा के तीन माह बाद भी न आने पर केशव प्रसाद राल्ही महाविद्यालय के छात्रों का गुस्सा सोमवार को फूट पड़ा। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति का पुतला दहन करने के बाद छात्रों ने कालेज के सामने औराई-भदोही मार्ग जाम कर दिया। इसके चलते दो घंटे तक सड़क पर आवागमन ठप रहा। वाहनों की लंबी कतार लगी रही। बस और सवारी वाहनों में सवार यात्री हलाकान रहे।
केशव प्रसाद राल्ही महाविद्यालय औराई के छात्रों ने तीन माह के लंबे इंतजार के बाद भी परीक्षाफल घोषित न होने पर सोमवार को पूर्वांह्न 11 बजे कालेज के सामने औराई-भदोही मार्ग पर कुलपति का पुतला फूंका। इसके बाद सड़क जाम कर दिया। कुलपति मुर्दाबाद और महाविद्यालय मुर्दाबाद के नारे लगाए। अपराह्न एक बजे सूचना पाकर औराई थानाध्यक्ष अनिल यादव मयफोर्स मौके पर पहुंच गए और जाम खत्म कराने का प्रयास करने लगे। लेकिन, प्रदर्शनकारी छात्र प्रबंधक को मौके पर बुलाने पर अड़े रहे। अंतत: प्रबंधक ने मौके पर पहुंचकर शीघ्र रिजल्ट घोषित कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद जाम खत्म हो सका। ज्ञात है कि कालेज में वर्ष 2012 की बीए प्रथम वर्ष इतिहास प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालयी उड़ाका दल ने सामूहिक नकल पकड़ी थी। उड़ाका दल द्वारा की गई सामूहिक नकल की संस्तुति पर काशी विद्यापीठ के परीक्षा नियंत्रक ने केशव प्रसाद राल्ही महाविद्यालय पर अर्थदंड लगाने के साथ ही उस तिथि की परीक्षा को निरस्त कर दिया था। साथ ही यह भी चेतावनी दी थी कि 23 अगस्त तक अर्थदंड की राशि न जमा करने पर महाविद्यालय की किसी भी परीक्षा का रिजल्ट नहीं घोषित किया जाएगा। महाविद्यालय ने परीक्षा नियंत्रक के आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दे दी थी। इसके चलते ही कालेज का रिजल्ट विश्वविद्यालय प्रशासन ने रोक दिया है। छात्रों ने कहा कि महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की लड़ाई में छात्रों का भविष्य अंधकारमय हो गया है। बीए प्रथम, द्वितीय और तृतीय का रिजल्ट न घोषित होने से छात्र परेशान हैं। बीए फाइनल की परीक्षा देने वाले छात्र रिजल्ट न आने के कारण अन्यत्र महाविद्यालयों में एमए में प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं। अधिसंख्य महाविद्यालयों में एमए का प्रवेश भी बंद होने के कगार पर है। छात्रों ने चेतावनी दी है कि पांच दिन के भीतर अंकपत्र नहीं दिया गया तो छात्र उग्र आंदोलन के लिए बाध्य हो जाएंगे। प्रदर्शन करने वालों में अनुशील दूबे, नागेश दूबे, मनीष तिवारी, शुभम पांडेय, प्रकाश मिश्र, जितेंद्र शुक्ल, जितेंद्र यादव, आशीष कुमार, सचिन पांडेय, नितिन कुमार, मनीष दूबे, पंकज पांडेय सहित सैकड़ों छात्र रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

निर्भया कांड की बरसी के दिन किया था रेप, भदोही से गिरफ्तार

निर्भया काण्ड के दिन दिल्ली के शालीमार बाग में एक नाबालिक लड़की के साथ तीन लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस ने भदोही पुलिस के सहयोग से रेप के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls