सर्द हवाओं से ठिठुरने लगा जनजीवन

Varanasi Bureau Updated Fri, 08 Dec 2017 01:17 AM IST
ज्ञानपुर (भदोही)।
सर्द हवाओं ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आठ से नौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं पछुआ हवाओं ने तापमान में भारी गिरावट कर दी है। इससे सुबह-शाम तेज गलन से जनजीवन बेपटरी होने लगा है। शायद यही वजह है कि सुबह आठ बजे तक और शाम को सात बजे से पहले ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है। बृहस्पतिवार को जिले का अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया।
ठंड जोर पकड़ने लगी है। गलन भरी हवाओं ने धूप को बेअसर कर दिया है। रजाई और गर्म कपड़ों की लंबी फेहरिस्त आलमारी से बाहर आने के बाद भी आम आदमी की दुश्वारियां कम नहीं हो रहीं हैं। सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल जाने वाले बच्चों को हो रही है। उन्हें सुबह 10 डिग्री से नीचे के तापमान में स्कूल के लिए निकलना पड़ रहा है। इसी तरह बुजुर्गों के लिए भी ठंड सितम का सबब बनने लगी है। ठंड का असर सामान्य जनजीवन के साथ-साथ यातायात पर भी पड़ा है। सड़कों पर कोहरे का असर वाहनों की रफ्तार रोकने लगा है। यही हाल ट्रेन संचालन का भी है। घंटों लेट ट्रेनों के इंतजार में यात्रियों को ठंड में ठिठुरते हुए रात काटनी पड़ रही है। उधर ठंड के मद्देनजर प्रशासन की ओर से कारगर इंतजाम नहीं दिखते। जिला प्रशासन ने अलाव और कंबल के लिए जिले की तीनों तहसीलों ज्ञानपुर, भदोही और औराई के लिए 50-50 हजार रुपये जारी कर दिए हैं, लेकिन न तो कहीं अलाव दिख रहा है, ना ही कंबल वितरण। दबी जुबान तहसीलों से बजट कम होने की बात भी निकल रही है। हालांकि जिला प्रशासन इसे जरूरत के हिसाब से पर्याप्त मानता है। जिलाधिकारी विशाख जी ने तीनों तहसीलों को बजट जारी करवाने के साथ ही आवश्यकता के अनुसार अलाव और कंबल की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है।

बादलों की धमक से चिंता में पड़े किसान
ज्ञानपुर। बृहस्पतिवार को ठंडी बयार के बीच आसमान में बादलों की धमक ने किसानों को चिंतित कर दिया। ज्यादातर किसानों की धान की फसल या तो खेत में काटकर छोड़ी गई है या खलिहान में है। अथवा क्रय केंद्रों पर उपज खरीद का इंतजार कर रही है। ऐसे में अगर बारिश की चंद बूंदें भी पड़ीं तो खेतिहरों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। ज्ञानपुर से लगे गांव भुड़की के किसान हरिशंकर ने कहा कि बारिश हुई तो तैयार फसल चौपट हो जाएगी। ऐसे ही औराई के राजाराम ने भी चिंता जताते हुए कहा कि तेजी से उपज को सहेजा जा रहा है। मौसम का रुख देखने के बाद फसल को जल्द से जल्द सहेज लेना ही ठीक रहेगा।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

लालू की नई मुसीबत, चाईबासा कोषागार मामले में आज आएगा फैसला

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

निर्भया कांड की बरसी के दिन किया था रेप, भदोही से गिरफ्तार

निर्भया काण्ड के दिन दिल्ली के शालीमार बाग में एक नाबालिक लड़की के साथ तीन लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस ने भदोही पुलिस के सहयोग से रेप के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper