साक्ष्य जुटाने में पुलिस, बढे़गी धारा

basti Updated Fri, 10 Nov 2017 11:24 PM IST
police preparing for evidenve
crime scene
बस्ती। 
ऑनर किलिंग के बहुचर्चित प्रकरण (सुमित-अनुराधा हत्याकांड) में पुलिस साक्ष्य जुटाने के लिए चौतरफा घेरेबंदी करने में जुटी है ताकि मुलजिमों के सजा से बचने के सारे रास्ते बंद हो जाएं। मुकदमे की धारा में भी बढ़ोत्तरी की कवायद शुरू हो गई है।
 आनर किलिंग केस में पुलिस आईपीसी की धारा 365 भी शामिल करना चाहती है, ताकि सुबूत के लिए मुलजिम पक्ष पर दबाव बनाया जाए सके। हालांकि, सबसे बड़ी चुनौती दोनों शवों को बरामद करने की है। 27 अक्टूबर को पुलिस ने इस केस का खुलासा किया। प्रेमचंद्र उर्फ मोनू (लड़की का चाचा जो आरोपी है) को रिमांड पर लेकर विवेचक विजयेंद्र सिंह सरयू नदी में शव तलाश करने अयोध्या पहुंचे लेकिन कुछ हासिल नहीं हुआ। बाद में ड्राइवर अभिमन्यु उर्फ कोइल को रिमांड पर लिया। उसे लेकर विवेचक राष्ट्रीय राजमार्ग-2 इलाहाबाद से बिहार सोनपुर पुल तक गए जहां रास्ते में ऐसे तमाम साक्ष्य (टोल प्लाजा के फुटेज) हाथ लगे, जिसमें दिखा कि लड़की को कार में बैठाकर सोन नदी तक ले जाया गया। पुलिस का कहना है कि इन साक्ष्यों की मदद से अदालत में जुर्म साबित होने में मदद मिलेगी।
एनसीआरबी (नेशनल क्राइम रिसर्च ब्यूरो) सूत्रों के मुताबिक सॉफ्टवेयर की मदद से उस आयु वर्ग की उन दिनों बरामद अज्ञात शवों में पहचान की कोशिश की जाएगी। एसपी संकल्प शर्मा का कहना है कि सोन नदी आगे जाकर गंगा में मिलती है जो पश्चिम बंगाल होते हुए गंगा सागर में जाकर मिलती है। इसके बीच जितने शव मिले होंगे, उनमें से ऑनर किलिंग की शिकार लड़की की शिनाख्त करने का प्रयास होगा। एसपी ने बताया कि आरोपियों ने झांसा देने की भरपूर कोशिश की है। सर्विलांस और दूसरे ट्रैकिंग टूल्स (तकनीकी उपकरण) को चकमा देने का भी प्रयास किया लेकिन पुलिस के हाथ गिरेबां तक पहुंच गए। अब आरोपी भी सहयोग की मुद्रा में आ गए हैं। नतीजतन, 30 सितंबर से सुर्खियों में रही इस मर्डर मिस्ट्री से एक-एक करके परदा उठता जा रहा है। 

क्या है धारा 365 
भारतीय दंड संहिता आईपीसी की धारा 365 का इस्तेमाल ऐसे आरोपियों के विरुद्ध किया जाना चाहिए, जो किसी व्यक्ति का अपहरण करके गुप्त तरीके से उसे ले जाकर नुकसान पहुंचाए। इसमें सात वर्ष कारावास के साथ जुर्माने का विधान है। 

Spotlight

Most Read

Rewari

दो आरोपी गिरफ्तार

दो आरोपी गिरफ्तार

22 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper