शिक्षामित्रों ने भरी हुंकार, कहा-धमकी से नहीं डरेंगे

Basti Updated Sat, 25 Jan 2014 05:46 AM IST
बस्ती। शिक्षामित्रों का आंदोलन मंगलवार को भी जारी रहा। शिक्षामित्रों ने दूसरे दिन भी शिक्षण कार्य का बहिष्कार कर संबंधित बीआरसी पर धरना दिया और प्रदेश सरकार के खिलाफ अपनी भड़ास निकाली। शिक्षामित्रों ने कहा कि वे किसी की धमकी से डरने वाले नहीं है।
आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर ऐसोसिएशन अपनी मांगों के समर्थन में सोमवार से कार्य बहिष्कार कर रहा है। शिक्षामित्र स्कूलों में ताला बंद कर बीआरसी पर धरना दे रहे हैं। बस्ती सदर विकास खंड में शिक्षा मित्रों ने कार्य बहिष्कार किया। ऐसोसिएशन के मंडल उपाध्यक्ष संतोष भट्ट की अगुवाई में बीआरसी डिलिया पर धरना देकर सरकार को कोसा। मंडलीय मंत्री अनिल द्विवेदी ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष 17 जनवरी से अनशन पर बैठे हैं, मगर सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रहा है। ऐसे में शिक्षामित्रों को विवश होकर आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ा।
जिला कोषाध्यक्ष विजय बहादुर यादव और ब्लाक अध्यक्ष प्रदीप दुबे ने कहा कि जब तक सरकार प्रथम बैच के शिक्षामित्रों का टीईटी मुक्त समायोजन और शेष शिक्षामित्रों को अप्रशिक्षित वेतनमान निर्गत नहीं कर देती तब तक शिक्षामित्रों का आंदोलन जारी रहेगा। ब्लाक कोषाध्यक्ष विनीत चौधरी ने कहा कि हमारे कुछ साथी आंदोलन को कमजोर करने में लगे हैं, ऐसे में शिक्षामित्रों को किसी के बहकावे में आने की जरूरत नहीं है।
इस मौके पर भरत शुक्ल, बरसाती यादव, सुरेंद्र उपाध्याय, हीरालाल, सुषमा सिंह, सरिता पांडेय, माया सिंह, नुजहत बानो, पूनम वर्मा, सुधा पांडेय पुष्पा कश्यप, किरन, सविता, रामसुरेश, संजय, दिलीप, हरिशंकर सिंह, राजेश चौधरी, दिनेश पांडेय, सुरेश मिश्र, धर्मेंद्र चौधरी, शिवाजी पांडेय, रजनीश पांडेय, बृजेश यादव आदि मौजूद रहे।
इसी कड़ी में बहादुरपुर बीआरसी पर शिक्षामित्रों ने कार्य बहिष्कार किया। बीआरसी पर एसोसिएशन के मंडल अध्यक्ष रवि प्रकाश सिंह ने बैठक कर आंदोलन की समीक्षा की। कहा कि बस्ती मंडल के समस्त शिक्षामित्र शिक्षण कार्य का बहिष्कार कर रहे हैं। प्रदेश सरकार मांगों को जब तक मान नहीं लेती कार्य बहिष्कार जारी रहेगा। कहा कि शिक्षामित्रों को डरने की आवश्यकता नहीं है। हमारा संगठन हर शिक्षामित्र के साथ खड़ा है, उनके हितों की लड़ाई हम लड़ रहे हैं। ब्लाक अध्यक्ष अश्विनी सिंह, महामंत्री रामअवतार ने कहा कि क्षेत्र के अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों में ताला लगा है। इस मौके पर श्रीकांत मिश्र, विश्वंभरनाथ दुबे, दिनेश सिंह, नीलम त्रिपाठी, आशा वर्मा, अनुराधा सिंह, अमरेश यादव, राम रेख यादव, चंद्रभान, सुनील कुमार, शशि वर्मा, बृजेश, राजकुमासर यादव आदि मौजूद रहे।
गौर के शिक्षामित्रों ने दिया धरना
बस्ती। विकास खंड गौर के शिक्षामित्रों ने दूसरे दिन भी कार्य बहिष्कार कर धरना दिया। आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के ब्लाक अध्यक्ष पवन तिवारी और जिला संगठन मंत्री मनोज कुमार शुक्ल ने कहा कि सरकार को अपना हठवादी रवैया छोड़कर शिक्षामित्रों की मांगों को मान लेना चाहिए। ब्लाक मंत्री अरविंद चौधरी और कोषाध्यक्ष राजेश यादव ने प्रदेश अध्यक्ष की अगुवाई में वे आंदोलन जारी रखेंगे। इस मौके पर अनिल कुमार गुप्ता, अनिल शुक्ल, सुनील पांडेय, रामधन विश्वकर्मा, सुधीर यादव, कुशलावती, प्रदीप यादव, शंकराचार्य पाठक, रामनरायन आदि मौजूद रहे।
बीईओ कार्यालय पर दिया धरना
हर्रैया। मांगों को लेकर शिक्षा मित्रो का धरना दूसरे भी जारी रहा।वक्ताओ ने प्रदेश सरकार पर वादा खिलाफी करने का आरोप लगाते हुए सरकार को अंजाम भ्ुागतने की चेतावनी दी।
खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर धरना कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राम नरेन्द्र शर्मा ने कहा कि कई विद्यालय शिक्षा मित्रो के सहारे ही चलते है मगर सरकारी अध्यापको की तुलना में उन्हें नाममात्र का भुगतान मानदेय के रूप में मिलता है। सरकार ने शिक्षामित्रों को शिक्षक के रूप में नियमित करने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया। इससे शिक्षामित्र अपने को ठगा महसूस कर रहे है। भूपेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार को शीघ्र समायोजन का शासनादेश जारी करना चाहिए। इस मौके पर ज्ञान प्रकाश ओम प्रकाश सिंह उमाकांत सिंह, ममता पांडेय राम प्रकाश वर्मा, हरिश्चंद्र दुबे, विजय बहादुर, राम नयन, राकेश कुमार सिंह, अरुण प्रताप सिंह, पुष्पा देवी, संगीता देवी, आशा मिश्रा, पूनम सिंह, नीलम वर्मा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक सिंह ने किया।

Spotlight

Most Read

Ballia

अभाविप ने फूंका केरल सरकार का पुतला

कार्यकर्ता की हत्‍या के विरोध में फूटा गुस्सा

21 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper