रोडवेज तिराहा और कंपनी बाग पर जाम से जूझे लोग

Basti Updated Tue, 21 Jan 2014 05:44 AM IST
बस्ती। शहरवासियों को जाम की समस्या से निजात नहीं मिल रही है। शहर में व्यवस्था सुचारु करने के लिए कोई कारगर खाका तैयार नहीं हो सका है। इसके चलते आए दिन शहर के प्रमुख चौराहों जैसे रोडवेज तिराहे, कंपनी बाग पर जाम लगता है। हर सोमवार को प्रमुख चौक-चौराहों जाम लगना नीयत बन गई है। सोमवार को रोडवेज तिराहे पर लगे जाम में करीब दो घंटे तक लोग जूझते रहे। हालांकि एसपी के निर्देश पर अभी हाल ही में जाम का कारण बनने वाले रोडवेज तिराहे के पास के आटो स्टैंड को हटाकर कटरा चुंगी और कंपनी बाग के टैक्सी स्टैंड को भगत तिराहे पर ले जाने का निर्णय लिया गया। मगर इस पर प्रभावी अमल न होने से जाम से निजात अब भी नहीं मिल रहा है।
सुबह दस बजे के करीब रोडवेज तिराहे पर जाम लग गया। सड़क पर गाड़ियाें की लंबी कतार लग गई। गोरखपुर और लखनऊ की तरफ से आने वाली दर्जनों रोडवेज की बसों के अलावा बड़ी संख्या में वाहन सड़क पर फंस गए। जाम के चलते कटेश्वर पार्क और मालवीय रोड पर रंजीत चौराहे के आसपास तक गाड़ियों की लंबी कतार खड़ी हो गई। लक्जरी वाहनों में बैठे चालक अपनी धौंस जमाने के लिए जरा सी भी जगह मिलते ही आड़ा तिरछा चलकर जाम को और बढ़ा देते। मगर इनको बोलने वाला कोई नहीं था। इससे लोग काफी देर तक जाम में फंसे रहे। दफ्तर व स्कूल-कालेज समय से पहुंचने वालों को जाम के चलते असुविधा का सामना करना पड़ा। महिलाओं और लड़कियों को रास्ता पाने के लिए लोगाें के बीच से होकर गुजरना पड़ा। इसमें कुछ को शोहदों के छींटाकशी का शिकार भी होना पड़ा। मगर स्कूली लड़कियां अपने समय को देखते हुए सिर झुकाकर निकल गईं। ट्रैफिक पुलिस के सिपाही जाम को हटवाने के लिए सिर्फ सड़क पर दिखावे के लिए डंडा ही पटकते रहे, मगर लक्जरी व बड़े वाहन चालकाें पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा था।

यातायात पुलिस की ढिलाई बनती है जाम की वजह
रोडवेज तिराहे पर खड़ी की जाने वाली आटो टैक्सियों और निजी बसाें के चालकों से सेटिंग होने के कारण ट्रैफिक पुलिस के सिपाही उनको बीच सड़क या जरा सा सड़क के किनारे हट कर गाड़ी खड़ा करने से नहीं रोकते हैं। इसके चलते थोड़ी ही देर में अगर पीछे से आई कोई गाड़ी खड़ी हो गई तो पीछे से वाहनों की कतार लगती ही चली जाती है।

रोडवेज बस चालकाें की भी चलती है मनमानी
रोडवेज बसों के चालकों और परिचालक भी हर रोज बसों को डिपो परिसर में लगाने की बजाए सड़क के दोनों पटरियों पर बेतरतीब ढंग से खड़ा कर देते हैं। इससे आए दिन रोडवेज डिपो के सामने जाम लगने की स्थिति बन जाती है। इनको मना करने पर यह लड़ाई करने पर उतारु हो जाते हैं। इसका ताजा उदाहरण अभी पिछले सप्ताह ही शहरवासियों को देखने को मिला। जब गोरखपुर डिपो के बस कंडक्टर और परिचालक से बस हटाने के लिए कहने पर एआरएम को भी नहीं बख्शा गया। उनके साथ बदसलूकी की गई।

कहां-कहां लगता है जाम
: कंपनी बाग चौराहा
: कचहरी चौराहा
: कटरा-पानी के टंकी और आईटीआई चुंगी के पास
: अस्पताल चौराहा
: पुरानी बस्ती के पांडेय बाजार और मंगल बाजार में
-------
किया जा रहा प्रयास
सीओ सिटी राजेश भारती ने बताया कि शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए अभियान में सभी से ट्रैफिक नियमाें का पालन करने की अपील की जा रही है। जगह-जगह जागरूकता शिविर भी लगाए जाते हैं। शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए नेहरू तिराहे के समीप के आटो स्टैंड को हटाकर कटरा चुंगी और कंपनी बाग के समीप के आटो स्टैंड को हटाकर केडीसी के आगे भगत तिराहे पर शिफ्ट किया जा रहा है। इसके बाद भी अगर बेतरतीब ढंग से वाहन चलाकर जाम लगता है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper