दो सौ बालिकाओं को कन्या विद्या धन का चेक

Basti Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
बस्ती। प्रदेश सरकार की ओर से इंटर पास गरीब छात्राओं के लिए चलाई जा रही कन्या विद्याधन योजना के तहत जिले के प्रभारी मंत्री ने सोमवार को दो सौ बालिकाओं में चेक वितरित किया। जीजीआईसी के सभागार में आयोजित समारोह के दौरान मंत्री ने इस योजना के लाभार्थी छात्राओं को कन्या विद्या धन का चेक सौंपा।
इसके पूर्व वस्त्र एवं रेशम उद्योग राज्य मंत्री महबूब अली ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कहा कि सरकार ने आम आदमी के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारंभ किया है। छात्राओं के लिए कन्या विद्याधन और हमारी बेटी और उसका कल जैसी योजनाएं बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लागू की गई हैं। डीएम एस मथुशालिनी ने कहा कि शासन की मंशानुरूप जिले में बेहतर ढंग से योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। सीडीओ राम अरज मौर्य ने कहा कि शासन की ओर से शिक्षा के लिए तमाम योजनाएं संचालित की जा रहीं है। अभी इस दिशा में और प्रयास की जरूरत है। सपा के जिलाध्यक्ष राजकपूर यादव ने कहा कि हमारी सरकार ने पहले भी कन्या विद्याधन योजना का लाभ छात्राओं को दिया था। बीच में बसपा सरकार ने इसे बंद कर दिया था। कैबिनेट मंत्री राज किशोर सिंह के प्रतिनिधि खादिम हुसेन ने कहा कि पुन: सरकार बनी तो इसे लागू कर छात्राओं को लाभान्वित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। सपा के जिला महामंत्री निजामुद्दीन ने कहा कि शासन ने इस योजना के लिए जिले को जो लक्ष्य दिया है, उसके अनुसार बड़ी संख्या में छात्राएं इस योजना से वंचित हो जाएंगी।
इस मौके पर एसपी आनंद कुलकर्णी, जेडी रमेश, सीएमओ डा. एसपी दोहरे, जिला विकलांग कल्याण अधिकारी राजकुमार सिंह, जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार, जिला पंचायत सदस्य महेंद्र यादव, रवि सोनकर, देवा यादव, एमएलसी प्रतिनिधि हरीश सिंह, चंद्रभूषण मिश्र, देवबाला पांडेय, निलोफर उस्मानी, रामकोमल सिंह, अशोक पांडेय, राजेंद्र चौरसिया, शिव कुमार दूबे, अरविंद सोनकर, गिरजेश यादव, शिवपाल सिंह, अजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

...तो वंचित रह जाएंगी 8074 छात्राएं
डीआईओएस राम कृपाल प्रसाद ने बताया कि 2012 में पास ऐसी छात्राएं जिनके परिवार की वार्षिक आया 35 हजार से कम है, उन्हें इस योजना में सम्मिलत किया गया है। इस योजना के तहत 11775 आवेदन मिले थे, इनमें से सत्यापन के बाद 9767 बालिकाएं पात्र पाई गईं। मगर शासन ने बस्ती को महज 1693 छात्राओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य दिया है। ऐसे में 8074 छात्राएं इस योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगी। हालांकि जनप्रतिनिधियों ने प्रभारी मंत्री से चयनित सभी छात्राओं को लाभान्वित कराने का अनुरोध किया है, मगर फिर भी इसे लेकर संशय बना हुआ है। रही बात जिन छात्राओं को लाभ देने की तो वह आय के आरोही क्रम अर्थात न्यूनतम आय वाले छात्राओं को वरीयता दिया जा रहा है।

छात्राओं ने प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम
जीजीआईसी की छात्राओं ने कार्यक्रम के दौरान कई सांस्कृतिक प्रोग्राम प्रस्तुत किए। सरस्वती वंदना से शुरू यह कार्यक्रम स्वागत गीत ‘आज हमारा अहो भाग्य है आए आप महान’ के साथ ही सरकार की नीतियों से जुड़ा गीत ‘हे जननी कौन प्रदेश’ से अतिथियों का मनोरंजन किया। इस दौरान कालेज के शिक्षक छात्राओं का उत्साह बढ़ाते देखे गए।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper