‘कोल्ड का कर्फ्यू’, कांप उठा जनजीवन

Basti Updated Sun, 23 Dec 2012 05:30 AM IST
बस्ती। जाडे़ का मौसम शबाब पर पहुंच गया है। ठंड के चलते शाम होते ही कर्फ्यू जैसा माहौल दिखने लगा है। घर-दफ्तर और बाजार में लोग ठिठुरते दिखे। ठंड के असर से जिले में तीन लोगों की मौत की खबर है मगर इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी कि मौत की वजह ठंड ही है। उधर, दिन भर कोहरा छाए रहने से सूर्य देव छिपे रहे। इसके चलते दिन में पारा 20 डिग्री से लुढ़ककर 15.6 डिग्री पर पहुंच गया। रेल और सड़क यातायात बुरी तरह से प्रभावित रहा। वैशाली, गोरखधाम जैसी अहम ट्रेनें छह से आठ घंटे लेट चल रही हैं। कोहरे के चलते रोड पर बस और कारें सड़कों पर रेंगती रही है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अधिकतम तापमान में अभी और गिरावट होगी।

दिन में पारा छह डिग्री से नीचे गिरा
अभी तक अलाव की नहीं हुई पूरी व्यवस्था
तहसील सदर के 16 स्थानों पर अलाव जलाने का दावा
अमर उजाला नेटवर्क
बस्ती। शीतलहरी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। तापमान गिर कर छह डिग्री तक पहुंच चुका है। इसकी चपेट में कई लोग आ चुके हैं। कड़ाके की ठंड से शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग कांप रहे हैं। गरीब तबकों को सबसे अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सदर तहसील में तो अलाव की व्यवस्था बनाई गई है, मगर अब तक अन्य तहसीलों ने अलाव जलाने की सूचना नहीं दी है। नगरपालिका ने भी अब तक अलाव जलाने की व्यवस्था नहीं की है।
सदर तहसील प्रशासन का दावा है कि उसने विभिन्न 16 स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था कर दी है और इन स्थानों पर अलाव जल भी रहे हैं। तहसीलदार विनय शंकर तिवारी कहते हैं कि अलाव की निगरानी के लिए 14 लेखपालों को जिम्मेदारी दी गई है। कहा कि अगर चिह्नित स्थानों पर अलाव नहीं जलता है तो इसकी सूचना 9454415909 पर दें।

इन स्थानों पर जलेगा अलाव
कलवारी चौराहा के मनोहर रेडीमेड के सामने लेखपाल हरेंद्र सिंह 9918558098, नगर चौराहा अशोक कुमार गुप्त के सामने लेखपाल रामकृष्ण 9450564077, सोनूपार चौराहा अमरनाथ मेडिकल स्टोर सामने लेखपाल अंबिका सिंह 9450563507, गायघाट बाजार श्यामली हलवाई सामने लेखपाल जयश्री प्रसाद 9839504838, महसों चौराहा उषा प्रधान घर सामने लेखपाल रामसजीवन गुप्त 9792558929, महादेवा बाजार ओम सिंह मेडिकल सामने लेखपाल प्रेमप्रकाश मिश्र 9919738325, लालगंज बाजार सहारा बैंक सामने लेखपाल गोमती प्रसाद 9451147505, कुदरहा बाजार सेंट्रल बैंक सामने लेखपाल दिनेश पांडेय 9792565455, मनौरी चौराहा रामकरन चाय के सामने लेखपाल नरेंद्र बहादुर उपाध्याय 9415092128, मुंडेरवा बाजार त्रिमूर्ति चौराहा पर लेखपाल अतुल वर्मा 9454008002, ओड़वारा बाजार गौरी शंकर पान वाले सामने लेखपाल राम प्रताप सिंह 9451464988, कैली अस्पताल अंदर साइकिल स्टैंड लेखपाल हरिप्रसाद श्रीवास्तव 8874273123, बनकटी तिराहा बब्बन के घर सामने लेखपाल विजय बहादुर श्रीवास्तव 9415068699, वाल्टरगंज बाजार डा. राम सूरत के सामने, कलेक्ट्रेट डीएम परिसर व तहसील परिसर तीनों स्थानों के लिए लेखपाल रामसागर 94507016930 पर संपर्क कर सकते हैं।

24 से वितरित होगा कंबल
एडीएम रा एकबाल सिंह कहते हैं कि 24 दिसंबर को 20 लाख रुपये का कंबल खरीदने के लिए टेंडर निकाला जाएगा। इसी दिन कंबल की आपूर्ति ली जाएगी। वितरण भी उसी दिन शुरू कर दिया जाएगा। बताया कि तहसीलों में लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है।


कोहरे ने रोकी ट्रेनों व बसों की रफ्तार
वैशाली छह व गोरखधाम हुई आठ घंटे लेट
सड़कों पर रेंग कर चल रही निगम की बसें
अमर उजाला नेटवर्क
बस्ती। शुक्रवार की रात में पड़े घने कोहरे का कहर शनिवार को बस्ती रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली लगभग सभी ट्रेनों पर पड़ा। अपने गंतव्य पर जल्दी पहुंचने की चाहत रखने वाले यात्रियों के लिए यह दिन बेहद सताने वाला रहा। नई दिल्लल्ली से बरौनी को जाने वाली 12553 डाउन वैशाली सुपर फास्ट नियत समय 7.30 बजे सुबह के बजाय 6.40 मिनट के विलंब से दोपहर बाद दो बजकर दस मिनट पर बस्ती पहुंची। ट्रेन से उतरने वाले यात्री शादाब ने बताया कि कोहरे के कारण रात में ट्रेन मानो किसी कीड़े की तरह रेंग रही हो। रफ्तार की बात तो दूर हर कोई सुरक्षित पहुंचने की दुआ कर रहा था। वहीं गोरखपुर जा रहे रामनिवास, शिवकांत, दिवाकर का कहना था कि जब तक घर न पहुंच जाएं तब तक चैन नहीं है। वहीं 12556 डाउन गोरखधाम एक्सप्रेस भी अपने नियत समय सुबह के 8.25 बजे से आठ घंटे विलंब से शाम के 4: 25 पर पहुंची। जबकि एलटीटी एक्सप्रेस नियत समय 15.45 बजे से करीब डेढ़ घंटे के विलंब से गुजरी। जबकि गोरखपुर की तरफ से आने वाली 18206 अप दुर्ग एक्सप्रेस एक घंटे व डाउन आम्रपाली एक्सप्रेस भी एक घंटे देर से गुजरी। प्रभारी स्टेशन अधीक्षक जीसी श्रीवास्तव ने बताया कि घने कोहरे के कारण ट्रेेनें विलंब से चल रही हैं। रेलवे की प्राथमिकता यात्रियों को सुरक्षित गंतव्य पर पहुंचाने की है।
वहीं सड़क यातायात पर भी कोहरे का कहर जारी है। सड़काें पर रोडवेज व निजी गाड़िया रेंगती हुई चल रही है। गोरखपुर जाने में बसों को करीब तीन घंटे लग रहे हैं। लखनऊ आने-जाने में भी अधिक समय लग रहा है। इस मौसम में निगम की खटारा बसें यात्रियों की मुसीबतें और बढ़ा रही हैं। टूटी खिड़कियों वाली बसों में कोहरा व हवा तेजी से अंदर प्रवेश कर लोगों को ठिठुरने को विवश कर रही हैं। हालांकि निगम प्रबंधन का कहना है कि ठंड को देखते हुए बसाें को दुरुस्त कराया जा रहा है। एआरएम भागीरथी सिंह का कहना है कि चालकों व परिचालकाें को विशेष हिदायत दी जा रही है कि वे किसी भी परिस्थिति में यात्रियों की जान से खिलवाड़ न करें। अगर मौसम अधिक खराब हो तो गाड़ियों को रोक लें।
मरीजों पर भारी ठंड की मार
जिला अस्पताल की ओपीडी व वार्ड में बढ़े मरीज
अमर उजाला नेटवर्क
बस्ती। हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने जन-जीवन को हिला कर रख दिया है। मरीजों पर इसकी मार और भी भारी पड़ रही है। जिला अस्पताल की ओपीडी हो या चिल्ड्रेन वार्ड। हर जगह ठंड सेे बेहाल मरीजों की संख्या में इन दिनों तेजी से बढ़ रही है।
दिसंबर के आखिरी पखवारे में कोहरे व ठंड की मार से हर कोई बेहाल है। दिल के रोगियों के लिए ठंड जानलेवा साबित हो रही है तो दूसरी तरफ मासूमों पर यह कहर बरपा रही है। लाख जतन के बाद भी जिला अस्पताल में इन दिनों मरीजों की तादाद बढ़ रही है। फिजिशियन की ओपीडी में मरीजों का तांता लग रहा है। सर्दी-जुकाम, बुखार, सिर दर्द, सीने में दर्द की शिकायत लिए मरीज रोजाना डॉक्टर के पास पहुंच रहे हैं। अस्पताल के वरिष्ठ चेस्ट फिजिशियन डॉ. वीएस त्रिपाठी का कहना है कि तापमान में तेजी से गिरावट के कारण शरीर को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। कोहरा और ठंड दिल के रोगियों के लिए सबसे खतरनाक है। वे कहते हैं कि जब भी रजाई या गर्म बिस्तर से बाहर निकलना हो तो बाहरी तापमान से संतुलन बनाकर ही निकलें। मार्निंग वॉक से जहां तक संभव हो परहेज करें। यदि आवश्यक हो तो शरीर के हर अंग को पूरी तरह गर्म कपड़ों में लपेट कर देर से निकलें। कुहरे और धुंए से यथासंभव दूर रहें। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है और ब्रांकाइटिस नामक बीमारी जल्द घेर लेती है। डायबिटिज के मरीजों को अपने खानपान में विशेष ध्यान देना चाहिए। निरंतर अपने डॉक्टर के संपर्क में रहकर शुगर लेवल की जांच कराएं। जरा सी लापरवाही से हार्ट व ब्रेन अटैक का खतरा बन सकता है। वहीं दूसरी ठंड की मार मासूमों को भी बेहाल किए हुए है। चिल्ड्रेन ओपीडी व वार्ड में परिवार के लोग अपने नौनिहालों को लेकर बड़ी संख्या में हर दिन इलाज कराने पहुंच रहे हैं। शनिवार को वार्ड में कुल 32 मरीज भर्ती हैं। इनमें से अधिकांश कोल्ड डायरिया की गिरफ्त में हैं। लुढ़कते पारे ने मासूमों को सबसे अधिक परेशान कर रखा है। जरा सी लापरवाही से वे मौसम की मार झेलने को विवश हो जा रहे हैं। जिला अस्पताल के बालरोग विशेषज्ञ डॉ. एसके गौड़ का कहना है कि तापमान में कमी आने का सर्वाधिक प्रभाव बच्चों पर पड़ रहा है। इसलिए जरुरी है कि उनके परिवार के लोग पूरी एहतियात बरतें। बच्चों को ठंडा पानी की बजाय गुनगुना पानी पिलाएं। नहलाने के लिए भी इसी पानी का इस्तेमाल करें। दूध पिलाने वाली माताएं बच्चों के साथ अपने को भी गर्म कपड़ों में ढक कर रखें। किसी भी रोग की संभावना होने पर फौरन बच्चों को विशेषज्ञ चिकित्सक के पास ले जाएं।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper