कोहरे का कहर शुरू : 11 बजे निकले सूर्यदेव

Basti Updated Wed, 12 Dec 2012 05:30 AM IST
बस्ती। कोहरे का कहर शुरू हो गया। मंगलवार को तड़के ही घना कोहरा छा गया। जो दिन में 11 बजे तक कायम रहा। इसके चलते सुबह निकलने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस बीच पारा भी लुढ़ककर अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया।
सोमवार की तुलना में मंगलवार को दिन के तापमान में चार डिग्री की गिरावट हुई। जबकि न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री दर्ज किया गया। ठंड बढ़ने से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। 11 बजे तक लोग बिना जरूरत के घर से बाहर नहीं निकल सके। जो निकला भी वह शाल, जैकेट, टोपी, मफलर लादकर निकला। घर के भीतर लोग रजाइयों में दुबके रहे। मगर गृहणियों को जरूरी कामकाज निपटाने में समस्याओं का सामना करना पड़ा। बच्चे भी खेलने के लिए घर से नहीं निकले। जिला क्रीड़ांगन में भी प्रेक्टिस करने वाले खिलाड़ियों की संख्या काफी कम रही। मार्निंग वाक करने वाले भी ठंड की वजह से घर में कसरत करना अधिक मुनासिब समझे। ठंड के चलते मजदूरी के लाले पड़ गए हैं। जिन विद्यालयों अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं, उनके छात्रों को और भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कोहरे के बीच ही विद्यालय निर्धारित समय पर पहुंचना मजबूरी बन गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, कोहरा नहीं छंटा तो पारा और लुढ़केगा। कोहरा और धुंध छाए रहने की वजह से रात में वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई। खासकर अल सुबह यात्रा करने वालों को काफी दिक्कत हुई। विजिबिलिटी काफी कम रही। इसके अलावा स्कूल जाने वाले बच्चों को भी काफी दिक्कत हुई।

अलाव जलवाने की मांग
कुदरहा। कड़ाके की ठंड के बीच कस्बे में अलाव का इंतजाम न होने से लोग खफा हैं। ब्लाक मुख्यालय, पुलिस चौकी, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय जैसे सरकारी प्रतिष्ठानों के आसपास भी अलाव नहीं जल रहा। मनीराम बौद्ध, जंग बहादुर यादव, राम चेत, राम शब्द, प्रहलाद, राम सिंगारे, राम लौट, शिव प्रसाद आदि ने अलाव जलवाने की मांग की है।

बचा कर करें कोहरे में ड्राइविंग
: जरूरी हो तभी कोहरे में ड्राइविंग करें।
: वाहनों में फाग लाइट लगवाएं।
: कोहरे में स्पीड काफी कम रखें।
: लाइट पर पीली पन्नी लगा लें।
: दो वाहनों के बीच दूरी बनाकर रखें।
: हाईवे पर अपनी लेन में ही चलें।
: पार्किंग लाइन आन करके ही गाड़ी चलाएं।
: बिना अच्छी तरह से देख लिए गाड़ी न मोडे़ं।
कोहरे की मार, युवक की मौत
बस्ती। हाईवे पर नगर थानाक्षेत्र के दुबखरा के पास मंगलवार देर शाम ट्रक की ठोकर से बाइक के पीछे बैठे युवक की मौत हो गई। घटना के बाद बाइक चालक और ट्रक फरार हो गए। पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है। पुलिस का कहना है कि घना कोहरा होने की वजह से घटना हुई।
जानकारी के मुताबिक कप्तानगंज थानाक्षेत्र के गंगापुर निवासी मनोज (25) पुत्र कन्हैया किसी काम से बस्ती आ रहे थे। गोटवा से एक अनजान व्यक्ति की बाइक पर लिफ्ट लेकर आने लगे। दुबखरा के पास बेकाबू ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दी। पीछे बैठे मनोज ट्रक के नीचे चले गए। बताया जा रहा है कि वे अपने पिता की इकलौती संतान थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ताबड़तोड़ डकैतियों से हिली सरकार, प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को किया तलब

राजधानी में एक हफ्ते के अंदर हुई ताबड़तोड़ डकैती की वारदातों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper