ट्रेनें निरस्त, रूट बदले, यात्री परेशान

Basti Updated Sat, 08 Dec 2012 05:30 AM IST
बस्ती। गोरखपुर-लखनऊ रेल मार्ग पर जरवल स्टेशन और सरयू सटेशन के बीच रेल वैगन में आग लगने से रेल यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। ट्रेनों को रद करने और रूट में परिवर्तन के चलते यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को पूरे दिन रेलवे स्टेशन पर अफरातफरी का माहौल रहा।
शुक्रवार की सुबह हुए इस हादसे के बाद सात एक्सप्रेस ट्रेनों को रद कर दिया गया, जबकि लगभग दो दर्जन ट्रेनों का रूट परिवर्तित कर दिया गया। ऐसे में बस्ती रेलवे स्टेशन पर यात्री हलकान रहे। सुबह दस बजे बरौनी एक्सप्रेस बस्ती आई और यात्रियों को उतार कर लखनऊ वापस चली गई। पौने दो बजे वैशाली एक्सप्रेस फैजाबाद रूट से होकर जैसे-तैसे बस्ती पहुंची। कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों के कैंसल होने और कुछ के रूट परिवर्तित होेने के कारण यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।
गनेशपुर बस्ती निवासी अब्दुल कलाम पालीटेक्निक गोरखपुर में पढ़ते हैं। वह रोजाना की तरह शुक्रवार को भी गोरखपुर जाने के लिए बस्ती रेलवे स्टेशन पर काठगोदाम एक्सप्रेस पकड़ने पहुंचे। उन्हें दोपहर एक बजे तक कोई ट्रेन गोरखपुर के लिए नहीं मिली। ऐसे में वे निराश होकर वापस लौट गए। यही हाल हावड़ा के लिए ट्रेन पकड़ने आए अनवर का रहा। वह अपनी रिश्तेदारी में बस्ती आए थे। शुक्रवार को उन्हें काठगोदाम से हावड़ा लौटना था। कंपनी बाग निवासी सरदार त्रिलोचन सिंह लखनऊ में एक शादी समारोह में शामिल होने के जाने वाले थे, मगर कोई ट्रेन न मिलने के कारण मायूस होकर लौट गए। बस्ती रिश्तेदारी में आईं पूनम श्रीवास्तव वापस गोंडा जाने के लिए दोपहर 12 बजे से ही स्टेशन पर बैठी रहीं। बभनान शुगर मिल में अप्रेंटिस कर रहे राघवेंद्र चौबे अपने घर सहजनवां से निकले थे। बरौनी एक्सप्रेस से वह बस्ती आए। ट्रेन यहीं से गोरखपुर वापस चली गई। वापस सहजनवा जाने के लिए वह चार घंटे से ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं।

परिवार वाले यात्री रहे परेशान
राजदेव सिंह लुधियाना जाने के लिए परिवार सहित रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। उन्हें बरौनी जम्मूतवी एक्सप्रेस से जाना था। मगर ट्रेन के रूट परिवर्तित होने से वह निराश हो गए। इसी प्रकार शमीम अवध एक्सप्रेस से वापी गुजरात जाने के लिए ट्रेन का इंतजार करते नजर आए। परिवार के सदस्य ट्रेन की सही जानकारी न मिलने के कारण परेशान दिखे।

मां की तबीयत हो गई खराब
हल्लौर के तिलगड़िया की शबीना मुंबई जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर सुबह 10 बजे के करीब ही पहुंच र्गईं। उनके साथ उनकी मां तबरून्निशा भी थी। ट्रेन का इंतजार करते-करते उनकी तबीयत खराब हो गई। सिर दर्द और उल्टी से परेशान अपनी मां को संभालने में शबीना परेशान दिखीं। पूछने पर बताया कि मां उन्हें छोड़ने आई थीं। देर होने पर उनकी तबीयत खराब हो गई।

वापस करना पड़ा टिकट का पूरा मूल्य
ट्रेनों के निरस्त होने पर बड़ी संख्या में यात्रियों ने टिकट वापस किया। इस दौरान उन्हें टिकट का पूरा मूल्य दिया गया। यात्रियों के टिकट वापसी के लिए काउंटर बनाए गए थे। टिकट वापस करने वाले रविचंद्र, शंकर चौधरी और संतोष शुक्ल ने बताया कि ट्रेनों के निरस्त होने के कारण उन्हें मजबूरी में टिकट वापस करना पड़ा।

सूचना के लिए दौड़ पड़ते थे मुसाफिर
जैसी ही नोटिस बोर्ड पर ट्रेनों के संबंध में कोई सूचना अंकित की जाती थी, मुसाफिर उसे देखने के लिए दौड़ पड़ते थे। हर कोई अपनी ट्रेन के बारे में जानने को उतावला था। मगर सूचना पढ़ने के बाद उन यात्रियों को निराशा का सामना करना पड़ता था जिनकी ट्रेनें निरस्त हो गईं या फिर उनके रूट बदल दिए गए।

सात एक्सप्रेस ट्रेनें हुई निरस्त
रेलवे के नोटिस बोर्ड पर हालांकि चार ट्रेनों के ही निरस्त होने की सूचना दर्ज की गई थी। मगर साथ ही तीन ट्रेनों के बस्ती न आने की भी सूचना थी। इस प्रकार सात ट्रेनें बस्ती के लिए निरस्त मानी गईं। सूचना काउंटर पर तैनात सीनियर टीसी हारुन ने बताया कि सत्याग्रह एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक सुपर फास्ट, आम्रपाली सुपर फास्ट, अमर नाथ एक्सप्रेस, जननायक एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस और गोरखधाम एक्सप्रेस निरस्त है।

कई ट्रेनों का बदला रूट
जिन ट्रेनों के रूट बदले, उनमें जनसाधारण एक्सप्रेस, राप्ती गंगा एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, बाघ एक्सप्रेस, बांद्रा एक्सप्रेस, मथुरा एक्सप्रेस, लखनऊ बरौनी एक्सप्रेस आदि शामिल हैं।

Spotlight

Most Read

Pilibhit

पारवलूम इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

पारवलूम इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

21 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper