किसी ने विजय, किसी ने कलंक दिवस मनाया

Basti Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
बस्ती। छह दिसंबर की बरसी पर विभिन्न संगठनों ने अलग-अलग आयोजन किया। किसी ने इसे विजय दिवस के रूप में तो किसी ने कलंक दिवस के रूप में मनाया। शिवसेना ने गुरुवार को जुलूस निकाले का प्रयास किया, मगर पुलिस ने उन्हें रोक दिया।

हियुवा ने मनाया विजय दिवस
हिंदू युवा वाहिनी ने छह दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया। आर्य समाज मंदिर गांधीनगर में सामूहिक हवन यज्ञ कर प्रसाद वितरित किया गया। प्रदेश मंत्री अरुण भारती ने कहा कि छह दिसंबर संस्कृति और स्वाभिमान की रक्षा के लिए जाना जाएगा। जिला संयोजक विजय आर्य ने कहा कि युवा शक्ति की ललकार से ध्वस्त हुआ अत्याचार का स्तूप। जिलाध्यक्ष अज्जू हिंदुस्थानी ने कहा कि हिंदुत्व के दुश्मन देश के दुश्मन हैं। पूर्व जिला संयोजक श्याम बिहारी गौड़, धर्मवीर सिंह, बृजेंद्र चौधरी, संजय मद्धेशिया, कन्हैया लाल, दिलीप गुप्ता, बहादुर सोनकर, रामसुरेश, लालजी चौधरी आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

भारतीय इतिहास का काला अध्याय : सपा
समाजवादी पार्टी ने छह दिसंबर की 20 वीं वर्षगांठ को कलंक दिवस के रूप में मनाया। एसडीएम को इस संबध में ज्ञापन भी दिया। जिलाध्यक्ष राजकपूर यादव ने कहा कि यह घटना भारतीय इतिहास का काला अध्याय है। सपा ने हमेशा आपसी भाईचारे और अमनचैन को बढ़ावा दिया है। सपा कोषाध्यक्ष राजेंद्र चौरसिया ने कहा कि सपा छह दिसंबर को काला दिवस के रूप में मनाती है। इस मौके पर चंद्रभूषण मिश्र, निजामुद्दीन, अयाज अहमद, अरविंद सोनकर, मो. अहमद, सज्जू, जावेद, सभासद अब्दुल मोईन, मोनू यदुवंश, अनवार शाह, विजेंद्र यादव, डा. अजीज आलम आदि मौजूद रहे।

शिवसेना ने लिया मंदिर निर्माण का संकल्प
शिवसेना ने छह दिसंबर की घटना को विजय दिवस के रूप में मनाते हुए राम मंदिर निर्माण का संकल्प लिया। निर्मली कुंड स्थित जिला कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कार्यकर्ताओं ने पहले शहर में जुलूस निकालना चाहा, मगर प्रशासन के अनुरोध पर मान गए। बाद में कार्यालय पर ही कार्यक्रम को पूरा किया। इस मौके पर मंडल प्रमुख बसंत लाल चौधरी, लक्ष्मी प्रसाद गुप्ता, राजकुमार यादव, डब्लू गौतम, श्रीराम यादव, ओमप्रकाश गौड़, कमला दूबे, शकुंतला देवी, जगन्नाथ प्रसाद वैश्य, मोल्हू प्रसाद, रामजी वर्मा आदि मौजूद रहे। इसी क्रम में पूर्व जिलाध्यक्ष संजय कुमार की अध्यक्षता में बाबा सिकड़ी दास आश्रम में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर संत बालकदास, राजकुमार, हरीश पांडेय, दिलीप कुमार, हरि प्रसाद अग्निहोत्री, सुनील कुमार आदि मौजूद रहे।

सद्भाव बिगाड़ने का हुआ प्रयास
सपा प्रबुद्ध प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष डॉ. अजय पांडेय ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है। इसमें सभी धर्मों को अपने विचारों के आधार पर कार्य करने का हक है। सपा नेता सत्येंद्र सिंह भोलू, एबादुल हक, रामवृक्ष यादव और विजय यादव ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों ने देश का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। कादांबिनी क्लब के संयोजक कृष्ण कुमार उपाध्याय ने छह दिसंबर की घटना को सद्भाव बिगाड़ने की साजिश बताया। अफजल हुसैन ने कहा कि छह दिसंबर 1992 को दिलों को बांटने का प्रयास किया गया। मगर इसमें सफलता नहीं मिली। प्रेमचंद्र साहित्य तथा जनकल्याण संस्थान के संस्थापक सत्येंद्र नाथ मतवाला ने कहा कि हमें आपस में मिल-जुल कर रहना है। अमन चैन बना रहे, इसके लिए सबको मिलकर प्रयास करना होगा।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper