सोलर वाटर प्यूरीफायर आकर्षण का केंद्र

Basti Updated Fri, 30 Nov 2012 12:00 PM IST
बस्ती। सोलर एक्सपो में प्रदर्शित सोलर वाटर प्यूरीफायर लोगों के आकर्षण का केंद्र है। आयोजकों का दावा है कि यह वाटर प्यूरीफायर लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगा। पीओ नेडा का कहना है कि जेई/एईएस प्रभावित गांवों में इस सोलर वाटर प्यूरीफायर की उपयोगिता महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।
जोएल टेक्नोलॉजी बंगलुरु की ओर से तैयार इस सोलर आरओ सिस्टम में कई खूबियां बताई जा रही हैं। इसे सोलर बैट्री के साथ ही बिजली से भी संचालित किया जा सकता है। इसका फंक्शन बिजली से संचालित आरओ की तरह ही है। इसे सोलर सिस्टम से अटैच किया गया है। 220 वोल्ट से ऑपरेटेड इस सोलर वाटर प्यूरीफायर में बैकअप के हिसाब से बैट्री लगाई गई है। अधिक समय तक चलाने के लिए अधिक पावर की बैट्री लगाई गई है। डूअल सिस्टम वाले इस प्यूरीफायर को अधिक पैनल लगाकर इसकी क्षमता को बढ़ाया भी जा सकता है। इसमें लगी मेंब्रेन (झिल्ली) की क्षमता पानी के कंडीशन पर निर्भर करती है। इसकी कीमत 1200 से लेकर 2500 रुपए तक होती है। यह साल भर से लेकर दो साल तक चल सकती है। इतना ही नहीं, महज 30 वाट की खपत वाले इस वाटर प्यूरीफायर में सामान्य तौर पर घरों में इस्तेमाल के लिए 7.5 एच की दो बैट्री लगी है। जो एक घंटे में 12 लीटर पानी को शुद्ध करती है।
जोएल टेक्नोलॉजी के स्टाल प्रभारी मनोज कुमार शुक्ल ने बताया कि इस वाटर प्यूरीफायर की कीमत महज 15 हजार रुपये है। साथ ही इस पर साल भर की वारंटी भी है। पीओ नेडा एसडी दूबे ने कहा कि इस सोलर वाटर प्यूरीफायर को यदि जिले के जेई/एईएस प्रभावित 283 गांवों में लगवा दिया जाया तो इस महामारी पर कंट्रोल किया जा सकता है। सरकार चाहे तो इस सिस्टम को गांवों में लगवाकर लोगों के जीवन की रक्षा कर सकती है।
सोलर एक्सपो देखने पहुंचे अधिकारी
स्टालों पर पहुंच सोलर प्रॉडक्ट्स का लिया जायजा
अमर उजाला नेटवर्क
बस्ती। सोलर एक्सपो के दूसरे दिन गुरुवार को अधिकारियों ने सोलर प्रॉडक्ट्स का जायजा लिया। पीओ नेडा ने उन्हें स्टालों पर लगे सोलर संयंत्रों की खूबियों से परिचित कराया। बस्ती सोलर एक्सपो में गुरुवार को जिला विकलांग कल्याण अधिकारी राजकुमार सिंह, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी बृजलाल, जिला प्रोवेशन अधिकारी दिलीप कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार, एडी रेशम आरके मल्ल, सीवीओ डा. आरपी यादव, लेखाधिकारी शिव कुमार दूबे आदि पहुंचे। पीओ नेडा एसडी दूबे ने सभी अधिकारियों को स्टालों पर ले जाकर सोलर प्रोडक्ट दिखाए। इस दौरान वितरकों के प्रतिनिधियों ने उन्हें सभी सोलर उपकरणों की जानकारी दी। सोलर एक्सपो में स्कूली बच्चों ने भी सोलर संयंत्रों के बारे में जानकारी हासिल की।
वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में सराहनीय पहल
बस्ती। सोलर एक्सपो देखने आए लोगों ने नेडा के इस प्रयास को वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने के क्षेत्र में सराहनीय कदम बताया है। लोगों का मानना है कि बिजली संकट के इस दौर में सोलर सिस्टम बेहतर साबित होगा।
जीआईसी के शिक्षक राकेश कुमार श्रीवास्तव कहते हैं कि बस्ती में सोलर एक्सपो देख काफी अच्छा लगा। यह नेडा का उपयोगी कदम हैं। इसका लाभ बस्ती के लोगों को उठाना चाहिए। सोलर एक्सपो में स्टालों पर लगाए गए हर सोलर उपकरण अपनी खूबियों को समेटे हुए हैं।
डीआईओएस कार्यालय के जेपी सिंह ने कहा कि सोलर प्रॉडक्ट्स थोड़े महंगे जरूर हैं, पर आम आदमी के लिए हानिरहित और लाभदायक हैं। ऐसे में इनका उपयोग किया जाना चाहिए। सूर्य प्रताप सिंह ने कहा कि सोलर एक्सपो में पूरा सोलर जगत समाया है। इसमें सौर्य ऊर्जा से संचालित होने वाले हर उपकरण मौजूद हैं। खासतौर पर सोलर हीटर, सोलर पंप, सोलर वाटर प्यूरीफायर जैसे सोलर संयंत्र लोगों को काफी लुभा रहे हैं। शिव कुमार द्विवेदी ने कहा कि आज जब पूरे प्रदेश में बिजली का संकट बना हुआ है ऐसे में इसके विकल्प के रूप में सोलर एनर्जी का प्रयोग करना होगा। सोलर एक्सपो में कई संयंत्र ऐसे हैं, जो काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम
बस्ती सोलर एक्सपो के दूसरे दिन भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। शंकर एंड पार्टी ने अपने गीतों के जरिए लोगों का मनोरंजन किया। पार्टी के गायक कलाकार निसार के गीतों ने लोगों का जमकर मनोरंजन किया। इस मौके पर सीडीपीओ सल्टौआ मिथलेश बौद्ध, सहज-ई-विलेज के जिला प्रभारी अनुराग श्रीवास्तव, एमएलसी मनीष जायसवाल के प्रतिनिधि जगदीश शुक्ल, टीएसी के सदस्य अर्जुन उपाध्याय, रामकृष्ण पांडेय आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper