मातमी माहौल में दफन हुए ताजिया

Basti Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
बस्ती। मोहर्रम के मातमी जुलूस के दौरान पुलिस का चाक चौबंद पहरा रहा। कड़ी सुरक्षा के बीच देर रात तक ताजिया दफन होते रहे। शहर में जुलूस के दौरान बडे़ वाहनों का आवागमन रोक दिया गया था।
सुन्नी मुसलमानों ने सराय मंडी दरिया खां मोड़ से पहला जुलूस निकला, जो गड़गोड़िया के जुलूस में मिलकर आईरे कंपनी, धर्मशाला रोड होते अस्पताल चौराहा करबला गया। दूसरा जुलूस दरिया खां मोड़ से कटरा पतेलवा, बडे़वन होते हुए मूड़घाट करबला में शांत हुआ। उधर, शिया मत के लोगों का मातमी जुलूस खुर्शीद मंजिल नार्मल स्कूल से शुरू होकर शाबान मंजिल आया। मुख्य मार्ग होते हुए लाडली मंजिल होते हुए करबला सदर अस्पताल करबला में दफन हुआ। पुरानी बस्ती में घरसोहिया से रेलवे स्टेशन भठियार टोला, करुआ बाबा चौराहा, पठान टोला, राजा मैदान, किर्लोस्कर गली, मंगल बाजार, दक्षिण दरवाजा होते हुए अस्पताल चौराहे के करबला पहुंचा। जिले के अलग-अलग थानाक्षेत्रों के 1622 ताजिया विभिन्न करबला में दफन होंगे। सबसे अधिक परशुरामपुर क्षेत्र में 275 और सबसे कम रुधौली क्षेत्र में 21 ताजिया बैठाए गए हैं। इसके अलावा कोतवाली क्षेत्र में 66, पुरानी बस्ती क्षेत्र में 63, वाल्टरगंज में 90, हर्रैया क्षेत्र में 125, छावनी क्षेत्र में 48, पैकोलिया क्षेत्र में 41, गौर क्षेत्र में 129, कलवारी क्षेत्र में 61, नगर क्षेत्र में 137, कप्तानगंज में 107, दुबौलिया में 159, सोनहा में 120, मुंडेरवा में 100 और लालगंज थाना क्षेत्र में 72 ताजिया बैठाए गए थे।

बुलंद कीं ‘या हुसैन’ की सदाएं
दसवीं मोहर्रम पर इतवार को शिया समुदाय के लोगों ने ताजिया और अलम के जुलूस में जंजीरी मातम किया। शिया नौजवानों ने छुरी और जंजीरों से खुद को लहूलुहान कर लिया था। हर ओर से ‘या हुसैन’ की सदाएं बुलंद हो रही थीं। खून से नहाए नौजवान यह संदेश दे रहे थे कि अगर आज भी हक और इंसानियत की हिफाजत के लिए उनके खून की जरूरत पड़ी तो वे देने को तैयार हैं। जुलूस में मोहम्मद रफीक, सुहैल हैदर ने सोज और मर्सिया पढ़ा। शबीब हैदर, सज्जाद हैदर रिजवी, इम्तियाज हैदर, अन्नू, जैन, जिशान हैदर रिजवी, सोनू, आसिफ, शमीम हैदर आदि मौजूद रहे। भानपुर प्रतिनिधि के मुताबिक, अंजुमन-ए-कंजानिया कमेटी नौआगांव की ओर से जुलूस निकाला गया। शिया परिवार के लोगों ने हुसैन की याद में सीनाजनी की। अंगारों पर चलकर भी मातम किया। मजहर अब्बास, जैगम अब्बास, तौकीर हसन, हसन अब्बास, खुर्शीद अब्बास आदि मौजूद रहे।

मजिलस-ए-शामे गरीबां को याद किया
करबला में एक संक्षिप्त जलसे का आयोजन किया गया। जिसे मौलाना ने कहा कि इमाम और उनके साथियों को यजीदी फौज ने शहीद कर दिया और इमाम के खेमों में घुसकर समान लूट लिये। औरतों के सिर की चादरें तक नहीं छोड़ीं। इससे भी तसल्ली नहीं हुई तो खेमाें में आम लगा दी। इसकी याद में मजिलस-ए-शामे गरीबा बरपा की जाती है। कहा कि इमाम को शहीद करने बाद भी यजीदी फौज का जुल्म नहीं रुका। औरतों और बच्चों को कैदी बनाकर रस्सियों से जकड़ दिया गया। रसूल की नवासियों को यजीद ने भरे दरबार में पेश किया और एक साल तक अपनी कैद में रखा।

गांव-कस्बों में भी निकला जुलूस
गांवों और कस्बों में भी मोहर्रम का त्योहार परंपरागत ढंग से मनाया गया। कुदरहा प्रतिनिधि के मुताबिक पिपरपाती, सुअरहा और परसांव में स्थापित ताजिया पिपरपाती गांव के पास के करबला में दफन किए गए। हिंदुओं ने भी जुलूस में शिरकत की। बसअली, इद्रीस, सिद्दीकि मोहम्मद, इस्लाम मुहम्मद, निजामुद्दीन, शोहराब, शब्बीर, शफी, रफीक, सुल्ताना, सलीम, नूर मोहम्मद आदि ने मातम मनाया। बनकटी प्रतिनिधि के मुताबिक खरवनिया, बरोहिया, हिनैता, पक्का बाजार करबला, चोलखरी, कुट्टीबाबा आदि स्थानों पर जुलूस निकाला गया। परशुरामपुर प्रतिनिधि के मुताबिक क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल में ताजिया दफन केए गए। सल्टौआ प्रतिनिधि के मुताबिक क्षेत्र में अमरौली शुमाली स्थित कर्बला पर ताजियों को देर शाम दफन कर दिया गया। इसी प्रकार गौहनिया, रामपुर मुड़री, सल्टौआ, खरहरा, सिहबरा, सिसवारी पुरैना, मानिकचन्द, विशुनपुरवा, मुस्तफाबाद, डुहवा, जगतापुर, लक्षिमनपुर, व वाल्टरगंज कस्बे के निकट स्थित कर्बला पर भी ताजियों को देर शाम दफन कर दिया गया।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper